Asianet News Hindi

छत्तीसगढ़ में नहीं थम रहा कोरोना का कहर: 31 मई तक बढ़ा लॉकडाउन, सरकार ने जारी किया ऑड-ईवन फार्मूला

राज्य सरकार ने इस बार  जिला कलेक्टरों, कमिश्नरों और पुलिस अधीक्षकों को इस संबंध में चर्चा करके लॉकडाउन में कई रियायतें भी दी हैं। यानि अब दुकानें ऑड-ईवन आधार पर खुलेंगी। यानि  सड़क के एक तरफ की दुकान एक दिन और सड़क की दूसरी ओर की दुकान अगले दिन खुलेंगी।

Chhattisgarh corona cases total lockdown announced from 31st may kpr
Author
Raipur, First Published May 15, 2021, 7:35 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

रायपुर. कोरोना वायरस की दूसरी लहर में महाराष्ट्र के बाद अगर सबसे ज्यादा कहीं के हालात खराब हैं तो वह राज्य छत्तीसगढ़ है। जहां शहरों से लेकर गांव तक में संक्रमण तेजी से अपने पैर पसार चुका है। यहां रोज नए-नए आंकड़े रिकॉर्ड बना रहे हैं। संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए अब राज्य सरकार ने 31 मई तक लॉकडाउन बढ़ा दिया है। हालांकि इसमें कुछ रियायतें भी दी गई हैं। शासन के आदेश के बाद कलकेक्टर ने नई गाइडलाइन जारी कर दी है।

राज्य सरकार ने बनाया ऑड-ईवन फार्मूला
दरअसल, राज्य सरकार ने इस बार  जिला कलेक्टरों, कमिश्नरों और पुलिस अधीक्षकों को इस संबंध में चर्चा करके लॉकडाउन में कई रियायतें भी दी हैं। यानि अब दुकानें ऑड-ईवन आधार पर खुलेंगी। यानि  सड़क के एक तरफ की दुकान एक दिन और सड़क की दूसरी ओर की दुकान अगले दिन खुलेंगी। यह   ऑड-ईवन  में  एक दिन 1, 3, 5, 7, 9 और दूसरे दिन 2, 4, 6, 8, 10 नंबर की दुकान खुलने की अनुमति दी है।

इनको मिली अनुमति
नई गाइडलाइन के मुताबिक, रात 10 बजे तक होटल और रेस्‍तरां से होम डिलिवरी की अनुमति भी होगी। पूरे प्रदेश में बैंक, पोस्‍टऑफिस में 50 फीसदी स्‍टॉफ आ सकेगा। साथ ही सरकारी और निजी निर्माण गतिविधियां, श्रम सुरक्षा और कोरोना एसओपी प्रोटोकॉल की शर्त पर होंगे। शराब दुकानों को भी खोले जाने की अनुमति नहीं दी है। शराब की ऑनलाइन डिलीवरी सुविधा ही बनी रहेगी।  विवाह, अंत्येष्टि, दशगात्र, आदि कार्यक्रम में शामिल होने वाले लोगों की अधिकतम संख्या 10 रहेगी।

इन पर रहेगी सख्ती
वहीं प्रदेश के सभी स्कूल और कॉलेज विद्यार्थियों के लिए बंद रहेगें। हॉस्टल में सिर्फ परीक्षा देने वाले छात्र ही रह सकेंगे। कोचिंग क्लासेस पूर्ण रूप से बंद रहेंगी।राज्य में सभी तरह की सभा, जुलूस, धरना प्रदर्शन, सामाजिक, धार्मिक एवं राजनैतिक आयोजन प्रतिबंधित रहेगें। घर पर कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए शादी करेन की अनुमति रहेगी।

ऐसी है राज्य में कोरोना की स्थिति
बता दें कि पिछले 24 घंटे के दौरान छत्तीसगढ़ में 7,594 नए संक्रमित मरीज सामने आए हैं। वहीं सरकारी आंकड़ों के मुताबिक 172 मौतें दर्ज हुईं हैं। अभ तक संक्रमण के कुल मामलों की संख्‍या 9 लाख के पास पहुंच गई है। वहीं मरने वालों का आंकड़ा 11 हजार से ज्यादा हो चुका है।ठीक होने वालों की संख्या बढ़कर 7,72,500 हो गई है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios