Asianet News HindiAsianet News Hindi

बैंगन के सूप के हैं ये 5 फायदे, इस्तेमाल कर के देखें

आम तौर पर लोग बैंगन की सब्जी को ज्यादा महत्व नहीं देते। कई लोग तो बैंगन का नाम सुन कर ही नाक-भौं सिकोड़ना शुरू कर देते हैं, लेकिन यह बेहद गुणकारी सब्जी है।

These 5 benefits of Brinjal Soup, use and see the effect KPI
Author
New Delhi, First Published Dec 17, 2019, 11:49 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

हेल्थ डेस्क। आम तौर पर लोग बैंगन की सब्जी को ज्यादा महत्व नहीं देते। कई लोग तो बैंगन का नाम सुन कर ही नाक-भौं सिकोड़ना शुरू कर देते हैं, लेकिन यह बेहद गुणकारी सब्जी है। बैंगन में काफी मिनरल्स पाए जाते हैं। साथ ही, इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी होता है। ये हमारे शरीर के लिए जरूरी है। अगर आप बैंगन की सब्जी खाना पसंद नहीं करते तो इसका सूप बना कर पी सकते हैं। यह ज्यादा फायदेमंद होता है। जानते हैं इसके फायदे।

1. ब्लड प्रेशर को करता है नियंत्रित
बैंगन का सूप पीने से हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को राहत मिलती है। इसमें पोटेशियम काफी होता है जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है, वहीं इसमें सोडियम नहीं पाया जाता है। ब्लड प्रेशर सोडियम के उपयोग से बढ़ता है। इसीलिए हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों तो नमक कम खाने की सलाह दी जाती है। 

2. हार्टअटैक को खतरे को करता है कम
बैंगन में विटामिन बी 6, विटामिन सी, पोटेशियम, फाइबर आदि की काफी मात्रा होती है। ये चीजें हार्ट के लिए बेहतर मानी गई हैं। बैंगन में फ्लैवोनाॉयड्स भी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इसलिए अगर दिल के मरीज रोजाना एक कप बैंगन का सूप पिएं तो उन्हें काफी फायदा होता है। जो लोग पूरी तरह स्वस्थ हैं, उन्हें भी बैंगन का सूप पीने से आगे चल कर कार्डियोवैस्कुलर बीमारियां होने की संभावना कम होती है।

3. वजन करता है कम
बैंगन के एक खास गुण के बारे में कम लोग ही जानते हैं। यह शरीर के फैट को बर्न करने में भी मददगार होता है। अगर आप रोज एक कप बैंगन का सूप पीते हैं तो इससे कुछ समय में आपका वजन भी कमने लगेगा। बैंगन मेटाबॉलिज्म को भी ठीक करता है।

4. डायबिटीज में फायदेमंद
बैंगन डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद है। इसमें फाइबर काफी होता है और कार्बोहाइड्रेट कम। इसलिए यह ब्लड शुगर के लेवल को सही रखता है। डायबिटीज को रोगियों को बैंगन की सब्जी या सूप का जरूर इस्तेमाल करना चाहिए।

5. कोलेस्ट्रॉल को करता है कम
बैंगन बैड कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से दिल की बीमारियां होने की आशंका रहती है। शोध से पता चला है कि बैंगन का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल घटता है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios