Asianet News HindiAsianet News Hindi

'अंधविश्वास' में फाइनल हार रही है अंबानी की टीम, इन 3 टोटकों से मुंबई इंडियंस पर भारी पड़ सकती है दिल्ली कैपिटल

IPL 2020 की विजेता टीमों की लिस्ट में भले ही शुरुआत से दिल्ली कैपिटल्स का नाम नहीं था, लेकिन आखिर में हर टीम को पटखनी देकर दिल्ली ने फाइनल में जगह बना ली।  इस साल पहली बार फाइनल में आई दिल्ली कैपिटल्स के लिए मुंबई को शिकस्त देकर चैंपियन की ट्रॉफी ले जाना काफी स्पेशल होगा। भले ही पेपर के आंकड़ों को देखें तो मुंबई इंडियंस जीत की दावेदार लग रही है लेकिन दिल्ली के सितारे उसे जीत में आगे ले जा रही है। 

Delhi capitals may defeat Mumbai Indians in finals according to three superstitions kph
Author
Dubai - United Arab Emirates, First Published Nov 10, 2020, 5:53 PM IST

स्पोर्ट्स डेस्क: खेल के मैदान में खिलाडियों की परफॉरमेंस ही जीत को तय करती है। उनकी बैटिंग से लेकर बॉलिंग से ही विजेता टीम फाइनल होती है। इस साल आईपीएल 2020 के फाइनल मैच में दिल्ली कैपिटल्स की भिड़ंत चार बार की चैंपियन मुंबई से होने वाली है। इसे लेकर दोनों ही टीमों की तैयारी पूरी हो चुकी है और कुछ ही घंटों में नतीजे सामने आ जाएंगे। बात अगर विजेता टीम के प्रेडिक्शन की करें, तो ज्यादातर लोग मुंबई को ही विजेता मान रहे हैं। लेकिन अगर आप अंधविश्वास और संयोग में विश्वास करते हैं, तो ये सारी चीजें इस साल दिल्ली कैपिटल्स के हक़ में जा रही है। आइये आपको बताते हैं वो तीन लॉजिक, जिसके जरिये बात करें तो दिल्ली मुंबई को पटखनी दे सकती है। 

ऐसे फाइनल में पहुंची दिल्ली 
दिल्ली कैपिटल्स  2020 में क्वालीफायर 2 के जरिये फाइनल में कदम रखा। दिल्ली ने सनराइजर्स हैदराबाद को इस मैच में हराया था। वहीँ इस सीजन में दिल्ली पहले ही तीन बार मुंबई इंडियंस को हरा चुकी है। बात अगर कागज़ पर करें, तो हां, मुंबई इंडियंस का पलड़ा भारी है। लेकिन ऐसी कुछ चीजें हैं, जिसे किस्मत या कहें अंधविश्वास उसमें मुंबई पर दिल्ली भारी पड़ रही है। 

ऑड इयर्स में ही फाइनल जीत पाई है मुंबई 
जीत के हिसाब किताब में मुंबई के लिए सबसे बड़ी अड़चन है ऑड ईयर मंत्र। मुंबई इंडियंस ने अभी तक एक भी आईपीएल फ़ाइनल इवन इयर्स में नहीं जीता है। उसकी सभी जीतें ऑड इयर्स
में ही हुए हैं। इसमें 2013, 2015, 2017 और 2019 शामिल है। ऐसे में 2020 में मुंबई के जीत मुश्किल है। 

लीप ईयर का फैक्टर भी है अहम
आईपीएल की शुरुआत से ही लीप ईयर में नई टीम ही ख़िताब जीतते आ रही है। उद्घाटन के बाद से लीप ईयर 2008 में राजस्थान रॉयल्स ने खिताब जीता था। इसके बाद 2012 में गौतम गंभीर की अगुवाई वाली कोलकाता नाइट राइडर्स ने पहली बार खिताब जीता था। फाइनल में चेन्नई सुपर किंग्स को हराकर। 2016 में सनराइजर्स हैदराबाद ने फाइनल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को हराकर अपना एकमात्र आईपीएल खिताब जीता। ऐसे में साल 2020 में, जो एक लीप ईयर भी है इससे दिल्ली की जीत के चांसेस है। 

रोहित शर्मा का श्राप 
मुंबई इंडियंस ने अपने सभी आईपीएल खिताब ऑड इयर्स में जीते हैं लेकिन उनके कप्तान रोहित शर्मा के पास आईपीएल 2020 के फाइनल से पहले एक और दिलचस्प तथ्य है। 33 वर्षीय रोहित शर्मा ने कभी भी इवेन सालों में टी 20 खिताब नहीं जीता है। वह 2007 में ICC वर्ल्ड T20 के उद्घाटन का हिस्सा था, जिसे भारत ने (ऑड ईयर) में जीता था, लेकिन 2014 ICC वर्ल्ड T20 का खिताब हार गया। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios