गुजरात चुनाव के पहले चरण में 37 उम्मीदवार अनपढ़, 53 ने की कक्षा 1 से 4 तक पढ़ाई

| Nov 26 2022, 11:26 AM IST

गुजरात चुनाव के पहले चरण में 37 उम्मीदवार अनपढ़, 53 ने की कक्षा 1 से 4 तक पढ़ाई

सार

Gujarat Assembly Election 2022: पहले चरण में जो प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं, उनमें डिप्लोमा किए प्रत्याशियों की संख्या 21 है और ग्रेजुएट या फिर इससे ज्यादा पढ़ने वालों की संख्या 185 है। वहीं, करोड़पति उम्मीदवार 6 प्रतिशत बढ़े। 

गांधीनगर। Gujarat Assembly Election 2022: गुजरात विधानसभा चुनाव में पहले चरण में 89 सीटों पर वोटिंग 1 दिसंबर को होगी। इस चरण में 788 उम्मीदवार मैदान में हैं और इनकी शिक्षा, धन तथा अपराध से जुड़ी एक रिपोर्ट सामने आई है। यह रिपोर्ट एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म यानी एडीआर ने जारी की है। इस रिपोर्ट में दावा किया गया है कि पिछले विधानसभा चुनाव की अपेक्षा इस बार करोड़पति उम्मीदवार करीब 6 प्रतिशत तक बढ़ गए हैं। 

रिपोर्ट के मुताबिक, 89 विधानसभा सीटों पर 788 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिसमें 168 उम्मीदवार यानी 21 प्रतिशत के नाम आपराधिक केस दर्ज हैं। इनमें इस बार चुनाव भाजपा के 14 उम्मीदवारों पर केस दर्ज है और यह संख्या करीब 16 प्रतिशत है। भाजपा के 11 प्रत्याशियों यानी करीब 12 प्रतिशत पर गंभीर अपराध दर्ज हैं। 2017 के विधानसभा चुनाव में यह आंकड़ा 22 था यानी 25 प्रतिशत। इस तरह, इस बार भाजपा ने टिकट देने में सावधानी बरती है और साफ सुथरी छवि वाले उम्मीदवारों को टिकट दिया है। 

Subscribe to get breaking news alerts

कांग्रेस ने पिछली बार की तरह इस बार भी जमकर अपराधियों को टिकट दिए 
वहीं, कांग्रेस ने इस बार जमकर अपराधियों को टिकट बांटा है। कांग्रेस ने 31 उम्मीदवारों को टिकट दिया है, जिन पर आपराधिक मामले दर्ज हैं। यानी करीब 35 प्रतिशत प्रत्याशियों का क्रिमिनल रिकॉर्ड है। वहीं, पार्टी ने गंभीर अपराध में लिप्त 18 उम्मीदवारों को टिकट बांटा है। प्रतिशत में यह आंकड़ा करीब 20 प्रतिशत है। पिछले चुनाव में भी कांग्रेस ने 31 आपराधिक छवि वाले उम्मीवारों को टिकट बांटा था यानी 36 प्रतिशत उम्मीदवारों का क्रिमिनल रिकॉर्ड था। 

अपराधियों को टिकट देने में आप ने तोड़ा रिकॉर्ड 
वहीं, आम आदमी पार्टी ने तो बार सबसे ज्यादा क्रिमिनल्स को टिकट देकर रिकॉर्ड तोड़ दिया है। पहली बार पार्टी ने राज्य की सभी विधानसभा सीटों पर प्रत्याशी उतारे और इस बार ही उसने सबसे ज्यादा आपराधिक छवि वाले उम्मीदवारों को टिकट बांट दिया। पार्टी ने 32 ऐसे उम्मीदवारों को टिकट दिया है, जिनका आपराधिक रिकॉर्ड है। प्रतिशत में यह आंकड़ा 36 फीसदी है। वहीं, गंभीर अपराध वाले उम्मीदवारों की संख्या 26 यानी सबसे ज्यादा 30 प्रतिशत तक है। 

पहला चरण में इस बार क्या 

  • 1 दिसंबर को वोटिंग 
  • 89 सीट पर मतदान 
  • 788 प्रत्याशी मैदान में 
  • 168 उम्मीदवार पर केस दर्ज 
  • 211 उम्मीदवार करोड़पति 
  • 492 उम्मीदवार 12वीं तक पढ़े 

करोड़पति उम्मीदवारों की सूची में भी आप पीछे नहीं 
इस बार करोड़पति उम्मीदवारों की संख्या 211 है, जो पिछले विधानसभा चुनाव के 198 से अधिक है। पिछली बार जहां 21 प्रतिशत करोड़पति चुनावी मैदान में थे, तो इस बार 27 प्रतिशत उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। भाजपा ने 79 करोड़पति उम्मीदवारों को टिकट दिया है, जबकि कांग्रेस ने 65 करोड़पति उम्मीदवारों को टिकट बांटा। वहीं, आप भी पीछे नहीं है और इसने 33 करोड़पति उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है। 

कक्षा 5 से 12वीं तक की पढ़ाई करने वाले 492 उम्मीदवार 
इस बार पढ़ाई में भी उम्मीदवार फिसड्डी हैं।  कक्षा एक से चार तक पढ़ाई करने वाले उम्मीदवारों की संख्या 53 है। वहीं कक्षा पांच से 12वीं तक पढ़े प्रत्याशियों की संख्या 492 है। इसके अलावा डिप्लोमा किए प्रत्याशियों की संख्या 21 है और ग्रेजुएट या फिर इससे ज्यादा पढ़ने वालों की संख्या 185 है। अनपढ़ उम्मीदवार भी मैदान में हैं और इनकी संख्या 37 है। 

रिजल्ट 8 दिसंबर को आएगा 
बता दें कि पहले चरण की वोटिंग प्रक्रिया के लिए गजट नोटिफिकेशन 5 नवंबर को और दूसरे चरण की वोटिंग प्रक्रिया के लिए 10 नवंबर को जारी हुआ था। स्क्रूटनी पहले चरण के लिए 15 नवंबर को हुई, जबकि दूसरे चरण के लिए 18 नवंबर की तारीख तय थी। नाम वापसी की अंतिम तारीख पहले चरण के लिए 17 नवंबर और दूसरे चरण के लिए 21 नवंबर को हुई। गुजरात विधानसभा चुनाव में दोनों चरणों के लिए नामांकन का दौर समाप्त हो चुका है। राज्य में पहले चरण की वोटिंग 1 दिसंबर को होगी, जबकि दूसरे चरण की वोटिंग 5 दिसंबर को होगी। वहीं, मतगणना दोनों चरणों की 8 दिसंबर को होगी। पहले चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया 14 नवंबर अंतिम तारीख थी। दूसरे चरण के लिए नामाकंन प्रक्रिया की अंतिम तारीख 17 नवंबर थी।

यह भी पढ़ें- 

काम नहीं आई जादूगरी! गहलोत के बाद कांग्रेस ने पायलट को दी गुजरात में बड़ी जिम्मेदारी, जानिए 4 दिन क्या करेंगे

पंजाब की तर्ज पर गुजरात में भी प्रयोग! जनता बताएगी कौन हो 'आप' का मुख्यमंत्री पद का चेहरा

बहुत हुआ.. इस बार चुनाव आयोग Corona पर भी पड़ेगा भारी, जानिए क्या लिया गजब फैसला

 

Related Stories