Asianet News HindiAsianet News Hindi

बहुत हुआ.. इस बार चुनाव आयोग Corona पर भी पड़ेगा भारी, जानिए क्या लिया गजब फैसला

Gujarat Assembly Election 2022:  इस बार गुजरात विधानसभा चुनाव (Gujarat Vidhansabha Chunav 2022) के लिए आयोग ने कुछ सख्त नियम बनाए हैं। ये नियम वोटर्स के लिए बहुत अच्छे और बदमाशी करने वालों के लिए बेहद बुरे होंगे, फिर चाहे वो बदमाश घातक कोरोना वायरस ही क्यों नहीं हो। वोटिंग (Gujrat Vidhansabha Chunav 2022 Date) 1 और 5 दिसंबर को है।  

Gujarat Assembly Election 2022 election commission make strict rules for gujarat vidhansabha chunav apa
Author
First Published Nov 3, 2022, 2:01 PM IST

गांधीनगर। Gujarat Assembly Election 2022गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीख का ऐलान (Gujrat Vidhansabha Chunav 2022  kab hai) चुनाव आयोग ने कर दिया है। साथ ही, इस बार कुछ ऐसे फैसले भी किए हैं, जो वोटर्स के लिए अच्छे और बदमाशी करने वालों के लिए बुरे साबित होंगे। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार और चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पांडेय ने गुरुवार, 3 नवंबर को दोपहर 12 बजे इस संबंध में प्रेस कांफ्रेंस कर यह जानकारी दी। 

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के अनुसार, इस बार विधानसभा चुनाव (Gujarat Vidhansabha Chunav 2022) में कोई भी वोटर अगर किसी तरह की शिकायत करना चाहता है, तो वह सीधे तौर पर मोबाइल फोन के जरिए चुनाव आयोग से अपनी बात कह सकता है। शिकायत करने के 60 मिनट के भीतर चुनाव आयोग टीम गठित करेगा और 100 मिनट एक घंटा 40 मिनट के भीतर संबंधित वोटर की शिकायत दूर कर दी जाएगी। 

Gujarat Assembly Election 2022 election commission make strict rules for gujarat vidhansabha chunav apa

कोरोना को भी सिखाया जाएगा सबक 
इस बार कोरोना वायरस को भी चुनाव आयोग ने सबक सिखाया है। चुनाव आयोग के अनुसार, अगर कोई वोटर कोरोना संक्रमित हो जाता है, तो भी वह वोट डाल सकता है। इसके लिए चुनाव आयुक्त ने संक्रमित मरीज को घर से वोट डालने की सुविधा दी है। यानी कोरोना जैसा घातक वायरस भी चाहे तो इस बार विधानसभा चुनाव पर असर नहीं डाल सकता। 

इस चुनाव के कुछ खास फैक्ट- 

  • - पहले चरण में इस बार भी 89 विधानसभा सीट पर वोटिंग। 
  • - दूसरे चरण में इस बार भी 93 विधानसभा सीट पर वोटिंग। 
  • - सभी कलेक्टर को सोशल मीडिया टीम बनाने का आदेश। 
  • - गड़बड़ी दिखे तो वोटर सी विजिल ऐप पर भी शिकायत करे। 

गुजरात चुनाव में इस बार क्या, कब होगा 
गुजरात विधानसभा चुनाव में इस बार पहले चरण की वोटिंग प्रॉसेस के लिए गजट नोटिफिकेशन 5 नवंबर को और दूसरे चरण की वोटिंग प्रक्रिया के लिए 10 नवंबर को जारी होगा।  पहले चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया 14 नवंबर अंतिम तारीख होगी, जबकि दूसरे चरण के लिए नामाकंन प्रक्रिया की अंतिम तारीख 17 नवंबर होगी। स्क्रूटनी पहले चरण के लिए 15 नवंबर को होगी, जबकि दूसरे चरण के लिए 18 नवंबर की तारीख तय है। नाम वापसी की अंतिम तारीख पहले चरण के लिए 17 नवंबर और दूसरे चरण के लिए 21 नवंबर निर्धारित की गई है। राज्य में पहले चरण की वोटिंग 1 दिसंबर को होगी, जबकि दूसरे चरण की वोटिंग 5 दिसंबर (Gujrat Vidhansabha Chunav kitni tarikih ko hai) को होगी। वहीं, मतगणना दोनों चरणों की 8 दिसंबर को होगी और संभवत: उसी दिन देर रात तक अंतिम परिणाम जारी हो जाएंगे। 

इस बार चुनाव के लिए आयोग ने खास क्या किया 
इस बार गुजरात विधानसभा चुनाव में 3 लाख 24 हजार 422 नए वोटर्स शामिल हुए हैं, जो पहली बार मताधिकार का प्रयोग करेंगे। चुनाव आयोग ने इस बार 51 हजार 782 पोलिंग बूथ बनाए हैं। इनमें से करीब 50 प्रतिशत पोलिंग बूथ पर वेबकास्टिंग सिस्टम रहेगा। चुनाव अयोग ने इस बार विधानसभा चुनाव में 142 मॉडल पोलिंग बूथ रखे हैं, जबकि 1274 पोलिंग स्टेशन ऐसे बनाए हैं, जहां सिर्फ महिलाएं पोस्टेड होंगी। यही नहीं, शिपिंग कंटेनर्स को भी पोल बूथ के तौर पर इस्तेमाल किया जाएगा। 

पिछली बार भाजपा को 99, कांग्रेस को 77 सीट 
बता दें कि गुजरात विधानसभा का मौजूदा सत्र 18 फरवरी 2023 को खत्म होने वाला है। राज्य में इस बार 4 करोड़ 90 लाख वोटर्स रजिस्टर्ड हैं। गुजरात में विधानसभा की कुल 182 सीट हैं, जिनमें बहुमत के लिए 92 का जादूई आंकड़ा हासिल करना जरूरी है। 2017 में भी दो चरणों में विधानसभा चुनाव हुए थे। भाजपा को 99 सीट पर जीत हासिल हुई थी, जबकि कांग्रेस ने भाजपा को कड़ी टक्कर देते हुए 77 विधानसभा सीट पर जीत दर्ज की थी। इसके अलावा, 6 सीट अन्य के खाते में गई थी, जिनमें एक सीट शरद पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी और दो सीट भारतीय ट्राइबल पार्टी को 2 सीट पर जीत मिली थी। 3 निर्दलीय उम्मीदवार भी उस चुनाव में जीते थे। पिछले साल गुजरात में दो चरणों में चुनाव हुए थे। पहले चरण के लिए 9 दिसंबर को और दूसरे चरण के लिए 14 दिसंबर को वोटिंग हुई थी। पहले चरण में 89 सीट और दूसरे चरण में 93 सीट पर वोटिंग हुई थी। चुनाव में कुल 68.41 प्रतिशत वोटिंग हुई थी। इससे पहले, 2012 के विधानसभा चुनाव में भाजपा को 115 सीट मिली थी, जबकि कांग्रेस को 61 सीटों पर संतोष करना पड़ा था। भाजपा को उस चुनाव में 47.9 प्रतिशत वोट मिले थे, जबकि कांग्रेस को 38.9 प्रतिशत वोट मिले थे। 

यह भी पढ़ें- 

काम नहीं आई जादूगरी! गहलोत के बाद कांग्रेस ने पायलट को दी गुजरात में बड़ी जिम्मेदारी, जानिए 4 दिन क्या करेंगे

पंजाब की तर्ज पर गुजरात में भी प्रयोग! जनता बताएगी कौन हो 'आप' का मुख्यमंत्री पद का चेहरा

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios