Asianet News HindiAsianet News Hindi

World Heart Day: ना आएगा हार्ट अटैक ना होगी हार्ट बर्न की समस्या, बस अपनी डाइट में शामिल करें ये 10 सुपर फूड

हर साल 29 सितंबर को विश्व हृदय दिवस मनाया जाता है। जिसका उद्देश्य हृदय रोगों के बारे में जन जागरूकता बढ़ाना, इसकी रोकथाम और इसके बारे में वैश्विक प्रभाव शामिल हैं। ऐसे में आज हम आपको बताते हैं आपकी हेल्थ को हेल्दी रखने वाले 10 सुपर फूड के बारे में। 

World Heart Day: 10 food that is good for heart health dva
Author
First Published Sep 29, 2022, 7:00 AM IST

हेल्थ डेस्क : हृदय (Heart) आपके शरीर का सबसे जरूरी अंग होता है। इसका सही तरीके से काम करना बहुत जरूरी है, नहीं तो शरीर के बाकी अंग भी इससे प्रभावित हो सकते हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार, हृदय रोग और स्ट्रोक सहित सीवीडी, दुनिया में हर साल 18.6 मिलियन लोगों की मौत का प्रमुख कारण है। ऐसे में हृदय रोगों के बारे में जन जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से हर साल 29 सितंबर को विश्व हृदय दिवस (World Heart Day 2022) मनाया जाता है। ऐसे में आज वर्ल्ड हार्ट डे पर हम आपको बताते हैं, ऐसे 10 सुपर फूड जो आपके दिल को स्वस्थ रखते हैं और इन्हें आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए....

हरी पत्तेदार सब्जियां
पत्तेदार हरी सब्जियां जैसे पालक, केल और कोलार्ड साग विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। ये विटामिन के का एक बड़ा स्रोत हैं, जो आपकी धमनियों की रक्षा करने और ब्लड कॉट होने से आपको बचाते हैं।

साबुत अनाज
साबुत अनाज में रोगाणु, एण्डोस्पर्म, चोकर शामिल होते हैं। साबुत अनाज कोरोनरी हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करता है। कई अध्ययनों में पाया गया है कि अपने आहार में अधिक साबुत अनाज शामिल करने से आपके हृदय स्वास्थ्य को लाभ हो सकता है।

बेरीज
बेरीज जैसे- स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी और रास्पबेरी कई जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं जो हृदय स्वास्थ्य में मुख्य भूमिका निभाते हैं। ये बेरीज एंथोसायनिन जैसे एंटीऑक्सिडेंट से भी भरपूर होते हैं, जो ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन से बचाते हैं जो हृदय रोग के विकास में योगदान करते हैं।

एवोकाडो
एवोकाडो हार्ट- हेल्थ मोनोअनसैचुरेटेड फैट का एक बेहतरीन स्रोत है, जो कोलेस्ट्रॉल के कम स्तर और हृदय रोग के कम जोखिम को कम करने में मदद करता है।

फैटी फिश या फिश ऑयल
सैल्मन, मैकेरल, सार्डिन और टूना जैसी फैटी मछली ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होती हैं, जो हृदय-स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, फैटी मछली से ओमेगा -3 फैटी एसिड हृदय रोग के विकास के जोखिम में सुरक्षात्मक भूमिका निभा सकता है और सीवीडी घटनाओं के जोखिम को थोड़ा कम कर सकता है।

अखरोट
अखरोट मैग्नीशियम, आयरन और मैंगनीज जैसे फाइबर और पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत हैं। कई रिपोर्ट्स में पाया गया है कि अपने आहार में अखरोट को शामिल करने से हृदय रोग से बचाव में मदद मिल सकती है।

बीन्स
बीन्स में प्रतिरोधी स्टार्च होता है, जो पाचन को बेहतर करता है। कई अध्ययनों में यह भी पाया गया है कि बीन्स खाने से हृदय रोग के कुछ जोखिम वाले कारकों को कम किया जा सकता है। इतना ही नहीं बीन्स खाने से रक्तचाप और सूजन को कम करने में भी मदद मिलती है।

डार्क चॉकलेट
जी हां, डार्क चॉकलेट बेहतर हार्ट हेल्थ को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है। दरअसल, ये फ्लेवोनोइड्स जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। कई रिपोर्ट्स में ये दावा किया गया है कि कम मात्रा में चॉकलेट का सेवन (सप्ताह में 6 बार से कम) आपके कोरोनरी हृदय रोग, स्ट्रोक और मधुमेह के जोखिम को कम कर सकता है।

टमाटर
टमाटर लाइकोपीन से भरपूर होता है, जो शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गुणों के साथ हानिकारक मुक्त कणों को बेअसर करने में मदद करते हैं और ऑक्सीडेटिव डैमेज और सूजन को रोकते हैं। यह दोनों ही हृदय रोग में योगदान कर सकते हैं।

बादाम
बादाम के गुणों से तो हम सब अवगत हैं। यह पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जिनमें की सारे विटामिन और खनिज पाए जाते हैं, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। रिसर्च में दावा किया गया है कि बादाम हृदय-स्वस्थ मोनोअनसैचुरेटेड फैट और फाइबर का भी एक अच्छा स्रोत हैं, दो महत्वपूर्ण पोषक तत्व हृदय रोग से बचाने में मदद कर सकते हैं।

और पढ़ें: इस बीमारी की वजह से बच्चे होते हैं मैथ्स में कमजोर, जानें कारण और बचाव

चॉकलेट-मैगी खाकर महिला ने घटाया 25 किलो वजन, बिकिनी में बहू को देख सास की बिगड़ गई थी तबीयत

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios