Asianet News HindiAsianet News Hindi

UPSSSC PET EXAM 2022: यहां देखें प्राइमरी एलिजिबिलिटी टेस्ट का पूरा सेलेबस, समझिए क्या है एग्जाम

पिछले साल 2021 में पहली बार पीईटी का आयोजन किया गया। पिछले साल UPSSSC PET के लिए करीब 26 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। परीक्षा दो घंटे की होती है। 100 के पेपर में गलत उत्तर के लिए निगेटिव मार्किंग भी है।

UPSSSC PET EXAM 2022 Preliminary Eligibility Test Schedule syllabus stb
Author
Lucknow, First Published Jun 29, 2022, 3:20 PM IST

करियर डेस्क : उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के प्रारंभिक पात्रता परीक्षा (UPSSSC PET EXAM 2022) के आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत हो गई है। आवेदन की आखिरी तारीख 27 जुलाई है। 3 अगस्त तक एप्लीकेशन फॉर्म में सुधार किया जाएगा। परीक्षा 18 सितंबर को होगी। इस एग्जाम के जरिए यूपी सरकार के अलग-अलग विभागों में खाली पड़े ग्रुप सी लेवल के पदों को भरा जाएगा। पीईटी में स्कोर के आधार पर उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा, स्किल टेस्ट या फिजिकल के लिए बुलाया जाएगा। 

प्राइमरी एलिजिबिलिटी टेस्ट (PET) क्या है
उत्तर प्रदेश सबऑर्डिनेट सर्विस सिलेक्शन कमीशन (UPSSSC) ने प्राइमरी एलिजिबिलिटी टेस्ट की शुरुआत की है। इस परीक्षा के जरिए सरकार का उद्देश्य है कि UPSSSC की तरफ से की जाने वाली भर्ती की प्रक्रिया को आसान बनाना। जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए आवेदन करते हैं और इसमें सफल नहीं होते तो किसी दूसरे एग्जाम में उन्हें अपना पूरा डेटा देने की जरुरत नहीं पड़ेगी। इसके लिए सिर्फ पीईटी का रजिस्ट्रेशन ही काफी होगा। जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा में सफल होते हैं और उन्हें जो सर्टिफिकेट दिया जाएगा। वह तीन साल तक वैलिड यानी मान्य होगा। यानी तीन साल तक आप अलग-अलग भर्तियों के लिए योग्य रहेंगे।

PET का सेलेबस
इस परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए पूरा सेलेबस दिया गया है। अभ्यर्थी इसकी तैयारी कर परीक्षा पास कर सकते हैं। भारतीय इतिहास, भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन, भूगोल, भारतीय अर्थव्यवस्था, भारतीय संविधान एवं लोक प्रशासन, सामान्य जागरूकता, सामान्य विज्ञान, सामान्य हिंदी, सामान्य अंग्रेजी, प्रारंभिक अंकगणित, तर्क एवं तर्कशक्ति, सामयिकी, 
अपठित गद्यांश का विवेचन एवं विश्लेषण, ग्राफ की व्याख्या एवं विश्लेषण, तालिका की व्याख्या एवं विश्लेषण

इन पदों के लिए PET अनिवार्य
वन रक्षक व वन्य जीव रक्षक, ग्राम पंचायत अधिकारी, यूपी एएनएम मंडी परिषद संयुक्त संवर्ग, राजस्व लेखपाल पद, सहायक बोरिंग टेक्नीशियन, आईटीआई अनुदेशक, सम्मिलित तकनीकी सेवा, एक्स-रे टेक्नीशियन, एग्रीकल्चर असिस्टेंट, राजस्व विभाग में जूनियर असिस्टेंट, अकाउंटेंट एवं ऑडिटर, गन्ना विभाग में सर्वेयर जैसे पदों के लिए पीईटी अनिवार्य है।

इसे भी पढ़ें
UPSC NDA Exam 2022 : 50 प्रतिशत से कम नंबर लाकर भी पास कर सकते हैं देश की सबसे कठिन परीक्षा

महाराष्ट्र में सरकारी नौकरी का मौका : MPSC ने निकाली बंपर वैकेंसी, ग्रेजुएट पास जल्द करें अप्लाई

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios