Asianet News Hindi

Fact Check: BJP की प्रवक्ता बनीं कंगना रनौत करेंगी बिहार चुनाव में भाजपा का प्रचार? वायरल हुई फोटो का ये है सच

सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है। इसमें दावा किया जा रहा है कि एक्ट्रेस कंगना रनौत बिहार चुनाव में भाजपा का प्रचार करेंगी। इस पोस्ट में एबीपी न्यूज़ की एक कथित ग्राफिक प्लेट शेयर की जा रही है। कंगना की तस्वीर भी एक पार्टी प्रवक्ता के तौर पर शेयर की जा रही है।

Viral fake image of kangana ranaut to promote bjp in bihar, know the truth kpt
Author
Bhopal, First Published Sep 24, 2020, 11:29 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

फैक्ट चेक डेस्क.  सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है। इसमें दावा किया जा रहा है कि एक्ट्रेस कंगना रनौत बिहार चुनाव में भाजपा का प्रचार करेंगी। इस पोस्ट में एबीपी न्यूज़ की एक कथित ग्राफिक प्लेट शेयर की जा रही है। कंगना की तस्वीर भी एक पार्टी प्रवक्ता के तौर पर शेयर की जा रही है।
फैक्ट चेक में आइए जानते हैं कि आखिर सच क्या है?

वायरल पोस्ट क्या है?
एक्ट्रेस कंगना को लेकर सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है। यूज़र्स इसे फेसबुक, ट्विटर और वॉट्सऐप पर शेयर कर रहे हैं। यह किसी फेसबुक यूजर की पोस्ट का स्क्रीनशॉट है। इस पोस्टर में कंगना को भाजपा की स्टार प्रचारक बाताया गया है पूरी बात मराठी भाषा में लिखी गई है।

वहीं एक और पोस्ट में नेशनल न्यूज़ चैनल एबीपी न्यूज़ की कथित ग्राफिक प्लेट शेयर की गई है। इस ग्राफिक प्लेट में लिखा है, ‘बिहार चुनाव में भाजपा का प्रचार करेगी ;- कंगना रनौत।’ बिल्कुल यही पोस्ट हमें ट्विटर पर मिली, जिसे टीम हक की आवाज नाम के ट्विटर हैंडल से शेयर किया गया है। इसके कैप्शन में लिखा है, ‘झाँसी की रानी अब झाँसे की रानी बन चुकी है.!😂’

यहां वायरल पोस्ट की बातों को ज्यों का त्यों पेश किया गया है।

 

 

फैक्ट चेक
सबसे पहले निश्चित कीवर्ड्स की मदद से इंटरनेट पर सर्च कर ये जानना चाहा कि एबीपी न्यूज़ ने ऐसी कोई खबर प्रकाशित की है या नहीं। हमें एबीपी की वेबसाइट्स पर ऐसी कोई खबर नहीं मिली। इंटरनेट सर्च के दौरान ही हमें ऐसी कई प्रामाणिक रिपोर्ट मिलीं, जिनमें बीजेपी के बिहार चुनाव प्रभारी देवेंद्र फडणवीस कंगना के प्रचार करने की कथित खबर का खंडन कर रहे हैं। लाइव हिन्दुस्तान की ऐसी ही एक न्यूज़ रिपोर्ट को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

अभी तक की उपलब्ध जानकारी के अनुसार मीडिया रिपोर्ट्स में कंगना की तरफ से भी ऐसा कोई बयान नहीं आया है कि वह भाजपा के लिए प्रचार करेंगी।

इस ग्राफिक प्लेट की बारीकी से पड़ताल की। इस ग्राफिक प्लेट में व्याकरण की अशुद्धि साफ दिख रही है। इसमें गलत जगह पर सेमी कॉलन (अर्द्ध विराम चिह्न- ;- का इस्तेमाल किया गया है। इसके अलावा इस ग्राफिक प्लेट में इस्तेमाल किया गया फॉन्ट एबीपी के असल फॉन्ट से भी अलग है। नीचे शेयर की गई तस्वीर में इस अंतर को साफ देखा जा सकता है। इस तस्वीर में ऊपर एबीपी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर मौजूद वीडियो से लिया गया ग्राफिक प्लेट लगाया गया है और नीचे वायरल हो रहा कथित ग्राफिक प्लेट।

ये निकला नतीजा
कंगना से जोड़कर एबीपी न्यूज़ के नाम पर फर्जी ग्राफिक प्लेट वायरल की जा रही हैं। बीजेपी ने भी बिहार के आने वाले विधानसभा चुनावों में कंगना के प्रचार से इनकार किया है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios