दुबई .आईपीएल के 13वें सीजन का 44वां मुकाबला रविवार को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) और चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के बीच दुबई में खेला गया जिसमें चेन्नई ने बेंगलुरु को 8 विकेटों से मात दी है। मुकाबले से पहले आरसीबी ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया और चेन्नई को 146 रनों का लक्ष्य दिया था। इसी के जवाब में चेन्नई ने 2 विकेट के नुकसान पर 18.4 ओवर में 150 रन बनाकर जीत अपने नाम की। चेन्नई के रितुराज गायकवाड़ ने इस सीजन में अपनी पहली फिफ्टी लगाकर नाबाद 65 रनों की पारी खेली।

पावर-प्ले में चेन्नई के 48 रन

चेन्नई के लिए फाफ डु प्लेसिस और रितुराज गायकवाड़ ने पारी की शुरुआत की। दोनों ने टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई और पहले विकेट के लिए 46 रन की पार्टनरशिप की। डु प्लेसिस 25 रन बनाकर क्रिस मॉरिस की बॉल पर आउट हुए। इसके बाद गायकवाड़ और अंबाती रायडू ने पारी संभाली।

बेंगलुरु ने बनाए 145 रन 

बेंगलुरु के कप्तान विराट कोहली की 50 रन की पारी की बदौलत टीम ने 6 विकेट पर 145 रन बनाए। कोहली ने अपनी पारी के दौरान एक चौका और एक छक्का लगाया। चेन्नई के सैम करन को 3, दीपक चाहर को 2 और मिशेल सैंटनर को 1 विकेट मिला।

कोहली ने लगाई अपनी 39वीं फिफ्टी

कोहली ने आईपीएल में अपनी 39वीं फिफ्टी लगाई। लीग में किसी भारतीय बल्लेबाज की ओर से सबसे ज्यादा फिफ्टी लगाने के मामले में उन्होंने दिल्ली कैपिटल्स के शिखर धवन (39) की बराबरी की। लीग में सबसे ज्यादा फिफ्टी डेविड वॉर्नर (46) ने लगाई है।

क्या कहते हैं आंकड़े ? 

आईपीएल रिकॉर्ड को देखें, तो चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच अब तक 26 मुकाबले (2008-2020) खेले जा चुके हैं। इन मुकाबलों में चेन्नई को 16, तो वहीं बेंगलुरु ने 9 में अपने नाम जीत दर्ज की है। हालांकि दोनों के बीच एक मुकाबला बेनतीजा रहा।

प्वाइंट्स टेबल में कहां है दोनों टीमें?

अंक तालिका में आखिरी पायदान पर चल रही चेन्नई इस जीत के साथ अब प्वाइंट्स टेबल में 8 अंकों के साथ सातवें स्थान पर पहुंच गई है। फिलहाल रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु 14 अंकों के साथ प्वाइंट्स टेबल में तीसरे स्थान पर बरकरार है। गौरतलब है कि पहले और दूसरे पायदान पर काबिज  मुंबई इंडियंस (MI) और दिल्ली कैपिटल्स (DC) के भी इतने ही अंक है।

प्लेईंग इलेवन में दोनों टीमें -

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु: देवदत्त पडिक्कल, एरॉन फिंच, विराट कोहली (कप्तान), एबी डिविलियर्स (विकेटकीपर), मोइन अली, गुरकीरत सिंह मान, क्रिस मॉरिस, वॉशिंगटन सुंदर, नवदीप सैनी, मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल।

चेन्नई सुपर किंग्स: ऋतुराज गायकवाड़, फाफ डु प्लेसिस, अंबति रायडू, एन जगदीशन, एमएस धोनी (विकेटकीपर और कप्तान), रवींद्र जडेजा, मिशेल सेंटनर, सैम कुरेन, दीपक चाहर, इमरान ताहिर, मोनू कुमार।