Asianet News HindiAsianet News Hindi

कैंसर रोकने में बेहद कारगर हैं ये 8 चीजें, हेल्दी रहने के लिए जरूर करें इस्तेमाल

खान-पान में कुछ चीजों को नियमित तौर पर शामिल करने से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचाव तो होता ही है, दूसरी स्वास्थ्य समस्याएं भी जल्दी नहीं होतीं।

These 8 things are very effective in preventing cancer, must be used to stay healthy MJA
Author
New Delhi, First Published Mar 2, 2020, 10:29 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

हेल्थ डेस्क। कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसका आज तक कोई इलाज नहीं ढूंढा जा सका है। प्राइमरी स्टेज में सही ट्रीटमेंट मिलने पर कैंसर ठीक भी हो जाता है, लेकिन कई बार इस बीमारी का पता ही तब चलता है जब यह आखिरी स्टेज पर पहुंच चुका होता है। वैसे, खानपान में कुछ चीजें लगातार लेने से इस बीमारी के होने की संभावना नहीं के बराबर होती है। जानते हैं उन चीजों के बारे में।  
  
1. लहसुन
रिसर्च से इस बात का पता चला है कि नियमित तौर पर लहसुन खाने से पेट और कोलन के कैंसर से बचा जा सकता है। लहसुन में मौजूद एलिसिन कैंसर सेल्स को डेवलप नहीं होने देता। इसलिए रोजाना कम से कम दो कली कच्चे लहसुन की जरूर चबाएं। सुबह उठने के बाद खाली पेट इसे खाना ज्यादा फायदेमंद होता है।

2. जामुन
जामुन खाने में जितना टेस्टी होता है, उतना ही हेल्दी भी। इसे एंटी-कैंसर फ्रूट के तौर पर भी जाना जाता है। एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर जामुन फ्री रैडिकल्स से सेल्स को डैमेज होने से बचाता है। इसके अलावा, ये कैंसर फैलाने वाले सेल्स को भी बढ़ने से रोकता है। अगर आप कैंसर जैसी बीमारी से दूर रहना चाहते हैं तो जामुन, स्ट्रॉबेरी और शहतूत जैसी चीजों को खाना शुरू करें।

3. टमाटर
रिसर्च के अनुसार, टमाटर खाकर प्रोस्टेट कैंसर की संभावना को काफी हद तक कम किया जा सकता है। टमाटर कैंसर फैलाने वाले सेल्स को डैमेज कर देता है। इसमें पाया जाने वाला लाइकोपीन और भी कई प्रकार की गंभीर बीमारियों से लड़ने में मददगार होता है। टमाटर का इस्तेमाल सूप, सब्जी और सलाद के रूप में करें।

4. पत्तेदार सब्जियां 
ब्रोकली, पत्तागोभी और फूलगोभी जैसी सब्जियों को भी एंटी-कैंसर डाइट के तौर पर जाना जाता है। ये फ्री रैडिकल्स को दूर करने के साथ ही कैंसर से भी बचाव करती हैं। यहां तक कि इनमें मौजूद तत्व ट्यूमर के ग्रोथ को भी रोकने का काम करते हैं।

5. ग्रीन टी
ग्रीन टी में कैटेचिन नामक एंटी-ऑक्सीडेंट्स मौजूद होता है, जो हर तरह के कैंसर को दूर रखने के साथ ही फ्री रैडिकल्स से सेल्स को डैमेज होने से बचाता है। कैटेचिन ट्यूमर और कैंसर सेल्स को धीरे-धीरे खत्म करते जाता है। सिर्फ ग्रीन टी ही नहीं, ब्लैक टी में भी ये तत्व मौजूद होता है। रोजाना दो कप ग्रीन टी पीकर इस बीमारी से दूर रहा जा सकता है।

6. साबुत अनाज
अमेरिकन इंस्टीट्यूट फॉर कैंसर रिसर्च के अनुसार, साबुत अनाज खाकर कैंसर सेल्स के डेवलपमेंट और उनके ग्रोथ को रोका जा सकता है। इसका कारण है इसमें मौजूद फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट्स। डाइट में ओटमील, जौ और ब्राउन राइस जैसे साबुत अनाज का इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा करें।

7. हल्दी
मसालों में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली हल्दी कैंसर की संभावना को कम करती है। ट्यूमर और कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकने वाले हल्दी के गुण को अमेरिकन रिसर्च सोसाइटी ने भी माना है। हल्दी का इस्तेमाल सब्जियों और दाल में ज्यादा करना चाहिए। कच्ची हल्दी और भी गुणकारी होती है। 

8. हरी पत्तेदार सब्जियां
हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक और लेट्यूस में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, बीटा-कैरोटीन और ल्यूटीन काफी पाये जाते हैं। इसके अलावा, दूसरी हरी सब्जियों को खाना भी फायदेमंद होता है। ये कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकने में बहुत ही असरदार होती हैं।
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios