Asianet News Hindi

Oscar 2020: बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर बने लॉरा और ब्रैड, साउथ कोरियन मूवी ‘पैरासाइट’ बनी बेस्ट इंटरनेशनल फिल्म

92वें ऑस्कर अवॉर्ड्स की शुरुआत हो चुकी है। ये अवॉर्ड्स अमेरिका के लॉस एंजेलेस शहर के डॉल्बी थियेटर में बांटे जा रहे है। शो की शुरुआत में ही हॉलीवुड स्टार ब्रैड पिट ने ऑस्कर अवॉर्ड जीत लिया था। 

Oscar award 2020South Korean movie 'Parasite' became the best international film kps
Author
Los Angeles, First Published Feb 10, 2020, 9:24 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

लॉस एंजेलेस. दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित फिल्म अवॉर्ड्स यानि 92वें ऑस्कर अवॉर्ड्स की शुरुआत हो चुकी है। ये अवॉर्ड्स अमेरिका के लॉस एंजेलेस शहर के डॉल्बी थियेटर में बांटे जा रहे है। शो की शुरुआत में ही हॉलीवुड स्टार ब्रैड पिट ने ऑस्कर अवॉर्ड जीत लिया था। ये ब्रैड के करियर का एक्टर के तौर पर पहला ऑस्कर अवॉर्ड है। इसके बाद से ही ऑस्कर अवॉर्ड्स की घोषणाएं जारी हैं। 

हॉलीवुड के लेजेंडरी सिनेमाटोग्राफर रोजर डिकिन्स ने अपना दूसरा ऑस्कर अवॉर्ड जीत लिया है. रोजर ने फिल्म 1917 के ये अवॉर्ड जीता है. सैम मेडेंस द्वारा निर्देशित इस फिल्म में प्रथम विश्व युद्ध के दौर को दिखाया गया था। रोजर के इस फिल्म में अद्भुत कैमरा वर्क के चलते उन्हें इस अवॉर्ड का प्रबल दावेदार माना जा रहा था। ये रोजर डिकिन्स का 15वां नॉमिनेशन था और वे अब तक कुल दो ऑस्कर अवॉर्ड्स जीत चुके हैं।

किसे क्या मिला 

बेस्ट मेकअप और हेयरस्टाइल अवॉर्ड ‘बॉम्बशैल’ के लिए काजू हिरो, एने मॉर्गन और विवियन बेकर ने अपने नाम किया।

वॉर एपिक ‘1917’ ने जीता बेस्ट विजुअल इफेक्ट्स अवॉर्ड 

फोर्ड v फरारी के लिए माइकल मैकस्कर और एंड्रयू बकलैंड ने जीता बेस्ट फिल्म एडिटिंग का खिताब। 

‘1917’ के लिए रॉजर डीकिंस को मिला बेस्ट सिनेमेटोग्राफी अवॉर्ड।

बेस्ट स्क्रीन प्ले अवॉर्ड डायरेक्टर बॉन्ग जून हो को मिला। यह अवॉर्ड उन्हें कोरियन फिल्म ‘पैरासाइट’ के लिए दिया गया।

एडाप्टेड स्क्रीनप्ले कैटेगरी में ‘जोजो रैबिट’ के लिए ताइका वतीती को चुना गया।

‘टॉय स्टोरी 4’ बेस्ट एनिमेटेड फिल्म बनी। 

बेस्ट एनिमेटेड शॉर्ट फिल्म का अवॉर्ड ‘हेयर लव’ को दिया गया। 

‘हेयर लव’ की डायरेक्टर मैथ्यू चैरी ने अवॉर्ड दिवंगत कोबे ब्रायंट को समर्पित किया।

इस साल बेस्ट लाइव एक्शन शॉर्ट फिल्म ‘द नेबर्स विंडो’ बनी।

ऑस्कर 2020 की खास बातें

  • सैम मेंडिस 20 साल बाद ऑस्कर के लिए नॉमिनेट हुए हैं। आखिरी बार 2020 में ‘अमेरिकन ब्यूटी’ के लिए अवॉर्ड मिला था।
  • हॉलीवुड के लीजेंड मार्टिन स्कोरसेस सबसे ज्यादा 9 नॉमिनेशन पाने वाले जीवित निर्देशक हैं। मार्टिन को नेटफ्लिक्स स्टूडियो की फिल्म ‘द आयरिशमैन’के लिए बेस्ट डायरेक्टर कैटेगरी में नॉमिनेट किया गया है।
  • बेस्ट एक्ट्रेस और गाने स्टैंड अप के लिए दो कैटेगरी में नॉमिनेट हुईं सिंथिया इरिवो भी जीतकर नया रिकॉर्ड बना सकती हैं। अगर सिंथिया एक भी कैटेगरी में जीतती हैं तो एमी, ग्रैमी, ऑस्कर और टोनी अवॉर्ड जीतने वाली 16वीं सेलेब बन जाएंगी।
  • ‘लिटिल वुमन’ के लिए नॉमिनेट हुई 25 वर्षीय साओर्स रोनन चार बार बेस्ट एक्ट्रेस नॉमिनेशन पाने वाली दूसरी सबसे युवा एक्ट्रेस बन गई हैं। इससे पहले जेनिफर लॉरेंस को यह उपलब्धि हासिल है।
  • इस साल भी किसी महिला डायरेक्टर को नॉमिनेशन नहीं मिला है। वहीं, सिंथिया इरिवो नॉमिनेशन पाने वाली एकमात्र अश्वेत एक्ट्रेस हैं। 
  • अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के प्रोडक्शन में बनी ‘अमेरिकन फैक्ट्री’ भी ऑस्कर की रेस में है। जीत सकती है बेस्ट डॉक्यूमेंट्री का पुरस्कार।
  • म्यूजिक कम्पोजर जॉन विलियम्स इतिहास में सबसे ज्यादा ऑस्कर नॉमिनेशन (52) पाने वाले जीवित कलाकार हैं। जॉन से ज्यादा नॉमिनेशन (59) वॉल्ट डिज्नी को हासिल हैं। 
Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios