Asianet News HindiAsianet News Hindi

ये हैं राम भक्त मोहम्मद फैज, भगवान के ननिहाल की मिट्टी लेकर निकले..796 KM पैदल चल पहुंचेंगे अयोध्या


 देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आने वाली 5 अगस्त को भगवान राम के मंदिर की आधारशिला रखेंगे। इस भूमि पूजन के लिए गौभक्त मोहम्मद फैज खान राम के ननिहाल की मिट्टी लेकर पैदल निकल चुके हैं।

chhattisgarh news  mohammed faiz goinng ayodhya on foot after taking soil of lord ramas nanihal kpr
Author
Raipur, First Published Jul 25, 2020, 5:16 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

रायपुर (छत्तीसगढ़). भगवान राम के भक्तों के लिए खुशखबरी है, क्योंकि आने वाली 5 अगस्त को उनका सालों पुराना सपना जो पूरा होने जा रहा है। देश के  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंदिर की आधारशिला रखेंगे और भूमि पूजन करेंगे। इस अवसर पर देश के पवित्र नदियों से जल और मिट्टी पहुंच रही है। मंदिर के शिलान्यास का हिस्सा भगवान राम के ननिहाल की माटी भी होगी। जिसको लेकर गौभक्त मोहम्मद फैज खान छत्तीसगढ़ से अयोध्या के लिए पैदल निकल चुके हैं।

भगवान राम का ननिहाल है छत्तीसगढ़
दरअसल, राजधानी रायपुर के चंदखुरी में बने माता कौशल्या मंदिर की मिट्टी भगवान राम के मंदिर की नींव में डाली जाएगी। छत्तीसगढ़ राम का ननिहाल है, हिंदु धर्म की कुछ पुस्तकों में बताया गया है कि यहीं पर मां कौश्ल्या का जन्म हुआ था।

मोहम्मद फैज 796 किलोमीटर पैदल ही चलेंगे
बता दें कि मोहम्मद फैज खान इस मिट्टी को लेकर पैदल ही अध्योया के लिए निकल चुके हैं। उन्होने अपनी ये यात्रा रायपुर के जयस्तंभ चौक से शुरू की है। इस दौरान फैज बिलासपुर, अमरकंटक, शहडोल और प्रयागराज होते हुए लगभग 796 किलोमीटर की दूरी तय कर अयोध्या पहुंचेंगे। फैज की पहचान गोभक्त और रामकथा वाचक के रूप में होती है।

चांदी के डिब्बे में मिट्टी रख लाल कपड़े में लपेट कर निकले फैज
मोहम्मद फैज ने जिस डिब्बी में कौशल्या मंदिर की माटी रखी है वो डिब्बी चांदी की है। डिब्बी को जय श्रीराम लिखे एक लाल कपड़े से लपेटा गया है। बताया जाता है कि फैस ने यह मिट्टी मंत्रोचार कर और मंदिर की परिक्रमा करते हुए एकत्रित की है। माना जाता है कि कोई भी शुभ कार्य बिना ननिहाल के योगदान के पूरा नहीं होता है। ऐसे में यहां के लोगों की इच्छा है कि भगवान राम के ननिहाल की ये मिट्टी भेंट के रुप में राम की जन्मस्थली पहंचे।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios