Asianet News Hindi

दिल्ली की बल्लीमारन सीट से आप उम्मीदवार इमरान हुसैन जीते, बीजेपी की लता सोढ़ी को दी मात

आम आदमी पार्टी ने इस पर भी अपने मौजूदा विधायक इमरान हुसैन को टिकट दिया है। वहीं बीजेपी ने श्यामलाल मोरवाल का टिकट काटते हुए लता सोढ़ी को उतारा है। कांग्रेस ने एक बार फिर अपने पुराने उम्मीदवार हारुन यूसुफ पर ही भरोसा जताया है।

Ballimaran Delhi Assembly constituency history news and Results KPG
Author
New Delhi, First Published Jan 28, 2020, 1:49 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. विधानसभा सीट क्रमांक 22 यानी बल्लीमारान से आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार इमरान हुसैन जीत गए हैं। इमरान हुसैन को 65 हजार से ज्यादा वोट मिले। वहीं बीजेपी की लता सोढ़ी दूसरे नंबर पर रहीं और उन्हें करीब 29 हजार से ज्यादा वोट मिले। इस सीट पर तीसरे नंबर पर कांग्रेस के हारुन यूसुफ रहे, जिन्हें करीब 4800 वोट ही मिले। बता दें कि इस सीट पर बीजेपी ने श्यामलाल मोरवाल का टिकट काटते हुए लता सोढ़ी को उतारा था। वहीं कांग्रेस ने एक बार फिर अपने पुराने उम्मीदवार हारुन यूसुफ पर ही भरोसा जताया था। 2015 की बात करें तो आप के इमरान हुसैन को 57118 वोट मिले थे, जबकि दूसरे नंबर पर रहे बीजेपी उम्मीदवार श्यामलाल मोरवाल को 23241 वोट प्राप्त हुए थे। तीसरे नंबर पर रहे कांग्रेस के हारुन यूसुफ को 13205 मतो से संतोष करना पड़ा था। बल्लीमारान विधानसभा में कुल वोटर्स की संख्या 140776 है।

बल्लीमारान (2015)
विजेता - इमरान हुसैन (आप), वोट मिले- 57118
रनरअप- श्यामलाल मोरवाल (बीजेपी), वोट मिले-  23241
कुल वोटर्स- 140776

बल्लीमारान दिल्ली के मुगल कालीन बाजार चांदनी चौक से जुड़ा एक महत्वपूर्ण स्थान है। इस जगह से कई मशहूर लोगों का संबंध रहा है, जिनमें महान शायर गालिब, हकीम अजमल खां और प्रसिद्ध गीतकार एवं फिल्म निर्देशक गुलजार प्रमुख हैं। यहां एक तरफ जूतों का बाजार है तो दूसरी ओर चश्मों का बाजार। वर्षों पहले गुलजार ने एक टीवी धारावाहिक बनाया था 'गालिब'। इसी बल्लीमारान की गली कासिमजान में गालिब ने अपने जीवन के आखिरी कुछ साल गुजारे थे। मौलाना हसरत मोहानी का संबंध भी बल्लीमारान से था। यहां का होटल हाफिज बहुत प्रसिद्ध था। भारत के उप राष्ट्रपति जाकिर हुसैन यहां के खाने के मुरीद थे।

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios