अबु धाबी. आईपीएल के 13वें सीजन के 42वें मैच में शनिवार को कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने दिल्ली कैपिटल्स (DC) को 59 रनों से हराकर मात दी। अबु धाबी में खेले गए इस मैच में दिल्ली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था। कोलकाता ने पहली पारी में शानदार बल्लेबाजी करते हुए दिल्ली को 195 रनों का लक्ष्य दिल्ली को दिया लेकिन जवाब में दिल्ली 9 विकेट के नुकसान पर सिर्फ 135 रन ही बना पाईं। इस मैच में कोलकाता के वरुण चक्रवर्ती ने अपने आईपीएल करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। उन्होंने महज 4 ओवर में दिल्ली को 20 रन देकर 5 विकेट लिए। इस जीत के साथ कोलकाता ने प्ले-ऑफ के लिए अपना दावा और मजबूत कर लिया है।

दिल्ली के ओपनर जल्दी पवैलियन लौटे
आज के मुकाबले में दिल्ली की शुरुआत अच्छी नहीं रही। दिल्ली के अजिंक्य रहाणे इनिंग्स की पहली बॉल पर ही आउट हो गए। उन्हें 0 के निजी स्कोर पर कोलकाता के पैट कमिंस ने आउट किया। इसके बाद शिखर धवन भी कुछ खास रन नहीं बना पाए । उन्होंने महज 6 रन बनाए और अगली गेंद पर कमिंस का दूसरा शिकार बन गए।

63 रन की पार्टनरशिप हुई पंत-अय्यर के बीच
ओपनर्स के जल्दी आउट होने के बाद श्रेयस अय्यर और रिषभ पंत ने पारी को संभाला। दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 63 रन की पार्टनरशिप हुई। खतरनाक होती इस पार्टनरशिप को वरुण चक्रवर्ती ने तोड़ा। वरुण ने पंत को 27 रन के निजी स्कोर पर शुभमन गिल के हाथों कैच कराया।

आंकड़ों में कहां है दोनों?

आईपीएल रिकॉर्ड की बात करें, तो दोनों टीमों के बीच अब तक 24 मुकाबले (2008-2020) खेले जा चुके हैं। इन 24 मुकाबलों में कोलकाता को 13, तो वहीं दिल्ली ने 11 जीत अपने नाम की है। इसमें 2019 का एक मुकाबला भी शामिल है, जो टाई हो गया था। तब सुपर ओवर में दिल्ली ने कोलकाता को मात दी थी। 

क्या हुआ था पिछले मुकाबले में?

आईपीएल के इस सीजन की बात करें तो दोनों टीमों के बीच हुआ पिछला मुकाबला दिल्ली ने 18 रनों से जीता था। 3 अक्टूबर को खेले गए इस मैच में दिल्ली ने कोलकाता को 229 रनों का लक्ष्य दिया था जिसमे कोलकाता सिर्फ 210 रनों पर सिमट गई थी। 

प्वाइंट्स टेबल में कहां है दोनों?

आईपीएल के इस सीजन में दिल्ली 14 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर बरकरार है तो वहीं केकेआर के 10 अंकों के साथ चौथे स्थान पर बनी हुई है। हालांकि इयोन मॉर्गन की अगुवाई में कोलकाता प्ले ऑफ की रेस में बने रहने के लिए अपने अंकों को बढ़ाने की कोशिश करेगी।

दोनों टीमें  -

कोलकाता नाइट राइडर्स : इयोन मॉर्गन (कप्तान), शुभमन गिल, नीतीश राणा, राहुल त्रिपाठी, दिनेश कार्तिक, आंद्रे रसेल, कुलदीप यादव, लोकी फर्ग्यूसन , पैट कमिंस, वरुण चक्रवर्ती, सुनील नरेन, टॉम बेंटन, सिद्धेश लाड, कमलेश नागरकोटी, प्रिसिद्ध कृष्णा, संदीप वॉरियर, शिवम मावी, रिंकू सिंह, क्रिस ग्रीन, एम सिद्धार्थ और निखिल नाइक।

दिल्ली कैपिटल्स : श्रेयस अय्यर (कप्तान), कैगिसो रबाडा, मार्कस स्टोइनिस, संदीप लामिछाने, ईशांत शर्मा, अजिंक्य रहाणे, रविचंद्रन अश्विन, शिखर धवन, शिमरोन हेटमेयर, एलेक्स केरी, मोहित शर्मा, पृथ्वी शॉ, ललित यादव, अवेश खान, अक्षर पटेल , तुषार देशपांडे, ऋषभ पंत, हर्षल पटेल, कीमो पॉल, अमित मिश्रा, एनरिक नोर्तजे, डैनियल सैम्स।