Asianet News HindiAsianet News Hindi

इस कांग्रेस नेता को फिर दिखी EVM में गड़बड़ी, चुनाव आयोग पर लगाए गंभीर आरोप

महाराष्ट्र और हरियाणा में भाजपा की आसान जीत बताने वाले एग्जिट पोल के बाद कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्दरमैया ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों की विश्वसनीयता पर मंगलवार को संदेह जताया। 

This Congress leader again saw disturbances in EVM, serious allegations against Election Commission
Author
Bengaluru, First Published Oct 22, 2019, 10:27 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बेंगलुरु. महाराष्ट्र और हरियाणा में भाजपा की आसान जीत बताने वाले एग्जिट पोल के बाद कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्दरमैया ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों की विश्वसनीयता पर मंगलवार को संदेह जताया। हुबली में पत्रकारों से बात करते हुए वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने कहा कि जब वह प्रचार करने के लिए महाराष्ट्र गए थे तो उन्होंने सोलापुर से हैदराबाद तक सड़क से यात्रा की और वहां सड़कों की हालत ‘‘दयनीय’’ है जबकि केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी महाराष्ट्र से ही हैं।

उन्होंने आरोप लगाया कि वहां पांच वर्षों में कोई विकास नहीं हुआ। सिद्दरमैया ने कहा, ‘‘पता नहीं कैसे लोग उन्हें वोट दे रहे हैं। मुझे नहीं पता।’’

उन्होंने कहा, ‘‘मुझे नहीं पता कि भाजपा क्यों जीत रही है, वे ईवीएम का दुरुपयोग कर रहे हैं, ऐसा मुझे लगता है। भारतीय निर्वाचन आयोग उनकी मुठ्ठी में है और उनके इशारों पर काम कर रहा है जैसे सीबीआई और ईडी का दुरुपयोग किया जा रहा है।’’ मतपत्र प्रक्रिया की वकालत करते हुए उन्होंने दावा कि कई विकसित देशों ने फिर से इसी प्रणाली को अपनाया है।

कांग्रेस नेता ने कहा कि जब लोग संदेह जताते हैं, तो आप (भाजपा) क्यों ईवीएम चाहते हैं? जब सभी पार्टियों ने संदेह जताया है तो निर्वाचन आयोग को फैसला लेना होगा। उन्होंने कहा, ‘‘24 अक्टूबर को चुनाव नतीजे आएंगे, हमें जनादेश को स्वीकार करना होगा, वे क्या फैसला देंगे मुझे नहीं मालूम।’’

भाजपा पर निर्वाचन आयोग का दुरुपयोग करने का आरोप लगाते हुए सिद्दरमैया ने कहा कि आयोग ने पांच दिसंबर से कर्नाटक में उपचुनाव की घोषणा की लेकिन कोई आचार संहिता फौरन नहीं लगायी गयी।

(यह खबर समाचार एजेंसी भाषा की है, एशियानेट हिंदी टीम ने सिर्फ हेडलाइन में बदलाव किया है।)

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios