Asianet News HindiAsianet News Hindi

IND vs SA 1st Test: केएल राहुल और मयंक अग्रवाल ने दी भारत को शानदार शुरुआत

भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया है।

IND vs SA: India won the toss and decided to bat first against South Africa in the first test of Freedom Series-mjs
Author
Centurion, First Published Dec 26, 2021, 1:19 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क: भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में संभली हुई शुरुआत की है। भारत ने 20 ओवर में बिना किसी नुकसान के 58 रन बनाए। 20वें ओवर की समाप्ति पर मयंक अग्रवाल 37 और केएल राहुल 21 रन बनाकर नाबाद रहे। मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया है। तीन मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट मैच सेंचुरियन में आयोजित हो रहा है। 

भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के लिए इस सीरीज में चुनौती काफी कठिन रहने वाली है। टीम इंडिया आज तक साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई है। सेंचुरियन को साउथ अफ्रीका का मजबूत गढ़ माना जाता है। भारत और साउथ अफ्रीका (India vs South Africa) के खिलाफ उसके घर में अब तक 7 सीरीज खेली है जिनमें से 6 में उसे हार का सामना करना पड़ा है। एक सीरीज ड्रॉ रही थी। 

शतक के बावजूद नहीं चुने गए अय्यर

भारतीय टीम ने श्रेयस अय्यर को अंतिम एकादश में शामिल नहीं किया है। श्रेयस अय्यर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ मुंबई टेस्ट में यादगार डेब्यू किया था। उन्होंने पहली पारी में शतक और दूसरी पारी में अर्धशतक जमाकर इतिहास रचा था। हालांकि इतने दमदार प्रदर्शन के बाद भी उन्हें टीम में नहीं चुना गया। इसकी वजह ये है कि टीम मैनेजमेंट अंतिम एकादश में उनसे कहीं अधिक अनुभवी खिलाड़ियों को शामिल करना चाहता था। चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे के खेलने की स्थिति में अय्यर को बाहर बैठना पड़ा। 

तेज गेंदबाजों को मिलेगी पिच से मदद 

सेंचुरियन की पिच में अच्छा उछाल देखने को मिल सकता है। इसका मतलब यह है कि तेज गेंदबाजों को थोड़ा अधिक लाभ मिल सकता है, क्योंकि इस गेंद में ज्यादा स्विंग और गति देखने को मिलेगी। यहां ध्यान देने योग्य बात ये भी है कि दक्षिण अफ्रीका में क्रिकेट कूकाबुरा गेंद से खेला जाता है। भारत ने इस मैच में चार तेज गेंदबाज उतारे हैं। जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर तेज गेंदबाजी की जिम्मेदारी संभालेंगे। वहीं स्पिन की जिम्मेदारी रविचंद्रन अश्विन के हाथ में होगी। 

भारत (प्लेइंग इलेवन): 

केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज। 

दक्षिण अफ्रीका (प्लेइंग इलेवन): 

डीन एल्गर (कप्तान), एडेन मार्कराम, कीगन पीटरसन, रस्सी वैन डेर डूसन, टेम्बा बावुमा, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), वियान मुल्डर, मार्को जेनसेन, केशव महाराज, कैगिसो रबाडा, लुंगी एनगिडी

यह भी पढ़ें: 

IPL 2022: मीडिया राइट्स से 5 साल में 30 हजार करोड़ कमा सकता है BCCI, ये कंपनी करेगी डील में मदद

आज से 18 साल पहले इसी दिन वीरू पाजी ने किया था कमाल, ऑस्ट्रेलियाई जमीन पर चटाई थी कंगारुओं को धूल

IND vs SA: दक्षिण अफ्रीका में क्रिकेट खेलना बहुत चुनौतीपूर्ण है, लेकिन साथ ही रोमांचक भी है: राहुल द्रविड़

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios