Asianet News Hindi

जावेद अख्तर ने पीएम मोदी पर साधा निशाना, बोले ऐसे लोगों के सिर पर सींग नहीं होते

फरहान अख्तर के पिता और स्क्रीनराइटर जावेद अख्तर एक बार फिर से मोदी सरकार की आलोचना करके चर्चा में आ गए हैं। जावेद ने पीएम मोदी को फांसीवाद बता दिया।

javed Akhtar speaks on PM Modi is a fascist And mahesh Bhatt claims to BJP for spread hate KPY
Author
Mumbai, First Published Feb 14, 2020, 8:18 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

मुंबई. फरहान अख्तर के पिता और स्क्रीनराइटर जावेद अख्तर एक बार फिर से मोदी सरकार की आलोचना करके चर्चा में आ गए हैं। जावेद ने पीएम मोदी को फांसीवाद बता दिया। फांसीवाद एक विचारधारा है। जिसमें लोग अपने आपको किसी समुदाय से सर्वश्रेष्ठ समझते हैं। दरअसल, जावेद अख्तर ने गुरुवार को एक विदेशी साइट को इंटरव्यू दिया। इस दौरान उनके साथ महेश भट्ट भी नजर आए, जहां उन्होंने बातचीत के दौरान पीएम मोदी को फांसीवादी बता दिया।  

जावेद अख्तर से पूछा गया था ये सवाल 

इंटरव्यू के दौरान जावेद अख्तर से पूछा गया कि क्या भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फांसीवादी हैं? तो इस पर जावेद ने जवाब दिया कि बेशक वो हैं। जावेद ने अपने इस शब्द पर सफाई देते हुए आगे कहा कि उनका मतलब है कि फांसीवादी लोगों के सिर पर सींग थोड़े ना होती है। फांसीवादी एक विचारधारा है। एक ऐसा विचार जिसमें लोग अपने आपको किसी समुदाय से श्रेष्ठ समझते हैं और अपनी सारी परेशानियों की जड़ उन दूसरे समुदाय के लोगों को मानते हैं। जब आप किसी एक खास समुदाय के लोगों से नफरत करने लगते हैं तो आप फांसीवादी हो जाते हैं। 

महेश भट्ट ने भी बीजेपी पर कसा तंज 

इंटरव्यू में जावेद अख्तर के बाद महेश भट्टे से भी सवाल किया गया? उनसे पूछा गया कि क्या भारत देश वाकई इस्लामोफोबिक है जैसा कि दुनिया भर के मुस्लिमों द्वारा ऐसा कहा जा रहा है ? इसका जवाब देते हुए महेश भट्ट ने कहा कि उन्हें लगता है कि ये फोबिया कहीं ना कहीं निर्मित किया गया है क्योंकि ऐसा तो नहीं है कि देश में कोई आम इंसान मुस्लिमों से इतना डरता है। लोग भारत में लंबे समय से साथ रह रहे हैं। महेश भट्ट का मानना है कि इस्लामोफोबिया 9/11 हमलों के बाद काफी तेज हुआ है।  
 
महेश भट्ट ने अपनी बात पर सफाई देते हुए कहा कि उनके कहने का मतलब है कि उस तरह के डर को क्राफ्ट किया जा रहा है, लगातार कोशिशें की जा रही हैं कि लोगों में मुस्लिमों को लेकर डर बैठाया जा सके। रोज-रोज मीडिया के कुछ खास चैनलों द्वारा यह डर फैलाया जा रहा है और मुसलमानों से नफरत करना ही बीजेपी की लाइफलाइन है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios