Asianet News HindiAsianet News Hindi

सुशांत सिंह मामले में सीबीआई ने रिया समेत 6 लोगों के खिलाफ दर्ज की FIR, अब एसआईटी करेगी मामले की जांच

सुशांत सिंह राजपूत की संदिग्ध हालत में हुई मौत के मामले में सीबीआई ने औपचारिक तौर पर FIR दर्ज कर ली है। सीबीआई ने इस मामले में एक एसआईटी का गठन किया है। इस मामले में गुजरात कैडर के आईपीएस मनोज शशिधर के नेतृत्व में एसआईटी का गठन किया गया है। 

CBI special investigation team Constructed under manoj shashidhar for sushant singh rajput suicide case KPG
Author
Mumbai, First Published Aug 6, 2020, 8:07 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली/पटना। सुशांत सिंह राजपूत की संदिग्ध हालत में हुई मौत के मामले में सीबीआई ने औपचारिक तौर पर FIR दर्ज कर ली है। सीबीआई ने बिहार पुलिस की रिक्वेस्ट पर गुरुवार को 6 आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज किया और मामले की जांच अपने हाथ में ले ली। सीबीआई ने सुशांत की गर्लफ्रेंड रहीं रिया चक्रवर्ती के अलावा उनके पिता इंद्रजीत, मां संध्या, भाई शोविक, सहयोगी सैमुअल मिरांडा और श्रुति मोदी के खिलाफ केस दर्ज किया है। 

सीबीआई ने इस मामले की जांच के लिए एक एसआईटी का गठन किया है। इस मामले में गुजरात कैडर के आईपीएस मनोज शशिधर के नेतृत्व में एसआईटी गठित की गई है। गुजरात कैडर की महिला आईपीएस अधिकारी गगनदीप गंभीर भी इस टीम का हिस्सा होंगी, जो दिल्ली स्थित सीबीआई मुख्यालय में कार्यरत हैं।

इस मामले में सीबीआई की टीम जल्द ही कई लोकेशन पर सर्च ऑपरेशन करेगी। इसके साथ ही फॉरेंसिक सबूतों को इकट्ठा करने के साथ- साथ उसको CFSL लैब में जांच के लिए भी भेजा जाएगा। इसके आधार पर ही कार्रवाई होगी। इस मामले में तमाम सबूतों को जल्द से जल्द इकट्ठा करना बेहद जरूरी है क्योंकि सीबीआई की तफ्तीश रिपोर्ट के आधार पर प्रवर्तन निदेशालय (ED) की तफ्तीश निर्धारित है।  

इस टीम में तीन अन्य प्रमुख जांच अधिकारी भी शामिल हैं। आइए जानते हैं ये कौन-कौन हैं :

Gujarat cadre IPS Manoj Shashidhar appointed Joint Director of CBI ...

1994 बैच के मनोज शशिधर गुजरात कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं और सीबीआई में फिलहाल संयुक्त निदेशक के पद पर कार्यरत हैं। गुजरात में मनोज शशिधर गुजरात में स्टेट खुफ़िया विभाग में एडिशनल डीजी पद पर कार्यरत रह चुके हैं, इसके साथ ही गुजरात में वडोदरा के कमिश्नर भी रह चुके हैं। इसी साल जनवरी महीने में सीबीआई में मनोज शशिधर संयुक्त निदेशक पद पर कार्यरत हुए थे। 

गगनदीप गंभीर कर सकती हैं सुशांत ...

2004 बैच और गुजरात कैडर की आईपीएस अधिकारी गगनदीप गंभीर के नेतृत्व में कई बेहतरीन मामलों की तफ्तीश हुई है। स्पेशल क्राइम ब्रांच के पहले वो एसआईटी का भी हिस्सा रह चुकी हैं। कई हाई प्रोफाइल मामलों की तफ्तीश करने वाली एसआईटी में इन्होंने बेहतरीन काम किया है। अगर मामलों की बात करें तो उत्तरप्रदेश में अवैध माइनिंग और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का मामला, अगस्ता वेस्टलैंड डील मामला, बिहार में हुए सृजन घोटाला सहित कई ऐसे मामले हैं, जिनकी तफ्तीश गंभीर ने की। 

Nupur Prasad IPS appointed DCP- North District, Delhi Police ...

आईपीएस नूपुर प्रसाद साल 2007 बैच की आईपीएस महिला ऑफिसर हैं। ये फिलहाल सीबीआई मुख्यालय में एसपी पद पर कार्यरत हैं। नूपुर प्रसाद के पति सुरेन्द्र कुमार भी आईपीएस अधिकारी हैं, जो फिलहाल आईबी ( FRRO) में काम कर रहे हैं। नूपुर प्रसाद मूलतः बिहार की रहने वाली हैं। सीबीआई की टीम बिहार पुलिस के साथ लगातार संपर्क में बनी हुई है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios