Asianet News HindiAsianet News Hindi

Har Ghar Tiranga: 10 दिन में डाक विभाग ने बेचे 1 करोड़ झंडे, डल झील में शान से लहराया तिरंगा

'हर घर तिरंगा' (Har Ghar Tiranga) अभियान के तहत श्रीनगर के प्रसिद्ध डल झील में तिरंगा यात्रा निकाली गई। दूसरी ओर भारत सरकार के डाक विभाग ने पिछले 10 दिन में 1 करोड़ झंडे बेचे हैं।
 

Har Ghar Tiranga Azadi Ka Amrit Mahotsav Tiranga shikara rally Dal Lake Srinagar vva
Author
New Delhi, First Published Aug 12, 2022, 10:45 AM IST

नई दिल्ली। 'हर घर तिरंगा' (Har Ghar Tiranga) अभियान के तहत पूरे देश में तिरंगा यात्राएं निकाली जा रही हैं। इसी क्रम में शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर के प्रसिद्ध डल झील में तिरंगा यात्रा निकाली गई। श्रीनगर के डल झील में शिकारा और नावों से तिरंगा झंडा लहराते हुए रैली निकाली गई। यह आयोजन युवा सेवा और खेल विभाग द्वारा आयोजित किया गया था। शिकारा रैली को उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने झंडी दिखाकर रवाना किया। 

डाक विभाग ने बेचे 1 करोड़ झंडे
आजादी का अमृत महोत्सव के तहत शुरू किए गए 'हर घर तिरंगा' अभियान में बड़ी संख्या में देशभर में लोग शामिल हो रहे हैं। इसके चलते झंडे की बिक्री बढ़ गई है। भारत सरकार के डाक विभाग ने पिछले 10 दिन में 1 करोड़ झंडे बेचे हैं। संचार मंत्रालय ने बताया है कि भारतीय डाक ने ऑफलाइन और ऑनलाइन माध्यम से 10 दिनों में 1 करोड़ से अधिक झंडे बेचे हैं। भारत के 1.5 लाख डाकघरों में झंडे बेचे गए। झंडों को विभाग द्वारा 25 रुपए प्रति झंडा की कीमत पर बेचा गया है।

गांव-गांव में किया “हर घर तिरंगा” के संदेश का प्रचार
मंत्रालय ने कहा कि ऑनलाइन बिक्री के लिए विभाग ने देश भर में किसी भी पते पर मुफ्त होम डिलीवरी दी है। नागरिकों द्वारा ई-पोस्ट ऑफिस सुविधा के माध्यम से 1.75 लाख से अधिक झंडे ऑनलाइन खरीदे गए हैं। देश भर के 4.2 लाख डाक कर्मचारियों ने शहरों, कस्बों और गांवों में “हर घर तिरंगा” के संदेश का उत्साहपूर्वक प्रचार किया है।

यह भी पढ़ें- कार के पीछे भागते पत्रकारों को देखकर गौ तस्कर की छूट गई हंसी, लेकिन एक बार रोने लगा, पढे़ं 10 बड़ी बातें

मंत्रालय ने कहा कि “हर घर तिरंगा” के संदेश को जन-जन तक फैलाने के लिए डाक विभाग द्वारा प्रभातफेरी, बाइक रैली और चौपाल सभा जैसे कार्यक्रम किए गए। डाक विभाग ने समाज के हर तबके तक संदेश पहुंचाया। 15 अगस्त 2022 तक डाक विभाग द्वारा झंडों की बिक्री जारी रहेगी। लोग अपने नजदीकि डाकघर में जाकर झंडा खरीद सकते हैं। इसके साथ ही झंडे के लिए ऑनलाइन ऑर्डर भी दिया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- Target Killing: कश्मीर के बांदीपोरा में आधी रात बिहार के एक मजदूर की गोली मारकर हत्या

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios