Asianet News HindiAsianet News Hindi

IPL 2020:MI vs DC- आईपीएल पर बरकरार मुंबई इंडियंस की बादशाहत, दिल्ली को मात देकर जीती सीरीज

IPL के 13वें सीजन के फाइनल में डिफेंडिंग चैम्पियन मुंबई इंडियंस (MI) ने दिल्ली कैपिटल्स (DC) को 5 विकेट से हरा दिया। टीम ने IPL में अपना लगातार दूसरा और ओवरऑल 5वां खिताब जीता है। मुंबई ने छठवीं बार फाइनल खेला है।

IPL 2020:MI vs DC Final match will be held in Delhi and Mumbai
Author
Dubai - United Arab Emirates, First Published Nov 10, 2020, 6:24 PM IST

दुबई. IPL के 13वें सीजन के फाइनल में डिफेंडिंग चैम्पियन मुंबई इंडियंस (MI) ने दिल्ली कैपिटल्स (DC) को 5 विकेट से हरा दिया। टीम ने IPL में अपना लगातार दूसरा और ओवरऑल 5वां खिताब जीता है। मुंबई ने छठवीं बार फाइनल खेला है। इसमें 2 में से पहली बार टारगेट चेज किया। 

157 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई इंडियंस के बल्लेबाजों ने तूफानी बैटिंग शुरू की। कप्तान रोहित शर्मा और डिकॉक ने दिल्ली की शुरुआती गेंदबाजी की धज्जियां उड़ा दीं। दिल्ली के गेंदबाज रविचंद्रन आश्विन और रबाडा काफी मंहगे साबित हुए। लेकिन मार्कस स्टोइनिस ने पांचवें ओवर की पहली ही गेंद पर डिकॉक को विकेट कीपर ऋषभ पंत के हाथो कैच करवाकर मुंबई को पहला झटका दिया है। शानदार बैटिंग कर रहे सूर्य कुमार यादव भी 20 रन बनाकर रन आउट हो गए। कप्तान रोहित शर्मा 68 रन और केरोन पोलार्ड 9 रन बनाकर आउट हो गए। टीम को जब जीत के लिए मात्र एक रन की दरकार थी उसी समय हार्दिक पांड्या भी एक आसान सा कैच थमाकर आउट हो गए। लेकिन अगली ही गेंद पर कुनाल पांड्या ने सिंगल लेकर टीम को जीत दिला दी। मुंबई ने 18.4 ओवर्स में 5 विकेट खोकर जीत के लिए जरूरी 157 रनों ला लक्ष्य हासिल कर लिया।

 

 

 

खराब शुरुआत के बाद भी दिल्ली का सम्मानजनक स्कोर 

दिल्ली की शुरुआत अच्छी नहीं रही। मैच की पहली ही गेंद पर ट्रेंट बोल्ट ने मार्कस स्टोइनिस को विकेट कीपर डि- कॉक के हाथों कैच करा दिया। उनका स्थान लेने आए अजिंक्य रहाणे (2) ने धवन के साथ मिलकर पारी को संभालने की कोशिश की लेकिन वह ट्रेंट बोल्ट का दूसरा शिकार बन गए। अगले ही ओवर में अच्छी बैटिंग कर रहे शिखर धवन(15) जयंत यादव की गेंद पर बोल्ड हो गए। कप्तान श्रेयस अय्यर और ऋषभ पन्त क्रीज पर दिल्ली को लड़खड़ाती पारी को संभालने की कोशिश की। कप्तान श्रेयस और पंत के बीच शानदार साझेदारी हुई। ऋषभ पंत ने बेहतरीन बैटिंग करते हुए 56 रन बनाए। कप्तान श्रेयस ने भी शानदार अर्धशतक लगाया। दिल्ली ने निर्धारित 20 ओवरों में 7 विकेट खोकर 156 रन बनाए थे, इस तरह मुंबई को जीत के लिए 157 रनों की जरूरत थी।

क्या कहते हैं आंकड़ें?

आईपीएल में मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच इस मैच के पहले 27 मुकाबले खेले जा चुके थे । इन मुकाबलों में मुंबई ने 15 में तो वहीं दिल्ली ने 12 में जीत अपने नाम की थी। लेकिन इस अहम मैच में जीत दर्ज कर मुंबई ने दिल्ली को कहीं पीछे छोड़ दिया है।

प्लेइंग 11- 

मुंबई इंडियंस: क्विंटन डि कॉक (विकेटकीपर), रोहित शर्मा (कप्तान), सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, हार्दिक पंड्या, कीरोन पोलार्ड, क्रुणाल पंड्या, नाथन कूल्टर नाइल, जयंत यादव, ट्रेंट बोल्ट, जसप्रीत बुमराह।

दिल्ली कैपिटल्स: मार्कस स्टोइनिस, शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर (कप्तान), शिमरोन हेटमेयर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, कैगिसो रबाडा, प्रवीण दुबे, एनरिच नॉर्टजे।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios