Asianet News Hindi

शरीर में पानी की कमी से होती हैं कई बीमारियां, इन तीन संकेतों से पहचाने इसे

सर्दियों में अक्सर लोग पानी कम पीते हैं। पानी हमेशा पर्याप्त मात्रा में पीना चाहिए। कम पानी पीने से चाहे मौसम कोई भी हो, तरह-तरह की परेशानियां पैदा हो जाती हैं।

lack of water in body can cause several diseases, know it's symptoms KPI
Author
Bhopal, First Published Feb 21, 2020, 2:04 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

हेल्थ डेस्क। सर्दियों में अक्सर लोग पानी कम पीते हैं। पानी हमेशा पर्याप्त मात्रा में पीना चाहिए। कम पानी पीने से चाहे मौसम कोई भी हो, तरह-तरह की परेशानियां पैदा हो जाती हैं। पानी कम पीने से तरह-तरह की बीमारियां होने की आशंका रहती है। शरीर में जब पानी की कमी होती है, तो इसके कुछ संकेत मिलने लगते हैं। अगर इन संकेतों को समझ लिया जाए तो आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीकर अपने को चुस्त-दुरुस्त रख सकते हैं। जानें क्या हैं ये संकेत।

1. सिरदर्द
शरीर में जब पानी की कमी होने लगती है तो सिरदर्द की समस्या पैदा होती है। लोग इसकी वजह को समझ नहीं पाते और खुद केमिस्ट से लेकर दवाई खाने लगते हैं। इसका और भी बुरा असर होता है। इसलिए अगर आपको सिरदर्द हो तो आप ज्यादा पानी पीना शुरू कर दें। इससे सिरदर्द की समस्या खत्म होगी और पानी की कमी से होने वाली दूसरी बीमारियां भी नहीं होंगी।

2. मुंह से बदबू आना
अगर आप जरूरत से कम पानी पीते हैं तो इसे मुंह से बदबू आने लगती है। मुंह साफ करने के बावजूद यह बदबू बनी रहती है। इसकी वजह है पानी की कमी के चलते लार का कम बनना। अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी पिएंगे तो लार बनेगी और मुंह से बदबू नहीं आएगी।

3. पेशाब का रंग बदलना
कम पानी पीने से पेशाब का रंग बदल जाता है। पेशाब का रंग साफ नहीं रहता और वह पीला पड़ने लगता है। अगर ऐसा हो तो तुरंत समझ जाना चाहिए कि शरीर में पानी की कमी हो रही है। पानी की कमी होने पर पेशाब करने के दौरान जलन भी महसूस होती है। इसलिए सर्दियों में भी रोज 8-9 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। इससे आपका स्वास्थ्य ठीक रहेगा।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios