Asianet News Hindi

IND vs ENG, 1st Test Day 2: जो रूट की डबल सेंचुरी, 218 रन की पारी में तोड़े कई रिकॉर्ड

भारत और इंग्लैंड (IND vs ENG) के चार मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट शुक्रवार से चेन्नई में शुरू हो गया। दूसरे दिन इंग्लैंड का लक्ष्य रहेगा कि भारतीय टीम के लिए एक बड़ा स्कोर खड़ा कर सकें। वहीं, भारतीय गेंदबाज अपनी डूबती नैया बचाने एक बार फिर मैदान पर आए हैं।

IND vs ENG, 1st Test Day 2: after Joe Root's century India tries to stop him dva
Author
Chennai, First Published Feb 6, 2021, 9:36 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत और इंग्लैंड (IND vs ENG) के चार मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट शुक्रवार को चेन्नई में संपन्न हुआ। इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने 218 रनों की पारी खेली। रूट ने इसके साथ अपने 100वें टेस्ट को यादगार बना दिया और कई रिकॉर्ड अपने नाम किए। वो 100वें टेस्ट में दोहरा शतक जड़ने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बन गए हैं।

पहले दिन 128 रन बनाकर नाबाद रहे जो रूट ने अपनी पारी को आगे बढ़ाते हुए दूसरे दिन लंच के बाद 341 गेंद में अपना दोहरा शतक पूरा किया। रूट ने पारी के 143वें ओवर की तीसरी गेंद पर रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर छक्का जड़कर दोहरा शतक पूरा किया।

यह उनके करियर का पांचवां दोहरा शतक है। रूट के नाम 100वें टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया है। उन्होंने पाकिस्तान के इंजमाम उल हक के रिकॉर्ड को तोड़ डाला। इंजमाम ने साल 2004-05 में भारत के खिलाफ बेंगलुरू में अपने 100वें टेस्ट में 184 रन की पारी खेली थी।

शनिवार को मैच के दूसरे दिन इंग्लैंड बहुत मजबूत स्थिति में है। दूसरे दिन इंग्लैंड का लक्ष्य रहेगा कि भारतीय टीम के लिए एक बड़ा स्कोर खड़ा कर सकें। वहीं, भारतीय गेंदबाज अपनी डूबती नैया बचाने एक बार फिर मैदान पर आए हैं।

अंग्रेजी खिलाड़ियों के नाम रहा पहला दिन


भारत- इंग्लैंड के बीच खेला जा रहे पहले टेस्ट मैच का पहला दिन अंग्रेज बल्लेबाजों के नाम रहा। टीम ने पहले दिन 3 विकेट खोकर 263 रन बनाए। जो रूट ने नाबाद 128 रन बनाए। वहीं, रोरी बर्न्स ने 33 और डॉम सिब्ले ने 87 रन बनाए। चोट के कारण वापसी कर रहे भारतीय बॉलर इशांत शर्मा ने दिन भर इंग्लिश बल्लेबाजों को परेशान किया। हालांकि भारत के लिए बुमराह ने दो और अश्विन ने एक विकेट झटका।  

भारतीय टीम के प्लेइंग इलेवन


शुभमन गिल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), ऋषभ पंत, रविचंद्रन अश्विन, वॉशिंगटन सुंदर, शहबाज नदीम, जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा।

इंग्लैंड टीम के प्लेइंग इलेवन


डोमिनिक सिबले, रोरी बर्न्स, डेनियर लॉरेंस, जो रूट (कप्तान), बेन स्टोक्स, ऑली पोप, जोस बटलर (विकेटकीपर), डॉम बेस, जैक लीच, जोफ्रा आर्चर, जेम्स एंडरसन।

यहां देखें भारत-इंग्लैंड का पहला मैच


भारत और इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट मैच 5 फरवरी से 9 फरवरी तक चैन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में भारतीय समायनुसार सुबह 9.30 बजे से खेला जा रहा है। मैच का लाइव टेलीकास्ट स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर हो रहा है। वहीं, ऑनलाइन स्ट्रीमिंग हॉटस्टार नेटवर्क पर हो रही है।

ये हैं पूरी सीरीज का शेड्यूल


भारत और इंग्लैंड के बीच 4 टेस्ट मैचों की सीरीज का आगाज 5 फरवरी से हो गया है। 10 महीने 26 दिन के बाद भारत में कोई इंटरनेशल मैच खेला जा रहा है। 5 और 13 फरवरी के मैचों के लिए चेन्नई का एमए चिदंबरम स्टेडियम चुना गया है। इसके बाद अहमदाबाद के नए मोटेरा स्टेडियम में 24 फरवरी से डे-नाइट टेस्ट होगा और 4 मार्च को आखिरी टेस्ट खेला जाएगा। इसके बाद 12 मार्च से 5 मैचों की टी20 सीरीज का आगाज होगा और 23 मार्च से 3 मैचों की वनडे सीरीज खेली जाएगी।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios