Asianet News Hindi

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए इन 5 चीजों का जरूर करें इस्तेमाल, कोरोना के संक्रमण से रहेंगे दूर

अब गर्मी पड़ने लगी है। इसके साथ ही कोरोना के संक्रमण का खतरा भी कम नहीं हुआ है। गर्मियों में यह ध्यान रखना जरूरी होता है कि शरीर में पानी की कमी नहीं हो। साथ ही खाने-पीने में ऐसी चीजें लेनी चाहिए, जिनसे इम्युनिटी मजबूत बनी रहे। कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिए इम्यून सिस्टम का मजबूत होना सबसे जरूरी है।

Use these 5 things to increase immunity, will stay away from corona infection MJA
Author
New Delhi, First Published Apr 21, 2020, 5:13 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

हेल्थ डेस्क। अब गर्मी पड़ने लगी है। इसके साथ ही कोरोना के संक्रमण का खतरा भी कम नहीं हुआ है। गर्मियों में यह ध्यान रखना जरूरी होता है कि शरीर में पानी की कमी नहीं हो। साथ ही खाने-पीने में ऐसी चीजें लेनी चाहिए, जिनसे इम्युनिटी मजबूत बनी रहे। कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिए इम्यून सिस्टम का मजबूत होना सबसे जरूरी है। इसके लिए इलेक्ट्रोलाइट्स और मिनरल्स से भरपूर चीजों को खाने में शामिल करना चाहिए। जानते हैं इनके बारे में।  

1. केला
केला पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें विटामिन और इलेक्ट्रोलाइट्स भरपूर मात्रा में होते हैं। एक केला में 450 मिलीग्राम पोटेशियम, करीब 35 मिलीग्राम मैग्नीशियम के अलावा मैंगनीज, विटामिन बी6, विटामिन ए, आयरन, प्रोटीन और फाइबर पाया जाता है। केला को दूध की तरह ही संपूर्ण आहार माना गया है। इसलिए इस मौसम में एक या दो केला रोज खाएं। इससे शरीर की रोग प्रतिरोधात्मक क्षमता बढ़ती है।

2. हरी पत्तेदार सब्जियां
हरी पत्तेदार सब्जियां हर मौसम में खानी चाहिए। इन सब्जियों में मिनरल्स के साथ ही फाइबर भी काफी पाया जाता है। इसलिए रोज ही इन्हें भोजन में शामिल करें। खासकर पालक का साग, चौलोई का साग, तोरोई और दूसरी मौसमी सब्जियां खाएं। इनमें पानी भरपूर होता है। इनसे एनर्जी तो मिलती ही है, वजन भी कम होता है।

3. परवल
गर्मी में परवल की सब्जी जरूर खानी चाहिए। इसमें कई तरह के जरूरी मिनरल्स और विटामिन होते हैं। परवल का सूप बना कर भी पी सकते हैं। इसका मुरब्बा भी बनता है। बाजार से परवल लाने के बाद उसे पानी में थोड़ा बेकिंग सोडा डाल कर जरूर धो लें, क्योंकि अक्सर उन्हें रंग कर बेचा जाता है। परवल में पोटेशियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम और जिंक पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं।

4. नारियल पानी
इस मौसम में नारियल का पानी जरूर पीना चाहिए। इससे बॉडी हाइड्रेट रहती है और शरीर में पानी की कमी नहीं होती। इसमें काफी मात्रा में पोषक तत्व और मिनरल्स होते हैं। इसमें विटामिन बी और एंटी ऑक्सीडेंट भी पाया जाता है। इसे नैचुरल एनर्जी ड्रिंक कहा गया है। इससे शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स का लेवल सही बना रहता है। इसे नियमित रूप से पीने पर किसी तरह के संक्रमण का खतरा नहीं रहता है। 

5. नींबू की शिकंजी
गर्मियों में नींबू पानी पीते रहने से एनर्जी बनी रहती है। नींबू में विटामिन सी काफी मात्रा में पाया जाता है। विटामिन सी इम्युनिटी को बढ़ाता है। नींबू में पोटेशियम और मैग्नीशियम भी पाया जाता है। इसमें कैल्शियम और सोडियम भी होता है। नींबू पानी पीने से तुरंत ताजगी मिलती है। आप एक गिलास पानी में एक नींबू निचोड़ कर थोड़ा नमक और चीनी मिला दें। चाहें तो तो बर्फ भी मिला सकते हैं। इसमें पुदीने का रस मिला कर पीने से और भी फायदा होता है।   

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios