Asianet News HindiAsianet News Hindi

ब्लैक वाटर क्या वजन को करता है कंट्रोल, बढ़ते क्रेज के बीच जानें इसका सच

जैसे-जैसे लोगों को ब्लैक वॉटर के फायदे के बारे में पता चल रहा है वो इसकी तरफ आकर्षित होने लगे हैं। हालांकि अभी भी यह आम लोगों के पहुंच से बाहर है। सेलेब्स को अमूमन इस पानी को पीते देखा होगा। आप सोच रहे होंगे कि आखिर काले पानी में ऐसा क्या है जो नॉर्मल वाटर में नहीं हैं। तो चलिए बताते हैं इस पानी के गुणों के बारे में और इसकी कीमत।

What is black water and what are its benefits on health NTP
Author
First Published Nov 1, 2022, 11:32 AM IST

हेल्थ डेस्क. शरीर में पानी की कमी हो तो कई सारी हेल्थ प्रॉब्लम्स होती है। कभी-कभी तो पानी की कमी की वजह से जान भी चली जाती है। पानी में मिलने वाले मिनिरल्स सेहत के लिए बहुत जरूरी होते हैं। इसलिए वक्त-वक्त पर पानी लेते रहना चाहिए। लेकिन इन दिनों सेलेब्स के हाथों में आप काले रंग की पानी देखते होंगे। क्या वो पानी में कुछ मिलाते हैं या फिर ये स्पेशल वॉटर होता है। तो चलिए बताते हैं ब्लैक वॉटर क्या है और सेहत से जुड़े फायदे। 

ब्लैक वॉटर में पीएच लेबल 7 से ज्यादा होता

महंगी जिंदगी जीने वाले अब ज्यादातर लोग ब्लैक वॉटर को अपनाने लगे हैं। श्रुति हसन, मलाइका अरोड़ा, उर्वशी रौतेला, काजल अग्रवाल, विराट कोहली जैसे सेलेब्स के हाथों में आप गाहे बगाहे  ब्लैक वॉटर की बोतल देखी होगी। ये लोग नॉर्मल पानी के बजाय ब्लैक वॉटर पीना पसंद करते हैं। सवाल यह है कि इस पानी में क्या खास है। तो ब्लैक वॉटर को बनाने वाली कंपनी का दावा है कि इसमें 70 किस्म के मिनिरल्स होते हैं। इसके साथ ही इसका पीएच लेवल 7 से ज्यादा होता है। वैसे तो नॉर्मल वॉटर में भी मिनिरल्स होते हैं। लेकिन अब लोग फिल्टर पानी पीने लगे हैं। जिसमें कई मिनिरल्स खत्म हो जाते हैं। यहां तक कि पीएच लेवल भी कम हो जाता है। ऐसे में शरीर में मिनिरल्स की कमी होती है और लोगों को सप्लीमेंट खाना पड़ता है। लेकिन ब्लैक वॉटर लेते हैं तो ऐसा नहीं होता है।

वजन कम करने में कितना कारगार?

ब्लैक वॉटर तैयार करने वाली कंपनियों ने ब्लैक वॉटर को लेकर कई तरह के दावे किए हैं। जिसमें पहला है कि ब्लैक वॉटर से शरीर में 
 मेटाबॉलिज़्म का प्रोसेस तेज़ हो जाता है और पाचन का स्तर सुधारने लगता है। दूसरा इम्यूनिटी बढ़ती है। इसके साथ ही यह भी दावा किया गया है कि यह वजन को कम करता है। लेकिन सच यह है कि यह वजन को कम नहीं करता बल्कि कंट्रोल करता है। मतलब वजन घटाने में मदद करता है,घटाता नहीं हैं।मेडिकल जर्नल ‘एविडेंस बेस्ड कॉम्प्लिमेंटरी एंड अल्टर्नेटिव मेडिसीन’ (EBCAM) के मुताबिक, लैब में चूहों पर टेस्ट करने के बाद पता चला है कि अल्कलाइन वाटर (ब्लैक वाटर) शरीर का वजन कंट्रोल करने में सहायक होता है।

एसिडिटी को दूर करता है

ब्लैक वाटर पेप्सिन नाम के एंजाइम से होने वाली एसिडिटी को दूर करने में मदद करती है। अगर ब्लैक वॉटर का पीएच 8.8 होता है तो यह पेप्सिन एंजाइम के इफेक्ट को कम कर देता है। इसके अलावा यह बॉडी को एनर्जी देता है। बॉडी को डिटॉक्स करता है। कई कंपनियां दावा करती हैं कि ब्लैक वॉटर उम्र के असर को कम कर देता है। हालांकि इसे लेकर अभी को शोध नहीं हुए हैं यानी कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं हैं।

आम इंसान के बस की बात नहीं

ब्लैक वॉटर के कई ब्रांड मार्केट में आ चुके हैं। हालांकि इवोकस का मार्केट बड़ा है। आधा लीटर पानी की कीमत 100 रुपए हैं। जबकि एक लीटर का दाम 200 है। यानी आम इंसान के बस की तो ये बात नहीं हैं। 

और पढ़ें:

अल्जाइमर और डिमेंशिया के हो सकते हैं शिकार, अगर नाक के साथ करते हैं ये काम, स्टडी में हैरान करने वाला खुलासा

हेल्दी गट और लीवर के लिए जरूरी है ये 8 सुपरफूड्स, आज ही डाइट में करें शामिल

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios