Asianet News Hindi

पंत का शतक, रोहित-'सुंदर' की धांसू पारी, ये हैं भारत की जीत के 5 सॉलिड कारण

भारत और इंग्लैंड के बीच 4 मैचों की टेस्ट सीरीज (IND vs ENG, 4th Test) के आखिरी मैच में भारत ने शानदार जीत दर्ज की। इसके साथ ही भारतीय टीम ने ये सीरीज 3-1 से अपने नाम कर ली। 

Ind vs Eng 4th Test: India won the test series by 3-1, here are 5 big reasons of their victory dva
Author
Ahmedabad, First Published Mar 6, 2021, 3:55 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क. भारत और इंग्लैंड के बीच 4 मैचों की टेस्ट सीरीज (IND vs ENG, 4th Test) के आखिरी मैच में भारत ने शानदार जीत दर्ज की। इसके साथ ही भारतीय टीम ने ये सीरीज 3-1 से अपने नाम कर ली। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए चौथे टेस्ट मैच के तीसरे दिन ही भारत ने ये कारनामा करके दिखाया और एक बार फिर अपनी जमीन पर अंग्रेजों को धूल चटाई। भारत की जीत के लिए बल्लेबाजों समेत गेंदबाजों ने भी कमाल करके दिखाया। आइए आपको बताते हैं भारत की जीत के 5 बड़े फैक्टर्स..

शर्मा जी की शानदार शुरुआत
बैटिंग के लिए क्रीज पर उतरी भारतीय टीम ने पहले दिन 1 विकेट खोकर 24 रन बनाए थे। शुभमन गिल बिना खाता खोले चलते बने। वहीं, रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने भारतीय टीम की पारी को संभाला और भारत को एक शानदार शुरुआत दी। हालांकि वह अपना अर्धशतक पूरा नहीं कर पाए और 49 रनों पर बेन स्ट्रोक्स का शिकार हो गए। उन्होंने अपनी पारी में 7 चौके लगाए थे।

ऋषभ पंत का शानदार शतक
एक समय भारतीय टीम छह विकेट पर 146 रन पर संघर्ष कर रही थी लेकिन ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने मैच का रूख मोड़ दिया। उन्होंने भारत की दूसरी पारी में शानदार शतक लगाया और टीम को 89 रनों की बढ़त दिलाई। पंत ने 118 गेंद में 101 रन की पारी खेली, जिसमें 13 चौके और 2 छक्के शामिल थे। बता दें कि पंत का ये तीसरा टेस्ट शतक है। इसके साथ ही उन्होंने अपना नाम पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज एडम गिलक्रिस्ट के साथ दर्ज करा लिया। पंत, एडम गिलक्रिस्ट के बाद भारत, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में टेस्ट शतक जड़ने वाले दुनिया के दूसरे और एशिया के पहले विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए।

शतक से 4 रन पीछे छुटे, फिर भी टीम के लिए 'सुंदर' पारी
ऋषभ पंत के साथ वॉशिंगटन सुंदर (Washington Sundar) ने उनका खूब साथ निभाया। पंत के आउट होने के बाद तीसरे दिन की शुरुआत वॉशिंगटन सुंदर और अक्षर पटेल ने की। दोनों ने अपनी टीम को 160 रनों के स्कोर तक पहुंचाया। सुंदर ने अपनी टीम के लिए 96 रनों की नाबाद पारी खेली। हालांकि वह अपने शतक से 4 रन पीछे रह गए और उनकी टीम ऑल आउट हो गई। अपनी पारी में सुंदर ने 10 चौके और 1 छक्का लगाया था।

स्पिनरों के आगे छुटे अंग्रेजी खिलाड़ी के छक्के
मैच की शुरुआत से ही देखा जा रहा है कि भारत के स्पिनरों के आगे अंग्रेजी टीम के हौसले पस्त नजर आ रहे हैं। इंग्लैंड की दूसरी पारी में भी अश्विन (Ravichandran Ashwin) और अक्षर का सिक्का चला और दोनों पूरे के पूरे 10 विकेट अपने नाम किए। अक्षर पटेल 6 , तो अश्विन ने 4 विकेट चटकाए। इससे पहले इंग्लैंड की पहली पारी में भी भारत की ओर से अक्षर पटेल ने 4, आर अश्विन ने 3 विकेट अपने नाम किए थे।

बॉल के साथ ही बल्ले से अक्षर की धुआंधार पारी
पिछले टेस्ट मैच से अपने टेस्ट करियर की शुरुआत करने वाले अक्षर पटेल (Axar Patel) भारतीय क्रिकेट का एक चमकता सितारा हैं। महज 2 मैचों की 6 इनिंग में ही उन्होंने 25 विकेट अपने नाम किए है। इसके साथ ही उन्होंने बल्लेबाजी में भी कमाल दिखाया और वॉशिंगटन का साथ निभाते हुए 43 रनों की पारी खेली।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios