Asianet News HindiAsianet News Hindi

शराब-ड्रग्स की लत ने तबाह कर दिया इस एक्ट्रेस का करियर, दो साल में ही हो गया था पति से तलाक

16 अगस्त, 1970 को नेपाल के काठमांडू में जन्मीं मनीषा ने कई फिल्मों में काम किया लेकिन शराब और ड्रग्स की लत ने उनका करियर बर्बाद कर दिया। कैंसर जैसी बीमारी से लड़कर लौटीं मनीषा लंबे समय तक पर्दे से गायब रहीं।

Manisha koirala Birthday Special and Her Life Facts
Author
Mumbai, First Published Aug 16, 2019, 3:50 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

मुंबई। मनीषा कोइराला 49 साल की हो गई हैं। 16 अगस्त, 1970 को नेपाल के काठमांडू में जन्मीं मनीषा ने कई फिल्मों में काम किया लेकिन शराब और ड्रग्स की लत ने उनका करियर बर्बाद कर दिया। कैंसर जैसी बीमारी से लड़कर लौटीं मनीषा लंबे समय तक पर्दे से गायब रहीं। हालांकि 2018 में मनीषा राजू हिरानी की फिल्म 'संजू' में नजर आईं। इस फिल्म में उन्होंने संजय दत्त की मां नरगिस का रोल प्ले किया था। 

पहली ही फिल्म से रातोंरात स्टार बन गई थीं मनीषा...
मनीषा ने 1991 में डायरेक्टर सुभाष घई की फिल्म 'सौदागर' से डेब्यू किया था। इस फिल्म वे दो लीजेंड कलाकार दिलीप कुमार और राजकुमार के साथ नजर आईं थीं। फिल्म में उनके साथ विवेक मुश्रान थे। विवेक की भी ये डेब्यू फिल्म ही थी। यह फिल्म उस साल की सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी। पहली ही फिल्म ने मनीषा को रातोंरात सुपरस्टार बना दिया था। इसके बाद उन्होंने कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया।

स्टारडम को बरकरार नहीं रख पाईं मनीषा...
करियर के शुरुआत में मिले स्टारडम को मनीषा बरकरार नहीं रख पाईं और कुछ फ्लॉप फिल्मों की वजह से वो तनाव में रहने लगीं। तनाव की वजह से मनीषा को ड्रग्स और शराब की लत लग गई। उनकी इस बुरी आदत की वजह से उन्हें फिल्में मिलना भी धीरे-धीरे कम हो गईं। शराब और ड्रग्स की वजह से उनकी सेहत भी काफी खराब हो गई थी।

कामयाब नहीं रही शादी...
करियर में डाउनफॉल के बीच उनकी मुलाकात नेपाल के बिजनेसमैन सम्राट दहल से हुई। कुछ ही मुलाकातों के बाद दोनों में प्यार हो गया और 2010 में इन्होंने शादी कर ली। मनीषा की शादी ज्यादा दिन तक नहीं टिक पाई और उनके पति से आए दिन झगड़ा होने लगे। 2 साल के बाद 2012 में दोनों का रिश्ता टूट गया और मनीषा ने तलाक ले लिया। करियर और लाइफ में आए ऐसे मोड़ ने मनीषा को तोड़ दिया। गम को भुलाने के लिए एक बार फिर उन्होंने शराब और ड्रग्स का सहारा लेना शुरू कर दिया। उनकी बिगड़ती हालत की वजह से कई बेहतरीन फिल्में भी उनके हाथ से निकल गईं। 

मनीषा को हुआ कैंसर...
मनीषा की जिंदगी में सबसे बुरा वक्त तब आया जब उन्हें कैंसर जैसी घातक बीमारी का पता चला। पहले पति से तलाक और उसके बाद कैंसर किसी को भी हताश करने के लिए काफी थे। लेकिन मनीषा ने हार नहीं मानी और पहले काठमांडू और बाद में मुंबई में इलाज करवाया। हालांकि बाद में वो ओवेरियन कैंसर के इलाज के लिए अमेरिका चली गईं। चार साल तक चले इलाज के बाद वो इस बीमारी से उबर पाईं। 

मनीषा के फिल्मों में काम करने के खिलाफ थे माता-पिता...
मनीषा, नेपाल के राजनैतिक परिवार से ताल्लुक रखती हैं। उनके पिता का नाम प्रकाश कोइराला और मां का सुषमा कोइराला है। पिता नेपाल में कैबिनेट मंत्री रहे हैं। वे नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री बिश्वेश्वर प्रसाद कोइराला की नातिन हैं। उनका एक भाई है सिद्धार्थ, जो कुछ एक बॉलीवुड फिल्मों में नजर आया है। बता दें कि मनीषा के माता-पिता उनके फिल्मों में काम करने के खिलाफ थे। सिर्फ उनकी दादी ने ही उनका साथ दिया था। 

जब दिलीप कुमार बोले- इसकी नजर उतार दो...
मनीषा कोइराला ने अपनी पहली फिल्म 'सौदागर' में दिलीप कुमार के साथ बिताए पल को याद करते हुए एक इंटरव्यू में बताया था, 'पहली ही फिल्म में दिलीप साहब और राजकुमार जैसे दिग्गज कलाकारों के साथ काम करते समय मैं बहुत घबराई हुई थी। एक सीन के बाद दिलीप साहब ने मेरी मां से कहा कि इसकी नजर उतार लो। उन्होंने मेरे काम के लिए मुझे शाबाशी और आशीर्वाद भी दिया था'।

इन फिल्मों में किया काम...
मनीषा ने 'धनवान' (1993), 'मिलन' (1994), '1942 ए लव स्टोरी' (1994), 'बॉम्बे' (1995), 'अकेले हम अकेले तुम' (1995), 'अग्निसाक्षी' (1996), 'गुप्त' (1997), 'दिल से'  (1998), 'मन' (1999), 'लज्जा' (2001), संजू (2018) सहित कई फिल्मों में काम किया है।​ 
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios