Asianet News HindiAsianet News Hindi

आज ही के दिन अनिल कुंबले ने लगाया था अपने करियर का एकलौता शतक, 110 रनों के साथ रहे थे नॉटआउट

10 अगस्त 2007 को भारत के पूर्व स्पिनर अनिल कुंबले ने अपने 18 साल शानदार अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर का एक मात्र शतक लगाया था। अनिल कुंबले ने इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला के आखिरी टेस्ट में ये उपलब्धि हासिल की। इस मैच में कुंबले ने 110 रनों की नॉटआउट पारी खेली थी।

on this day anil kumble scored his only 100 in internation cricket dva
Author
Mumbai, First Published Aug 10, 2020, 7:47 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क : आज ही के दिन 13 साल पहले 10 अगस्त 2007 को भारत के पूर्व स्पिनर अनिल कुंबले ने अपने 18 साल शानदार अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर का एक मात्र शतक लगाया था। अनिल कुंबले ने इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला के आखिरी टेस्ट में ये उपलब्धि हासिल की। इस मैच में कुंबले ने 110 रनों की नॉटआउट पारी खेली थी। इस शतकीय पारी के कारण भारत 664 रनों का स्कोर खड़ा कर पाया था। भारत 1-0 से ये सीरज भी जीता था।

मैच में कुंबले ने निभाया अहम रोल
ये मैच लंदन के द ओवल मैदान पर था। इस मैच में भारत ने टॉस जीता और बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। दिनेश कार्तिक और वसीम जाफर की 62 रन की साझेदारी के कारण अच्छी शुरुआत हुई। अनिल कुंबले मैच में आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए और क्रीज पर धोनी का साथ दिया। दोनों की तेज पारी की बदौलत 91 रनों की साझेदारी हुई। धोनी ने 81 गेंदों पर नौ चौकों और चार छक्कों के साथ 92 रन बनाए। इसके बाद कुंबले ने स्कोरबोर्ड में रन जोड़ने में प्रमुख भूमिका निभाई। कुंबले 110 रन बनाकर नाबाद रहे, जिसमें 16 चौके और एक छक्का शामिल था। 

अनिल कुंबले की उपलब्धियां
टीम इंडिया के कप्तान और फिर बाद में कोच रह चुके अनिल कुंबले टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज हैं। कुंबले टेस्ट मैच की एक पारी में सभी दस विकेट लेने वाले इंग्लैंड के जिम लेकर के बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में दूसरे गेंदबाज हैं। ये मैच 1999 में दिल्ली के फिरोज शाह कोटला स्टेडियम में पाकिस्तान के खिलाफ था। उन्होंने 132 टेस्ट मैच की 236 पारियों में 619 विकेट लिए हैं।  इसके अलावा वनडे क्रिकेट में उन्होंने 271 मैचों में 337 विकेट चटकाए हैं। वनडे क्रिकेट में अनिल कुंबले ने 938 रन बनाए हैं और टेस्ट क्रिकेट में कुंबले के173 पारियों में 2506 रन भी हैं। अनिल कुंबले इस इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में किंग्स इलेवन पंजाब की कोचिंग लेंगे।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios