Asianet News Hindi

Chhattisgarh Budget: CM बघेल ने पेश किया बजट, किसानों के लिए खोला पिटारा..इन्हें मिलेगी फ्री बिजली

CM बघेल ने गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ थीम पर प्रदेश का बजट लेकर विधनसभा में पहुंचे। बता दें कि बघेल का यह तीसरा बजट है, जबकि राज्य का 21वां बजट है।  मुख्यमंत्री ने किसानों के लिए ग्रामीण क्षेत्र में रूरल इंडस्ट्रियल पार्क बनाने की घोषणा करते हुए कहा कि  कृषि मार्ट स्थापित किए जाएंगे।

chhattisgarh government budget cm bhupesh baghel present budget 2021 2022 live kpr
Author
Raipur, First Published Mar 1, 2021, 1:40 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

रायपुर (chhattisgarh).छत्तीसगढ़  के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सोमवार दोपहर  12: 00 बजे बजट लेकर विधानसभा पहुंचे। राज्य सरकार के वित्त मंत्री के रूप में मुख्यमंत्री ने बजट पेश कर रहे हैं। CM बघेल ने गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ थीम पर बजट पेश किया। बता दें कि मुख्यमंत्री बघेल का यह तीसरा बजट है, जबकि राज्य का 21वां बजट है। सीएम ने किसानों के लिए ग्रामीण क्षेत्र में रूरल इंडस्ट्रियल पार्क बनाने की घोषणा करते हुए कहा कि जिले में कृषि मार्ट स्थापित किए जाएंगे, जहां पर कृषि उपकरणों और कृषि उत्पादों की बिक्री होगी।

बजटे से पहले सीएम लिखा कुछ खास..
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल राज्य का बजट पेश करने से पहले एक ट्वीट किया कर लिखा-छत्तीसगढ़ की जनता को मेरा प्रणाम। ''वक़्त कितना भी मुश्किल हो रफ़्तार नहीं थमने देंगे'' इसके बाद सीएम जूट के बैग में बजट  विधानसभा पहुंचे हुए थे। हालांकि प्रश्नकाल शुरू होते ही सदन में हंगामा हो गया। इसकी शुरुआत में ही कांग्रेस विधायक संतराम नेताम ने अपनी ही सरकार को घेर दिया।

'गोधन न्याय योजना' की हुई तारीफ
सीएम भूपेश बघेल राज्य की जनता को धन्यवाद देते हुए कहा कि हमारी राज्य सरकार की 'गोधन न्याय योजना' को  भारत सरकार और अन्य राज्यों द्वारा सराहा है।इससे पशुपालकों की आमदनी बढ़ी है, अब लोग दूध के साथ साथ गाय के गोबर से भी पैसा कमा रहे हैं।

भूमिहीन मजदूरों को मिलेगा 10 हजार रुपए
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का यह बजट राज्य के किसानों को समर्पित माना जा रहा है। उन्होंने आते ही सबसे पहले  किसानों के लिए घोषणाओं की झड़ी लगा दी। सीएम ने कहा कि मछली पालन को कृषि का दर्जा दिया जाएगा। भूमिहीन खेतिहर मजदूरों को भी दिया जाएगा राजीव गांधी किसान न्याय योजना का लाभ। इस योजना में किसानों को प्रति एकड़ 10 हजार की रकम दी जाती है।

इन योजना पर पैसा खर्च करेगी बघेल सरकार
-''सीएम ने बघेल ने कहा कि अब राज्य में अलग से चाइल्ड बजट आएगा।
-''महिला एवं बाल विकास विभाग को 2200 करोड़ देने की बात। नयी आंगनबाड़ी नहीं खुलेगी।
- ''पीपीपी मॉडल में बलरामपुर, कांकेर और कोण्डागांव में मक्के से एथेनाल बनाने का प्लांट लगेगा। 
- ''70 विकासखंडों में फूड पार्क बनाने पर 50 करोड़ रुपया खर्च होगा।
-'' बिजली पर सब्सिडी की योजनाएं जारी रहेंगी। 2200 करोड़ रुपए की सब्सिडी है। 
-''पंप, 400 यूनिट तक बिजली बिल हाफ, गरीब परिवारों को फ्री बिजली योजनाएं इससे संचालित होनी हैं।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios