नई दिल्ली। देश में कोविड संक्रमण रोकने के लिए केंद्र से लेकर राज्य तक अपने स्तर से तमाम तरह के प्रतिबंध लगा रहे। कई परीक्षाओं को टाल दिया गया है तो कई राज्यों में नाईट कफ्र्यू चल रहा। महाराष्ट्र में तो 1 मई तक लाॅकडाउन कर दिया गया है। हालांकि, इन सब उपायों के बावजूद संक्रमण बढ़ता ही जा रहा है। पिछले 24 घंटों में रिकार्ड 2 लाख 60 हजार 533 पाॅजिटिव मिले। शनिवार को 1492 लोगों की कोरोना संक्रमण से जान भी गई।

जानिए संक्रमण रोकने के लिए विभिन्न राज्यों के एक्शन प्लान

  • केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडवीय ने बताया कि सरकार रेमेडेसिविर इंजेक्शन का उत्पादन अगले 15 दिनों में दुगुना कर दिया जाएगा। फिलहाल 1.5 लाख इंजेक्शन प्रतिदिन उत्पादन हो रहा है जोकि तीन लाख प्रतिदिन कर दिया जाएगा। 
  • पीएम नरेंद्र मोदी ने बनारस में कोविड से बचाव कार्ययोजना की समीक्षा की। इस बैठक में अधिकारियों समेत डाॅक्टर्स भी मौजूद रहे। पिछले कुछ दिनों में यूपी देश के टाॅप थ्री संक्रमित राज्यों में शामिल हो गया है। जिस तेजी से यहां संक्रमण बढ़ रहा ऐसा लग रहा यह टाॅप पर पहुंच जाएगा। 
  • पश्चिम बंगाल सरकार ने चार सदस्यीय कोविड टाॅस्क फोर्स बनाया है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण सचिव संजय बंसल इसकी अध्यक्षता करेंगे साथ ही स्टेट नोडल अफसर रहेंगे। 
  • जेईई मेन्स के अप्रैल सेशन की परीक्षा को स्थगित कर दी गई है। यह 27, 28 और 30 अप्रैल को आयोजित थी। नई तिथियों का परीक्षा से पंद्रह दिन पहले किया जाएगा। 
  • उत्तराखंड में हाईस्कूल की परीक्षाओं को रद कर दिया गया है। राज्य सरकार के शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने परीक्षा कैंसिल किए जाने की जानकारी दी है। 
  • आज यूपी और उत्तराखंड में पूरे दिन कोरोना लाॅकाडाउन है। 

Read this also:

संक्रमण का अपना ही रिकार्ड तोड़ रहा कोविड वायरस, रिकार्ड 2.60 लाख केस मिले

Covid 19: लाकडाउन पर दो अलग-अलग ट्वीट पर ट्रोल हुए गहलोत

टास्क फोर्स की रिपोर्टः चेन नहीं टूटा तो हर रोज होंगी 2320 मौतें, 15 सुझाव तत्काल लागू हों