Asianet News Hindi

पटेलनगर विधानसभा सीटः आप पार्टी के राजकुमार को मिली जीत, भाजपा फिर हारी

2020 विधानसभा चुनाव के लिए पटेलनगर में त्रिकोणीय मुकाबला है। जबकि आप ने इस बार अपना उम्मीदवार भी बदल दिया है। यानी मौजूदा विधायक हजारी लाल चौहान का टिकट कट गया है। 

Patel Nagar Delhi Assembly constituency news updates and results kps
Author
New Delhi, First Published Jan 28, 2020, 5:34 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. दिल्ली विधानसभा के 70 सीटों में शामिल पटेलनगर विधानसभा उत्तरी दिल्ली लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र का हिस्सा है। दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 में पटेल नगर सीट पर आप को बड़ी जीत मिली है। जिसमें आप उम्मीदवार राजकुमार को जीत मिली है। जबकि बीजेपी उम्मीदवार प्रवेश रत्न दूसरे नंबर पर रहे हैं। वहीं, कांग्रेस पार्टी के बूरे प्रदर्शन का दौर जारी है। पटेलनगर विधानसभा सीट के लिए 1993 से अब तक छह बार विधानसभा के चुनाव हुए हैं। 2020 में यहां सातवीं बार चुनाव हो रहे हैं। यहां से तीन बार कांग्रेस तो दो बार आप का कब्जा रहा है। जबकि बीजेपी को सिर्फ एक बार जीत मिली है। 2020 विधानसभा चुनाव के लिए पटेलनगर में त्रिकोणीय मुकाबला है। जबकि आप ने इस बार अपना उम्मीदवार भी बदल दिया है। यानी मौजूदा विधायक हजारी लाल चौहान का टिकट कट गया है। 

तीसरी बार आप ने बदला टिकट 

दिल्ली विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी तीसरी बार हिस्सा ले रही है। ऐसे में आप ने पटेलनगर से तीसरी बार भी उम्मीदवार बदल दिया है। जिसमें पटेलनगर सीट से इस बार राज कुमार आनंद को मौका मिला है। जबकि बीजेपी ने परवेश रतन को उम्मीवार बनाया है। वहीं, कांग्रेस ने कृष्णा तिरथ को मैदान में उतारा है।  

1998 से बीजेपी को नहीं मिली है जीत 

1993 में हुए पहले चुनाव में बीजेपी के उम्मीदवार मेवा राम आर्या को जीत मिली थी। जबकि उसके बाद के 5 चुनावों में बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा है। 1998 और 2003 के चुनाव में कांग्रेस के उम्मीदवार रामाकांत गोस्वामी को जीत मिली थी। वहीं, 2008 के चुनाव में कांग्रेस ने राजेश लिलोथिया को मैदान में उतारा था उन्होंने बीजेपी उम्मीदवार अनीता आर्या को मात दी थी। जिसके बाद 2013 के चुनाव में आप उम्मीदवार वीना आनंद को जीत मिली थी। वहीं, 2015 में हुए चुनाव में आप उम्मीदवार हजारी लाल चौहान को जीत मिली थी। इन सभी चुनावों में बीजेपी को हार मिली है।  

वापसी के लिए बेताब बीजेपी 

पांच बार के चुनाव में हार का सामना करने वाली बीजेपी 7 वीं बार जीत के इरादे से मैदान में उतरी है। बताते चलें कि 2015 में हुए चुनाव में आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार हजारी लाल चौहान ने बीजेपी उम्मीदवार कृष्णा तीरथ को 34,638‬ वोटों से हराया था। 2015 के चुनाव में आप उम्मीदवार को 68,868 वोट मिले थे। जबकि बीजेपी उम्मीदवार कृष्णा तीरथ को 34,230 वोट मिले थे।

पटेल नगर दिल्ली के सेंट्रल जिले के अंतर्गत आता है। यह एक बड़ा आवासीय क्षेत्र है और तीन हिस्सों में बंटा है - पश्चिमी पटल नगर, पूर्वी पटेल नगर और दक्षिणी पटेल नगर। यह हर तरह की आधुनिक सुविधाओं से लैस कॉलोनी है। विभाजन के बाद बड़े पैमाने पर पाकिस्तान से आने वाले शरणार्थियों को यहां बसाया गया। यहां बड़े बाजार और मॉल हैं। यहां दिल्ली पब्लिक लाइब्रेरी के साथ सरदार पटेल हॉस्पिटल भी है, जो अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है। यहां की रामलीला काफी लोकप्रिय है, जिस देखने लोग दूर-दूर से आते हैं।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios