Asianet News HindiAsianet News Hindi

Asian Chess Championship: प्रज्ञानानंद और नंदिधा ने जीती एशियन चेस चैंपियनशिप

भारतीय ग्रैंड मास्टर प्रज्ञानानंद और नंदिधा ने एशियन कांटिनेंटल चेस चैंपियनशिप जीत ली है। प्रज्ञानानंद ने विपक्षी खिलाड़ी बी अभिबान नवें और फाइनल राउंड में सात प्वाइंट से हरा दिया और एशियाई चैंपियनशिप जीत ली।
 

Asian chess championship Indias Praggnanandhaa Nandhidhaa win titles mda
Author
First Published Nov 3, 2022, 5:01 PM IST

Asian Chess Championship. भारतीय ग्रैंड मास्टर प्रज्ञानानंद और नंदिधा ने एशियन कांटिनेंटल चेस चैंपियनशिप जीत ली है। प्रज्ञानानंद ने विपक्षी खिलाड़ी बी अभिबान नवें और फाइनल राउंड में सात प्वाइंट से हरा दिया और एशियाई चैंपियनशिप जीत ली। यह मुकाबला कुल 63 मूव तक चला लेकिन प्रज्ञानानंद ने विपक्षी पर आसान जीत दर्ज की। चेन्नई के रहने वाले 17 वर्षीय ग्रैंडमास्टर हाफ प्वाइंट की लीड के साथ फाइनल में पहुंचे थे। उनके सामन अनुभवी अभिबान थे लेकिन प्रज्ञानानंद ने टॉप प्राइज जीतने का गौरव हासिल किया है।

इस जीत के साथ ही प्रज्ञानानंद ने फीडे वर्ल्ड कप का टिकट भी हासिल कर लिया है। इसके अलावा एसएल नारायणन, हर्षा भारतकोटि, कार्तिक वेंकटरमन और शम्सीद्दीन ड्रा गेम में ही बाहर हो गए। इनमें नारायणन और वोखिदोव ने ड्रा खेला। वहीं भारतकोटि और वेंकटरमण के बीच हाफ प्वाइंट के साथ बराबरी का गेम हुआ। जीएम एसपी सेतुरमन ने आईएम कौस्तुव चटर्जी को 41 मूव में हराया और 6.5 प्वाइंट के साथ टॉप 5 में जगह बनाई। हर्षा भारतकोटि ने दूसरा स्थान हासिल किया क्योंकि उन्होंने अभिबान के साथ ट्राई ब्रेक किया जिन्हें तीसरा स्थान मिला है। नारायणन को चौथा, वोखिदोव को 5वां, सेतुरमन को 6वां और वेंकटरमन को 7वां स्थान हासिल हुआ है।

यह है मैच प्वाइंट और खिलाड़ियों की प्लेसिंग

  1. आर प्रज्ञानानंद 7.0 प्वाइंट
  2. हर्षा भारतकोटि 6.5 प्वाइंट
  3. बी अभिबान 6.5 प्वाइंट
  4. एसएल नारायणन 6.5 प्वाइंट
  5. शम्सीद्दीन वोदिखोव 6.5 प्वाइंट
  6. एसीपी सेतुरमन 6.5 प्वाइंट
  7. कार्तिक वेंकटरमन 6.5 प्वाइंट
  8. एम प्रणेश 6.0 प्वाइंट

महिला प्लेयर्स की लिस्ट

  1. पीवी नंदिधा 7.5 प्वाइंट
  2. प्रियंका नुटक्की 6.5 प्वाइंट
  3. दिव्या देशमुख 6.5 प्वाइंट
  4. किम फुंग वो 6.5 प्वाइंट
  5. लिया कुरमंगालिव्या 6.0 प्वाइंट

वहीं महिलाओं के इवेंट में डब्ल्यूजीएम नंदिधा ने नवें राउंड का मुकाबला दिव्या देशमुख के खिलाफ 7.5 प्वाइंट पर खत्म किया और खिताब अपने नाम किया। तमिलनाडु की रहने वाली 26 वर्षीय खिलाड़ी पूरे गेम के दौरान अपराजित रहीं और 9 राउंड में से लगातार 6 गेम जीते। प्रियंका नुटक्की, दिव्या देशमुख और वियतनाम की किम फुंग वो ने 6.5 प्वाइंट की बराबरी पर गेम खत्म किया। बेहतर टाई ब्रेक की वजह से नुटक्की को दूसरा स्थान मिला। दिव्या देशमुख को तीसरा स्थान और वियतनाम की खिलाड़ी वो को चौथा स्थान मिला है।

यह भी पढ़ें

IND V/S BAN: कौन है इंडिया का छुपा रूस्तम रघु? खिलाड़ियों के जूतों की मिट्टी साफ कर विरोधी टीम को धो डाला
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios