Asianet News HindiAsianet News Hindi

HBD Lala Amarnath: कौन थे भारतीय क्रिकेटर लाला जिन पर फिदा महिला फैन ने मैदान पर ही उतार फेंके थे अपने गहने

लाला अमरनाथ (Lala Amarnath) आजाद हिंदुस्तान के पहले क्रिकेट कप्तान थे। वे पहले भारतीय क्रिकेटर थे जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) में पहला शतक जड़ा। लाला अमरनाथ पाकिस्तान में इतने लोकप्रिय थे कि वहां से भी चुनाव लड़ते तो जीत जाते।
 

lala amarnath the legend cricketer know all about his journey records evrything
Author
First Published Sep 11, 2022, 5:55 AM IST

Happy Birthday Lala Amarnath. लाला अमरनाथ पहले भारतीय क्रिकेटर थे जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में पहला शतक लगाया था। लाला अमरनाथ आजाद भारत के पहले कप्तान भी थे। उन्होंने क्रिकेट में कई ऐसे रिकॉर्ड्स बनाए जिसे आज तक तोड़ा नहीं जा सका। 89 साल की उम्र में सन 2000 में लाला अमरनाथ का निधन हो गया। उनका जन्म 11 सितंबर 1911 को पंजाब के कपूरथला में हुआ था। आज उनका जन्मदिन है। आइए जानते हैं कौन थे लाला अमरनाथ और क्या थीं उनकी उपलब्धियां...

lala amarnath the legend cricketer know all about his journey records evrything

लाला ने ठोंका था पहला टेस्ट शतक
लाला अमरनाथ के नाम ऐसा रिकॉर्ड है जो न टूटा है और न टूट सकेगा। क्योंकि वे पहले भारतीय क्रिकेटर थे जिन्होंने पहली बार टेस्ट क्रिकेट में शतक जड़ा था। 1933 में तत्कालीन बॉम्बे के जेंटल ओल्ड जिमखाना ग्राउंड पर उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ पहला टेस्ट शतक लगाया था। उस समय लाला अमरनाथ ने 185 मिनट में 21 चौकों के साथ कुल 118 रन बनाए थे। यह मैच भारत भले ही हार गया था लेकिन लाला अमरनाथ को खूब बधाईयां मिलीं। तब एक महिला ने अपनी ज्वेलरी उतारकर लाला को गिफ्ट कर दिया था। यह मामला काफी सुर्खियों में रहा था। 

lala amarnath the legend cricketer know all about his journey records evrything

गेंदबाजी के रिकार्ड भी अनब्रेकेबल
लाला अमरनाथ सिर्फ बल्लेबाजी में ही नहीं बल्कि गेंदबाजी में भी अव्वल थे। उनके नाम जो रिकॉर्ड वह दुनिया का ऐसा रिकॉर्ड है, जिसे कोई छू तक नहीं पाया। लाला अमरनाथ दुनिया के इकलौते ऐसे गेंदबाज थे जिन्होंने विश्व के सर्वकालिक महान बल्लेबाज सर डॉन ब्रेडमैन को हिट विकेट आउट किया था। अपने पूरे करियर में सिर्फ 70 बार आउट होने वाले ब्रेडमैन सिर्फ 1 बार ही हिट विकेट हुए थे और वह गेंद लाला अमरनाथ की थी। ब्रेडमैन जब आउट हुए तो वे 336 गेंद पर 185 रन बनाकर खेल रहे थे लेकिन लाला की गेंद पर गच्चा खा गए और हिट विकेट से अपना कीमती विकेट गंवा बैठे।

lala amarnath the legend cricketer know all about his journey records evrything

स्वतंत्र भारत के पहले कप्तान 
लाला अमरनाथ स्वतंत्र भारत के पहले कप्तान भी बने। 1947-48 में लाला को कप्तान बनाया गया था। भारत ने अपनी पहली टेस्ट सीरीज भी लाला अमरनाथ की कप्तानी में ही जीती थी। इस सीरीज के 2 मैच ड्रा हुए थे जबकि अंतिम टेस्ट भारत ने जीत लिया था। इससे पहली खेली गई 8 टेस्ट सीरीज में से भारत 7 सीरीज गंवा चुका था। इसके बाद मिली उस जीत ने भारतीय क्रिकेट को नई बुलंदियों पर पहुंचाने का काम किया था। लाला अमरनाथ ने कुल 24 टेस्ट खेले जिसमें 1 शतक और 4 अर्धशतक जमाए। उन्होंने 186 फर्स्ट क्लास क्रिकेट में पहली बार 10 हजार रनों का आंकड़ा पार किया था। लाला के नाम 463 विकेट भी हैं। 

lala amarnath the legend cricketer know all about his journey records evrything

पाकिस्तान में भी लोकप्रिय थे लाला
लाला अमरनाथ भारत के साथ ही पाकिस्तान में भी बेहद लोकप्रिय थे। यही कारण था कि लाला को पाकिस्तान की ओर से स्टेट गेस्ट का दर्जा मिला था। उस वक्त पाकिस्तान में उनकी लोकप्रियता का यह आलम था कि वे पाकिस्तान से भी चुनाव लड़ते तो जरूर जीत जाते। हालांकि भारत ने पहली बार पाकिस्तान को लाला अमरनाथ की कप्तानी में ही हराया था। उस वक्त की टीम में सीके नायडू, महाराज कुमार, इफ्तिखार अली खान पटौदी जैसे दिग्गज खिलाड़ी थे। 1952 में लाला अमरनाथ ने पाकिस्तान से सीरीज जीती थी। भारत की पाकिस्तान पर वह पहली जीत थी। लाला अमरनाथ के बेटे सुरिंदर अमरनाथ ने भी भारत के लिए क्रिकेट खेला था। 

यह भी पढ़ें

 Aaron Finch: कितनी लग्जरियस है स्टार क्रिकेटर की लाइफ, फिंच की फैमिली और फ्रेंड्स की देखें 10 अनसीन PHOTOS
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios