रायपुर (छत्तीसगढ़). राज्य में कोरोना महामारी के प्रकोप के चलते छत्तीसगढ़ सरकार ने अन्य राज्यों की तरह अपने स्टेट में भी दसवीं बोर्ड की परीक्षा रद्द कर दी है और वही 12वीं बोर्ड की एग्जाम आगामी आदेश तक स्थगित कर दी हैं। बता दें कि कुछ दिन पहले ही केंद्रीय शिक्षा विभाग ने  CBSE की 10वीं कक्षा की परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला लिया है।

असाइनमेंट के आधार पर दिए जाएंगे मार्क्स 
दरअसल, गुरुवार को छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने एक नोटिफिकेशन जारी किया है। जिसमें बताया गया है कि 10वीं के छात्रों को बोर्ड द्वारा जारी असाइनमेंट के आधार पर मार्क्स दिए जाएंगे। जिसके आधार पर अगली कक्षा के लिए पास किया जाएगा।

राज्य के शिक्षा मंत्री ने परीक्षाओं को रद्द करने की बताई यह वजह
स्कूली शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि सीबीएसई ने भी 10वीं बोर्ड की परीक्षा रद की हैं। इसके अलावा अन्य राज्यों के बोर्ड की परीक्षाएं भी स्थगित हो चुकी हैं। छत्तीसगढ़ में कोरोना तेजी से बढ़ रहा है, इसलिए फिलहाल छत्तीसगढ़ की दसवीं बोर्ड की परीक्षा भी रद्द कर दी गई हैं। जल्द ही इसके बारे में ज्यादा जानकारी के साथ आदेश निकाला जाएगा।

15 अप्रैल से होनी थीं 10 वीं कक्षा की परीक्षा
बता दें कि छत्तीसगढ़ में 10 वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं 15 अप्रैल से होनी थीं, लेकिन कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए इन्हें स्थगित किया गया था। लेकिन कोरोना की बढ़ती रफ्तार को देखते हुए राज्य शिक्षा मंडल ने परीक्षा को रद्द करने का फैसला लिया। वहीं 12वीं की परीक्षा के बारे में विभाग का कहना है कि  स्थिति सामान्य होने के बाद 12वीं की परीक्षा का नया शेड्यूल जारी किया जाएगा।

इन राज्यों में कैंसिल हो चुके हैं बोर्ड एग्जाम
छत्‍तीसगढ़ बोर्ड से पहले, यूपी बोर्ड, पंजाब बोर्ड, राजस्थान बोर्ड, महाराष्ट्र बोर्ड, एमपी बोर्ड में 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को स्थगित किया जा चुका हैं। सीबीएसई ने 10वीं की परीक्षा कैंसल कर इंटरनल असेसमेंट के आधार पर रिजल्ट निकालने का निर्णय लिया है। वहीं, 12वीं की परीक्षा कब से होंगी इसके लेकर अभी कोई निर्णय नहीं हुआ है।