रायपुर (छत्तीसगढ़). पूरे देश में कोरोना महामारी से हाहाकार मचा हुआ है। इसी बीच छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बडी घोषणा की है कि 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन का भुगतान राज्य सरकार करेगी। यानि राज्य की जनता को यह वैक्सीन फ्री में देगी सरकार।

सीएम ने ऐलान के साथ केंद्र से किया एक अनुरोध
दरअसल, छत्तीसगढ़ में कोरोना की दूसरी लहर से हालात बेकाबू हो चले हैं। सीएम बघेल ने बुधवार को ऐलान करते हुए कहा कि ''अपने नागरिकों की जीवन रक्षा के लिए हम हर संभव कदम उठाएंगे। केंद्र सरकार से अनुरोध है कि वह पर्याप्त संख्या में वैक्सीन की उपलब्धता सुनिश्चित करे''।

राज्य सीधे कंपनी से ले सकते हैं डोज
बता दें कि दो दिन पहले प्रधानमंत्री मोदी ने ऐलान किया था कि 1 मई से 18 साल से ऊपर के आयु वर्ग के लोग भी टीकाकरण करा सकेंगे। इतना ही नहीं राज्य अब सीधे वैक्सीन बनाने वाली कंपनी से टीकाकरण की दवा 50 प्रतिशत तक ले सकते हैं। इनके अलावा देश की निजी अस्पताल भी वैक्सीन खरीद सकते हैं।य़

वैक्सीन ने रखी यह कीमत
केंद्र सरकार के फैसले के बाद वैक्सीन बनाने वाली भारतीय कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कोविशील्ड वैक्सीन की कीमतों की घोषणा भी कर दी है। जिसके तहत राज्य सरकारों के लिए कोविशील्ड वैक्सीन की प्रति डोज की कीमत 400 रुपए और प्राइवेट अस्पतालों के लिए प्रति डोज की कीमत 600 रुपएक रखी गई है।