Asianet News Hindi

दूध में शहद मिला कर पीने से होते हैं ये 5 फायदे, सेहत हमेशा रहती है ठीक

अक्सर लोग सुबह या रात में सोने के पहले दूध पीते हैं। अगर दूध में चीनी की जगह शहद मिला कर पिया जाए तो इससे कई तरह के फायदे होते हैं। 

These are the 5 benefits of drinking milk mixed with honey MJA
Author
New Delhi, First Published Feb 19, 2020, 10:28 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

हेल्थ डेस्क। आज के समय में जिंदगी इतनी भागदौड़ भरी हो गई है कि लोगों को ठीक से खाने-पीने का समय भी नहीं मिल पाता है। लोग फास्ट फूड का ज्यादा इस्तेमाल करने लगे हैं, क्योंकि यह आसानी से मिल जाता है। खान-पान सहीं नहीं होने और काम का बोझ ज्यादा होने से स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ना स्वाभाविक है। कई बार हमें पता नहीं चलता, लेकिन शरीर भीतर से कमजोर होता चला जाता है। इससे कोई काम करने में मन नहीं लगता। हर समय सुस्ती बनी रहती है। अगर आप रोज दूध में शहद मिला कर पिएं तो इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है। शहद को गुणों की खान कहा गया है। इसके सेवन से कई तरह के स्वास्थ्य फायदे होते हैं। दूध में शहद मिला कर पीने से इसका असर और भी अच्छा होता है। जानें दूध में शहद मिला कर पीने के क्या हैं फायदे।

1. इम्यूनिटी होती है मजबूत
दूध में शहद मिला कर पीने से इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। अगर इम्यूनिटी कमजोर हो तो किसी भी बीमारी के होने का खतरा ज्यादा रहता है। जिन लोगों को अक्सर सर्दी-जुकाम, फीवर और दूसरी बीमारियां होती रहती हैं, उनमें रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है। इससे कोई भी संक्रमण बहुत जल्दी हो जाता है। दूध में शहद मिला कर पीने से कुछ ही समय में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है।

2. अनिद्रा की समस्या में फायदेमंद
आजकल लोग समय पर नहीं सो पाते हैं। अक्सर लोग देर से सोते हैं और जल्दी जाग जाते हैं, क्योंकि उन्हें ऑफिस जाने की जल्दी होती है। इससे धीरे-धीरे लोगों को अनिद्रा की समस्या हो जाती है। जल्दी नींद नहीं आती। यह एक बड़ी समस्या है, जिसका असर मानसिक स्वास्थ्य पर भी पड़ता है। दूध में शहद मिला कर कुछ दिनों तक पीने से नींद ठीक से और समय पर आती है। इससे मानसिक मजबूती भी मिलती है।

3. तनाव करता है कम
आजकल ज्यादातर लोग किसी न किसी वजह से तनाव की समस्या से जूझ रहे होते हैं। दूध और शहद में एंटी-डिप्रेशेंट गुण पाए जाते हैं। इसलिए इसे पीने से तनाव से मुक्ति मिलती है। इससे मानसिक सजगता भी बढ़ती है। 

4. हड्डियां होती हैं मजबूत
दूध में शहद मिला कर पीने से हड्डियां भी मजबूत रहती हैं। दूध और शहद, दोनों में कैल्शियम की काफी मात्रा पाई जाती है। इसलिए शहद मिला दूध बड़ों के साथ बच्चों को भी पीना चाहिए। इससे हड्डियों से जुड़ी समस्या जल्दी नहीं होती।

5. यौन शक्तिवर्धक
शहद मिला दूध पीने से यौन शक्ति में भी वृद्धि होती है। इससे पुरुषों की हर तरह की कमजोरी दूर होती है। जिन लोगों का स्पर्म काउंट कम है और वे पिता नहीं बन पा रहे हों, उन्हें यह उपाय आजमा कर देखना चाहिए। आयुर्वेद में इस नुस्खे का लंबे समय से इस्तेमाल किया जा रहा है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios