Asianet News HindiAsianet News Hindi

Diwali 2021: फूल से लेकर फल और मिठाई तक, इस तरह अपने फ्रिज में स्टोर करें ये चीजें

Diwali 2021: दिवाली पर हर घरों में ढेर सारे फल-फूल और मिठाईयां आती हैं। ऐसे में आज हम आपको बताते हैं इन्हें स्टोर करने के तरीके, जिससे इन्हें कई हफ्तों तक फ्रेश रखा जा सकता है।

Diwali 2021: tips and tricks to keep fruits, flowers and sweets fresh for long time
Author
New Delhi, First Published Nov 2, 2021, 9:39 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

फूड डेस्क: पूरे देश में दीपावली (Diwali 2021) के त्योहार की रौनक है। इसकी शुरुआत 2 नवंबर, धनतेरस से हो गई है। धनतेरस के बाद रुप चौदस, फिर दिवाली, गोवर्धन और भाई दूज 5 दिनों के इस महापर्व को लेकर जगह-जगह हर्षोल्लास का माहौल नजर आ रहा है। घरों और बाजारों की रौनक दोगुनी हो गई है। अक्सर महिलाएं त्योहार के सीजन में फल-फूल और मिठाईयां (fruits, flowers and sweets ) पहले से ही लेकर स्टोर कर लेती हैं। लेकिन, अक्सर ऐसा होता है कि फ्रिज में इसे रखने की जगह नहीं हो पाती है और उन्हें बाहर रखना पड़ता है, जिससे वह खराब हो जाते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताते हैं इन्हें स्टोर करने के तरीके और सही तापमान, जिससे इन्हें कई हफ्तों तक फ्रेश रखा जा सकता है। यानी कि दिवाली से लेकर ग्यारस तक आप अपने फल-फूल और मिठाइयों को फ्रेश रख सकते हैं....

Diwali 2021: tips and tricks to keep fruits, flowers and sweets fresh for long time

फल
दिवाली पर हर घरों में ढेर सारे फल आते हैं। भगवान को भोग लगाने के साथ ही महमानों के लिए भी इसे सर्व किया जाता है। ऐसे में इसे स्टोर करने के लिए अपनाएं ये टिप्स-

1. केला हर मौसम में मिलने वाला फल है। यह सेहत के लिहाज से बहुत फायदेमंद होता है। इसे 8 दिन तक आप इन्हें फ्रेश रख सकते हैं। इसके लिए आप हमेशा पीले रंग के केले खरीदे और इसके डंढल को प्लास्टिक से रैप करके टांग दें, इससे केले जल्दी नहीं पकेंगे।

2. सेब, संतरे, आलूबुखारा इन फलों को आप एक फ्रूट बाउल के साथ फ्रिज में रख सकते हैं। इसे स्टोर करने के लिए फ्रीज का तापमान -1 से +2 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए। इस तरह इन फल को फ्रिज में 10 से 12 सप्ताह के लिए ताजा रखा जा सकता है।

Diwali 2021: tips and tricks to keep fruits, flowers and sweets fresh for long time

फूल
दिवाली को त्योहार हो और घरों में फूल ना आए ऐसा भले कैसे हो सकता है। घर की डेकोरेशन से लेकर भगवान को चढ़ाने तक में फूलों का इस्तेमाल होता है। ऐसे में दिवाली पर इनके रेट दोगुने हो जाते है। अगर आप पहले से इन्हें खरीदकर स्टोर करना चाहते है, तो अपनाएं ये टिप्स-

1. अगर आपके फूल किसी वास या फूलदान में रखें है तो इसमें तांबे का सिक्का या ऐसप्रिन की गोली रखने से वह लंबे समय तक ताजा रहते हैं।

2. अगर गुलाब के फूलों को लंबे समय तक फ्रेश रखना है तो केले के छिलकों को वास में डालें। दरअसल, गुलाब के फूलों को पोटैशियम की जरूरत होती है जो उसे केले के छिलकों से मिल सकता है।

3. गेंदा का इस्तेमाल दिवाली पर सबसे ज्यादा होता है। ऐसे में इसे फ्रिज में स्टोर करने से पहले इन्हें एक गीले कपड़े में लपेट दें। ध्यान रखें कि ये फ्रिज में रखी हुई अन्य खाने की चीजों से अलग ही रखा जाएं।

Diwali 2021: tips and tricks to keep fruits, flowers and sweets fresh for long time

मिठाई
दिवाली पर घर पर अलग-अलग तरह की मिठाईयों का आना लाजमी है। लेकिन एक ही समय में इन सभी को खा पाना मुमकिन नहीं है। ऐसे में अगर आप मिठाई को लंबे समय तक स्टोर करना चाहते है, तो अपनाएं ये आसान टिप्स-

1. अगर आप लड्डू, शकरपारे जैसी सूखी मिठाइयां को स्टोर करना चाहते हैं तो उन्हें किसी एयरटाइट डिब्बे में भरकर रखें। इससे इसमें सीलन नहीं आती है और ये क्रिस्पी बने रहते हैं।

2. दूध की मिठाइयों को हमेशा ठंडी जगह पर रखें। गर्म जगह पर रखने से वह जल्दी खराब हो जाती हैं। मिठाइयों को किसी शीशे के जार में फ्रिज में स्टोर करके रखा जा सकता है।

ये भी पढे़ं- Chhath Puja 2021: इन 5 व्यंजनों के बिना अधूरी है थाली

Diwali 2021: इस बार सबको मीठे में खिलाएं पपीते का हलवा, जाने रेसिपी

Diwali 2021: मावा खरीदने पर कर रहे हैं विचार? तो इस तरह करें उसकी पहचान

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios