Asianet News HindiAsianet News Hindi

झारखंड: नवरात्रि पूजा पंडालों में बनाए जाएंगे स्वास्थ्य केंद्र, किया जाएगा कोरोना का टेस्ट, लगेगा टीका

झारखंड में लोगों को कोरोना से बचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने नायाब तरकीब निकाली है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने निर्देश जारी किया है कि पूजा पंडालों में स्वास्थ्य केंद्र स्थापित किये जाएंगे और कोरोना का टीका लगाया जाएगा। 

Corona vaccine will be taken in navratri pandals in Jharkhand uja
Author
First Published Oct 2, 2022, 5:42 PM IST

रांची. झारखंड में लोगों को कोरोना से बचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने नायाब तरकीब निकाली है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने निर्देश जारी किया है कि पूजा पंडालों में स्वास्थ्य केंद्र स्थापित किये जाएंगे और कोरोना का टीका लगाया जाएगा। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के झारखंड चैप्टर के निदेशक डॉ भुवनेश प्रताप सिंह ने शनिवार को सभी जिलों के कोविड टीकाकरण नोडल अधिकारियों को टीकाकरण अभियान में तेजी लाने के लिए पूजा पंडालों में स्वास्थ्य केंद्र स्थापित करने के निर्देश दिए।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के झारखंड चैप्टर के निदेशक डॉ भुवनेश प्रताप सिंह ने प्रजनन बाल स्वास्थ्य कार्यालय परिसर में नोडल अधिकारियों के साथ राज्य स्तरीय बैठक में टीकाकरण अभियान के लिए जिलावार लक्ष्य निर्धारित किया। निदेशक डॉ भुवनेश प्रताप सिंह ने कहा कि महामारी अभी समाप्त नहीं हुई है और अधिकारियों से 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को दूसरी और एहतियाती खुराक के बारे में जागरूक करने का आग्रह किया।

लोगों से मास्क लगाने का किया जाएगा आग्रह
स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी दिशानिर्देशों के तहत शहर के सभी दुर्गा पूजा पंडालों में पोस्टर लगाए जाएंगे, जिसमें नागरिकों से पंडाल के दौरान मास्क पहनने का आग्रह किया जाएगा। जागरूकता अभियानों के अलावा, जिला स्वास्थ्य अधिकारी राज्य की राजधानी और जिलों में आबादी का टीकाकरण करने के लिए टीकाकरण केंद्रों की स्थापना जारी रखेंगे।

पिछले साल सरकार की हुई थी आलोचना
राज्य सरकार को 2021 में दुर्गा पूजा आयोजन समितियों, राजनीतिक दलों और नागरिकों से पंडालों में आगंतुकों पर प्रतिबंध लगाने के लिए आलोचना झेलनी पड़ी थी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "इस साल, हर त्योहार पूर्व-कोविड समय की तरह ही धूमधाम और उत्साह के साथ आयोजित किया गया था और इसलिए, दुर्गा पूजा के दौरान प्रतिबंध या निर्देश लागू करना अन्याय होगा।"

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios