Asianet News Hindi

सुलतानपुर माजरा सीट: आप के मुकेश कुमार ने दर्ज की रिकॉर्ड जीत

सुलतानपुर माजरा (Sultanpur Majra) दिल्ली की 70 विधानसभा सीटों में से एक ऐसी सीट है जो अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित है। ये विधानसभा सीट नॉर्थ वेस्ट दिल्ली लोकसभा क्षेत्र के तहत आती है। 1993 में विधानसभा गठन के बाद से अब तक बीजेपी को इस सीट पर जीत नहीं मिल सकी है।

Sultan Pur Majra Delhi Assembly constituency history news updates and results kpm
Author
New Delhi, First Published Jan 27, 2020, 4:54 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। सुलतानपुर माजरा (Sultanpur Majra) दिल्ली की 70 विधानसभा सीटों में से एक ऐसी सीट है जो अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित है। ये विधानसभा सीट नॉर्थ वेस्ट दिल्ली लोकसभा क्षेत्र के तहत आती है। 1993 में विधानसभा गठन के बाद से अब तक बीजेपी को इस सीट पर जीत नहीं मिल सकी है। इस बार आप के मुकेश कुमार ने रिकॉर्ड जीत दर्ज की। जबकि बीजेपी के रामचन्द्र चावरियां दूसरे नंबर पर रहे।

ध्वस्त हो गया कांग्रेस का गढ़
2015 से पहले तक ये सीट कांग्रेस का गढ़ हुआ करती थी। कांग्रेस ने विधानसभा के इतिहास में यहां हुए छह चुनावों में से पांच में जीत हासिल की है। लेकिन 2013 में नजदीकी मुकाबले में सीट जीतने में कामयाब रही कांग्रेस 2015 में आप के संदीप कुमार से बुरी तरह हार गई।

पिछली बार रिकॉर्ड मतों से जीता था आप का उम्मीदवार
कांग्रेस के उम्मीदवार जय किशन तीसरे नंबर पर चले गए। 2015 में आप उम्मीदवार ने ये सीट 65 हजार मतों के अंतर से जीती थी। आप के संदीप कुमार को 80 हजार से ज्यादा मत मिले थे।

सुल्तानपुर माजरा उत्तरी-पश्चिमी दिल्ली में स्थित है। पहले यह ग्रामीण क्षेत्र था। अब इसका काफी विकास हो गया है और यहां सारी आधुनिक सुविधाएं मौजूद हैं। सुल्तानपुर माजरा में कई झुग्गी बस्तियां भी हैं। यहां का डायमंड पार्क देखन लायक है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios