Asianet News HindiAsianet News Hindi

सिर्फ कोहली नहीं सचिन और सुनील गावस्कर के लिए भी खास है आज का दिन

कुछ ही क्रिकेट फैंस यह जानते हैं कि 5 नवंबर का दिन विराट कोहली के साथ-साथ सुनील गावस्कर और सचिन तेंदुलकर के लिए भी खास है। 

Not only for Kohli, today is also special for Sachin and Sunil Gavaskar
Author
New Delhi, First Published Nov 5, 2019, 8:16 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. 5 नवंबर का दिन भारतीय कप्तान विराट कोहली का जन्मदिन है, हर साल उनके फैंस इस दिन को कोहली के लिए शानदार बनाना चाहते हैं। कुछ ही क्रिकेट फैंस यह जानते हैं कि 5 नवंबर का दिन विराट कोहली के साथ-साथ सुनील गावस्कर और सचिन तेंदुलकर के लिए भी खास है। 5 नवंबर के दिन ही गावस्कर ने अपना आखिरी मैच खेला था। सचिन तेंदुलकर को भी पहली बार भारतीय टीम में 5 नवंबर के दिन ही चुना गया था। 

आज के ही दिन गावस्कर ने खेला था आखिरी मैच 
 लिटिल मास्टर के नाम से मशहूर सुनील गावस्कर ने 1987 में 5 नवंबर को ही अपना आखिरी टेस्ट मैच खेला था। यह मैच भारत और पाकिस्तान के बीच खेली जा रही श्रंखला का आखिरी मैच भी था। सुनील गावस्कर ने 10,122 रनों के साथ अपना टेस्ट करियर खत्म किया। इसी सीरीज के चौथे मैच में गावस्कर ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 10,000 हजार रन पूरे किए थे। गावस्कर टेस्ट क्रिकेट में 10,000 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज थे। बाद में सचिन तेंदुलकर ने गावस्कर के इस रिकॉर्ड की बराबरी की थी। 

Not only for Kohli, today is also special for Sachin and Sunil Gavaskar

5 नवंबर से जुड़ी हैं सचिन की दो खास यादें 
क्रिकेट के बगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर की दो यादें 5 नवंबर से जुड़ी हुई हैं। आज के दिन ही सचिन को पहली बार भारतीय टीम में चुना गया था। सचिन पाकिस्तान दौरे पर गए थे, जहां उन्होंने चोट लगने के बावजूद बैटिंग की थी। सचिन की इसी पारी को दखकर लोग आज भी कहते हैं कि पूत के पांव पालने में ही दिख जाते हैं। इसके अलावा आज ही के दिन सचिन ने 2009 में ऑस्ट्रलिया के खिलाफ 175 रनों की शानदार पारी खेली थी और 17,000 हजार रनों का आंकड़ा पार किया था। सचिन ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज थे। 

सुनील गावस्कर के रिटायर होने के एक साल बाद ही कोहली का जन्म हुआ था। कोहली को फिलहाल विश्व क्रिकेट में सबसे बेहतरीन बल्लेबाज कहा जा रहा है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios