Asianet News HindiAsianet News Hindi

टीम इंडिया के लिए लकी रहा है होल्कर स्टेडियम, टेस्ट हो या वन डे कभी नहीं हारा एक भी मैच

बांग्लादेश के टेस्ट सीरीज के पहले मैच में भारत ने बांग्लादेश को पारी और 130 रनों से हरा दिया। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने इंदौर में कभी न हारने का अपना रिकॉर्ड कायम रखा है। 

Holkar Stadium has been lucky for Team India, never lost a match in Test or One Day
Author
Indore, First Published Nov 16, 2019, 4:46 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

इंदौर. बांग्लादेश के टेस्ट सीरीज के पहले मैच में भारत ने बांग्लादेश को पारी और 130 रनों से हरा दिया। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने इंदौर में कभी न हारने का अपना रिकॉर्ड कायम रखा है। भारत का यह नया टेस्ट वेन्यू टीम इंडिया के लिए बहुत लकी साबित हुआ है। यहां खेले गए सभी मैच भारत ने जीते हैं। टेस्ट चैंपियनशिप शुरू होने के बाद से भी भारत कोई भी मैच नहीं हारा है और टेस्ट चैंपियनशिप की टेबल पर टॉप में है। अब तक इस मैदान में 2 टेस्ट मैच खेले गए हैं। इन मैचों में कोहली, रहाणे और मयंक अग्रवाल ने रिकॉर्ड पारियां खिली हैं।  

हर टेस्ट में लगा है दोहरा शतक
इंदौर के होल्कर स्टेडियम में अब तक दो टेस्ट मैच खेले गए हैं। दोनों मैचों में किसी न किसी भारतीय बल्लेबाज ने दोहरा शतक लगाया है। पहले टेस्ट में भारतीय कप्तान कोहली ने 211 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी। दूसरे टेस्ट में मयंक अग्रवाल ने 243 रन बनाकर दोहरा शतक बनाया है। इन दोनों के अवाला भारत के उपक्तान रहाणे ने भी इसी मैदान पर अपना सर्वश्रेष्ठ स्कोर 188 रन बनाया है।    

टेस्ट मैचों में शानदार है बल्लेबाजों का रिकॉर्ड 
इंदौर के होल्कर मैदान में अब तक सिर्फ दो ही मैच खेले गए हैं। इस मैदान में भारतीय कप्तान कोहली और टेस्ट टीम के उपकप्तान रहाणे सहित कई बल्लेबाजों का रिकॉर्ड शानदार है। इसी मैदान में कोहली ने 211 रनों की शानदार पारी खेली थी और रहाणे ने अपने करियर का सबसे बड़ा स्कोर 188 रन भी यहीं बनाया था। इन दोनों के अलावा रविचंद्रन अश्विन ने भी यहां 59 रन देकर 7 विकेट लिए थे। एक पारी में यह अश्विन का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। 

वनडे में भी अजेय है टीम इंडिया
भारतीय टीम ने इस मैदान में कुल 5 वनडे मैच खेले हैं। इन सभी मैचों में भारत ने जीत हासिल की है। टीम इंडिया इस मैदान में अब तक 4 टीमों को शिकस्त दी है। 2007 से लेकर 2017 के बीच भारत ने इस मैदान में खेले गया हर मैच जीता है। इंदौर को हाल ही में टेस्ट वेन्यू का दर्जा मिला है। इंदौर की पिच बल्लेबाजों को मदद करती है, हालांकि टेस्ट मैच में यहां पर तीसरे दिन से ही स्पिन गेंदबाजों को मदद मिलने लगती है। 

एक T-20 भी भारत ने जीता
इंदौर में अब तक एक ही T-20 मैच खेला गया है। इस मैच में रोहित शर्मा ने भारत की कप्तानी की थी। कप्तानी पारी खेलते हुए रोहित ने यहां शानदार शतक जड़ा था और भारतीय टीम ने 20 ओवरों में 260 रन बनाए थे। श्रीलंका की टीम बड़े लक्ष्य के दबाव में बिखर गई थी और 88 रन से यह मैच हार गई थी। भारते के लिए कुलदीप और चहल की जोड़ी ने मिलकर 7 विकेट झटके थे। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios