Asianet News HindiAsianet News Hindi

8 साल के बच्चे ने दांत से काटकर जहरीले नाग को मार डाला, इस बात से आ गया था उसे गुस्सा

छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले में आठ साल के बच्चे ने सांप को दांत से काटकर मार दिया। सांप ने बच्चे को डंस लिया था, जिससे उसे गुस्सा आ गया था। बच्चे की हालत ठीक है।

Chhattisgarh Cobra dies of child bite vva
Author
First Published Nov 2, 2022, 10:02 PM IST

रायपुर। छत्तीसगढ़ में एक अजीबोगरीब घटना घटी है। यहां एक आठ साल के बच्चे ने दांत से काटकर जहरीले नाग को मार डाला। घटना राजधानी रायपुर से करीब 350 किलोमीटर दूर जशपुर जिले के दूर-दराज के गांव पंडारपथ की है। सांप ने बच्चे को डंस लिया था। वह उसके हाथ से लिपटा हुआ था। बच्चे ने सांप हटाने के लिए कई बार हाथ झटका, लेकिन सांप नहीं हटा। इसके बाद उसने सांप को दो बार दांत से काटा, जिससे सांप की मौत हो गई।

बच्चे का नाम दीपक है। वह सोमवार को अपने घर के पीछे खेल रहा था तभी एक नाग ने उसके हाथ को अपने शरीर से लपेट लिया और उसे डस लिया। दीपक ने स्थानीय मीडिया को बताया कि सांप द्वारा डंसे जाने से उसे बहुत अधिक दर्द हो रहा था। उसने हाथ से सांप हटाने की कोशिश की, लेकिन वह नहीं हटा। इससे गुस्सा होकर उसने सांप को काट लिया था। 

सांप ने बच्चे के शरीर में नहीं डाला जहर
प्रखंड चिकित्सा अधिकारी डॉ जेम्स मिंज ने बताया कि सांप द्वारा डसे जाने की जानकारी मिलने पर परिजन दीपक को लेकर पास के हॉस्पिटल में गए। उसे तुरंत एंटी स्नेक वेनम का इंजेक्शन दिया गया। डॉक्टर ने पूरे दिन दीपक को निगरानी में रखा। कोई परेशानी नहीं आने पर उसे हॉस्पिटल से छुट्टी दे दी गई। 

यह भी पढ़ें- सुरक्षा बलों को बड़ी कामयाबी, एनकाउंटर में दो नक्सलियों को किया ढेर, भारी मात्रा में हथियार बरामद

स्नेक एक्सपर्ट कैसर हुसैन ने बताया कि दीपक में सांप के जहर का असर नहीं दिखा था। वह बहुत जल्द ठीक हो गया। संभव है उसे सांप ने ड्राइ बाइट किया हो। सांप ने डस तो लिया हो, लेकिन जहर बच्चे के शरीर में नहीं डाला हो। इस तरह के स्नेक बाइट में तेज दर्द होता है और सांप काटने के लक्षण सिर्फ उसी जगह दिखते हैं जहां सांप ने डसा हो। बता दें कि जशपुर आदिवासी प्रधान जिला है। सांपों की संख्या अधिक होने के चलते इस जिले को नागलोक भी कहा जाता है। यहां 200 से अधिक प्रजाति के सांप पाए जाते हैं।

यह भी पढ़ें- पत्नी के चरित्र पर शक करता था पति, विवाद गहराया तो कुल्हाड़ी से बीवी को कुल्हाड़ी से काटकर मार डाला

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios