Asianet News Hindi

आदमपुर की सीट पर इस दिग्गज से हारी भाजपा की टिक टॉक स्टार

कुलदीप विश्नोई ने भाजपा प्रत्याशी को भारी मतों से हरा दिया। कुलदीप को कुल 51 फीसद मत मिले। हरियाणा विधानसभा में आदमपुर सीट कुलदीप के लिए काफी अहम मानी जा रही थी। इसके लिए कुलदीप पिछले तीन महीनों से क्षेत्र में डेरा जमाए हुए थे। 

BJP TikTok sensation Sonali Phogat lost battle against Kuldeep
Author
Adampur, First Published Oct 24, 2019, 4:38 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

आदमपुर. हरियाणा के पुर्व मुख्यमंत्री और दिग्गज नेता भजन लाल के सुपुत्र कुलदीप विश्नोई आदमपुर सीट से चुनाव जीत गये हैं। इस बार के हरियाणा विधानसभा चुनाव में आदमपुर सीट बचाने के लिए उन्हे काफी संघर्ष करना पड़ा। कुलदीप को कुल 63693 मत मिले। वहीं भाजपा की सीट पर चुनाव लड़ने वाली सोनाली फोगाट को कुल 34222 वोट मिले। आदमपुर सीट पर लगभग 52 सालों तक काबिज विश्नोई परिवार के लिए यह सीट काफी अहम थी। जिसके लिए कुलदीप पिछले तीन महीने से क्षेत्र में डेरा जमाए हुए थे। 

राजनीतिक सफर की शुरूआत 

कुलदीप का राजनीतिक सफर 1998 में आदमपुर सीट पर मिली जीत से शुरु हुई थी। जो उनके पिता भजनलाल की परंपरागत सीट भी थी। 2005 के हरियाणा विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के जीत के बाद जब भजनलाल को मुख्यमंत्री नही बनाया गया तो कुलदीप ने कांग्रेस से अलग होकर 2007 में नई पार्टी का गठन किया। बाद में 2016 में कांग्रेस के तत्कालीन उपाध्यक्ष राहुल गांधी से मिलकर पार्टी का विलय कर लिया। कुलदीप ने 2014 विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा से भी गठबंधन भी किया था। लेकिन चुनाव से ठीक पहले यह गठबंधन टूट गया। 

 राजनीति में विश्नोई परिवार

कुलदीप की पत्नी रेणुका विश्नोई हांसी से विधायक है। बेटा चैतन्य को क्रिकेट का शौक है, वो आईपीएल भी खेल चुका है और दूसरा बेटा भव्य सक्रीय रूप से राजनीति में उतर गया है हालांकि 2019 के लाकसभा चुनाव में उसे हार का सामना करना पड़ा था।  

 

(हाई प्रोफाइल सीटों पर हार-जीत, नेताओं का बैकग्राउंड, नतीजों का एनालिसिस और चुनाव से जुड़ी हर अपडेट के लिए यहां क्लिक करें)

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios