Asianet News HindiAsianet News Hindi

चॉकलेट-मैगी खाकर महिला ने घटाया 25 किलो वजन, बिकिनी में बहू को देख सास की बिगड़ गई थी तबीयत

weight loss story: मन में किसी चीज को पाने की जिद्द हो तो उसका मिलना तय होता है। हम आपको एक ऐसी महिला से मिलवाने जा रहे हैं जिन्होंने 25 किलो वजन कम करके हर किसी को हैरान कर दिया। 

Weight loss tips house wife anju meena fat to fit transformation journey NTP
Author
First Published Sep 27, 2022, 4:10 PM IST

हेल्थ डेस्क.डॉ अंजू मीणा जयपुर की रहने वाली हैं। हाउस वाइफ होने के बावजूद उन्होंने वो हासिल कर लिया जिसे बहुत ही कम घरेलू महिलाएं कर पाती हैं। 37 साल की अंजू 72 किलो की थी। लेकिन उन्होंने ना सिर्फ अपना वजन कम किया बल्कि बॉडीबिल्डिंग कॉम्पिटिशन में नाम भी कमाया। हालांकि  इसके लिए उन्हें अपने ससुरालवालों के गुस्से का सामना भी करना पड़ा। आइए बताते हैं बायोटेक्नोलॉजी में पीएचडी करने वाली अंजू मीणा की वेट लॉस जर्नी की कहानी।

बढ़े हुए वजन की वजह से दो बच्चों को खोया

अंजू मीणा बढ़े हुए वजन की वजह से दो बच्चा खो दीं। वो बताती हैं कि शादी के बाद सबकुछ नॉर्मल था। साल 2015 में वो कंसीव हुई लेकिन उनका मिसकैरेज हो गया। इसके बाद फिर से वो साल 2016 में प्रेग्नेंट हुई, लेकिन दूसरी बार भी वो अपने बच्चे को मिसकैरेज की वजह से खो दीं। इसके बाद अंजू डॉक्टर से मिलीं। डॉक्टर ने बताया कि उनका वजन काफी अधिक है पहले इसे कम करने की जरूरत है फिर प्रेग्नेंसी के लिए ट्राई करनी चाहिए। डॉक्टर से बातचीत के बाद अंजू घऱ पर ही एक्सरसाइज शुरू कर दी और डाइट में चेंज किया। वजन कम होने लगा इसके बाद साल 2017 में वो प्रेग्नेंट हुईं और 2018 में उन्होंने बेटे को जन्म दिया।

घर पर शुरू की एक्सरसाइज

एक मीडिया हाउस से बातचीत में अंजू ने बताया कि बच्चा होने के बाद वजन की वजह से उसके देखभाल करने में परेशानी आने लगी। अस्थमा की शिकार अंजू ने बताया कि मैं समझ गई थी अगर खुद पर ध्यान नहीं दिया तो कुछ नहीं कर पाऊंगी। इसके बाद वो फिर से एक्सरसाइज शुरू कीं। लेकिन ससुरालवाले उन्हें बोलते थे कि अब एक्सरसाइज की क्या जरूरत , जैसी हो वैसी ठीक हो। ना तो मेरे पति का सपोर्ट मिला और ना ही दूसरे लोगों का। लेकिन मन में अंजू ने ठान ली थी कि वो अपना वजन कम करेंगी। घर का काम नहीं प्रभावित हो इसके लिए एक्सरसाइज का वक्त रात को रखा।

72 किलो से वजन घटकर 50 से नीचे आ गया

अंजू अपने वेट लॉस जर्नी के बारे में आगे बताती हैं घर पर ही वो डंबल्स और रेजिस्टेंस बैंड मंगा लिए थे और उनसे एक्सरसाइज करने लगी। पति और बच्चे के सोने के बाद कमरे में वॉक करती थी। जिसके बाद उनका वजन कम होने लगा। लेकिन एक वक्त आया जब वजन का काम होना रुक गया। इसके बाद वो जिम जाने लगी और वेट ट्रेनिंग शुरू की। मेरा वेट 72 किलो से घटकर 50 किलो से नीचे आ गया था।

डाइट पर किया फोकस

अंजू अपने डाइट के बारे में बताया कि जब मैं वेट लॉस जर्नी शुरू की तब अहसास हुआ कि वो काफी गलत डाइट ले रही हैं। मैं फिट होना चाहती थी इसलिए डाइट पर भी फोकस किया। वो बताती हैं कि बेटे के जन्म के बाद जो लड्डू मेरे लिए बनाए गए थे उसे जानवरों को खिला दिया। इंटरनेट से जानकारी हासिल करके डाइट में दाल, सब्जी, चावल, रोटी और सलाद लेने लगीं। जब वजन कम होने लगा तो मैंने एक कोच से डाइट चार्ट बनाया। वो बताती हैं कि डाइट में चॉकलेट और मैगी भी था। मैं अपना मनपसंद खाना खाती थी लेकिन कैलोरी काउंट करके। 

पति और ससुरालवालों का नहीं मिला साथ

अंजू आगे बताती हैं कि मेरे पति को लगता था कि मैं वक्त बर्बाद कर रही हूं। सास-ससुर भी बोलते थे कि तुमने हमारी नाक कटवा दी। लोग काफी ताने देते थे। वो बोलते थे कि मर्दाना शरीर बना लिया। किसी को मुंह दिखाने लायक नहीं रखा। जब मैंने बॉडी बिल्डिंग कॉम्पिटिशन में हिस्सा लिया तो बिकीनी में मुझे देखकर सास की तबीयत बिगड़ गई थी। मैंने उस कॉम्पिटिशन में जीत हासिल की थीं। हालांकि बाद में पति और ससुरालवालों के नाराजगी के बाद वो किसी प्रतियोगिता में हिस्सा नहीं ले पाईं।

आइए बताते हैं अंजू का डाइट चार्ट
ब्रेकफास्ट 
बटर-5 ग्राम
अंडे-2
ब्राउन ब्रेड-3
गाय का दूध-600 ग्राम
चीनी -20 ग्राम

लंच
सब्जी
चावल
सोया चंक

स्नैक
ड्राई फ्रूड्स और एक केला

डिनर
चावल
सब्जी 
राजमा

एक चम्मच स्कूप व्हे प्रोटीन

और पढ़ें:

पूर्व पत्नी के कब्र पर हर रोज शख्स करता था ये 'गंदा काम', कैमरे में घिनौनी हरकत देख बेटा रह गया दंग

22 साल की लड़की ने प्रेग्नेंसी और अबॉर्शन की बताई दंग करने वाली कहानी

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios