Asianet News Hindi

क्या आप भी बालों की परेशानी से जूझ रहे हैं? अगर पाना चाहते हैं सुंदर और लंबे बाल तो ना करें ये गलती

आज के समय में भाग-दौड़ भरी जिंदगी है और प्रदूषण भी ज्यादा ही है। इससे बालों से जुड़ी समस्या का होना लाज़मी है। लड़कियां चमकदार और लंबे बाल पाने के लिए तमाम तरह के महंगे हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। 

If you are facing Hair Loss problem then Do not take these foods KPY
Author
New Delhi, First Published Apr 18, 2021, 2:26 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

आज के समय में भाग-दौड़ भरी जिंदगी है और प्रदूषण भी ज्यादा ही है। इससे बालों से जुड़ी समस्या का होना लाज़मी है। लड़कियां चमकदार और लंबे बाल पाने के लिए तमाम तरह के महंगे हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। बालों से जुड़ी समस्याओं को लेकर कहा जाता है कि ये डाइट ठीक ना होने के कारण भी बढ़ जाती है। कहा जाता है कि खराब डाइट आपके बालों को खराब कर सकती है। ऐसे में आपको बालों के लिए संतुलित पोषण के बारे में बता रहे हैं। आइए जानते हैं...

कच्चे अंडे का सफेद वाला हिस्सा 

कच्चे अंडे का सफेद वाला हिस्सा बालों के लिए अच्छा साबित हो सकता है। मगर, उसे कच्चा नहीं खाया जाना चाहिए। ये सफेदी बायोटिन की कमी को पैदा कर सकती है। ये विटामिन केराटिन के उत्पाद में मदद करती है।

चीनी

रिसर्च के अनुसार बताया जा रहा है कि इंसुलिन प्रतिरोध आपके बालों के झड़ने या यहां तक पुरुषों और महिलाओं के गंजापन की वजह बन सकता है। इंसुलिन प्रतिरोध के पीछे एक नंबर चीनी स्टार्च और रिफाइन कार्बोहाइट है। 

Hair loss'; one of the daily annoying problems that don't affect your  health but capable of lowering your self-confidence and degrading your  personality. There are various causes of hair loss so, it

अल्कोहल से रहें दूर

बालों के लिए सबसे पोषक तत्व केराटिन माना जाता है। केराटिन एक तरह का प्रोटीन है, जो आपके बाल को मजबूती देता है और सुंदर बनाता है। ऐसे में अल्कोहल का नकारात्मक असर आपके बालों पर पड़ सकता है। इसके अलावा अल्कोहल का भारी सेवन पोषण असंतुलन पैदा कर सकता है और बालों की जड़ को कमजोर बना सकता है। 

जंक फूड से रहें दूर 

जंक फूड आपके बालों को कमजोर कर सकता है। इससे मोटापा बढ़ जाता है। मोटापा बढ़ने से दिल की बीमारी को भी बढ़ावा मिलता है। ऐसे में आप बालों को भी खो सकते हैं। इसके अलावा ऑयली फूड्स से आपकी खोपड़ी चिकनी हो सकती है और रोम छिद्रों को बंद कर सकते हैं। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios