Asianet News Hindi

क्या वर्क फ्रॉम होम में आ रही है परेशानी? इन 5 तरीकों से सहूलियत से होगा काम

कोरोनावायरस महामारी के दौरान ज्यादातर कंपनियों ने वर्क फ्रॉम होम के ऑप्शन को अपनाया है। महामारी में सुरक्षा के लिहाज से यह जरूरी है, लेकिन कई बार इसमें कुछ परेशानी भी आ जाती है। 
 

Are you facing problems in work from home, these 5 methods will work easily MJA
Author
New Delhi, First Published Jun 29, 2020, 5:39 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोनावायरस महामारी के दौरान ज्यादातर कंपनियों ने वर्क फ्रॉम होम के ऑप्शन को अपनाया है। महामारी में सुरक्षा के लिहाज से यह जरूरी है, लेकिन कई बार इसमें कुछ परेशानी भी आ जाती है। आम तौर पर ऑफिस जैसा माहैल नहीं मिलने से भी लोगों को कुछ परेशानी होती है। कई बार तकनीकी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऑफिस में इन समस्याओं का समाधान आसानी से हो जाता है, लेकिन घर में काम करते हुए सिस्टम में कोई दिक्कत आ गई तो कई बार परेशानी बढ़ जाती है। इसके अलावा कुछ दूसरी तरह की परेशानियां भी होती हैं। इनमें कम्युनिकेशन गैप प्रमुख है। जानें वर्क फ्रॉम होम को आसान बानने के कुछ टिप्स।

1. समय से काम शुरू करें
वर्क फ्रॉम होम के ऑप्शन में ऑफिस के समय से ही काम को शुरू करना और खत्म करना जरूरी है। कुछ लोग सोचते हैं कि जब घर से ही काम करना है तो यह कोई जरूरी नहीं कि ऑफिस के रूटीन से चला जाए। कई लोग पहले काम शुरू कर देते हैं, तो कई देर से काम करने बैठते हैं। इससे परेशानी होना स्वाभाविक है।

2. काम करने की जगह तय रखें
वर्क फ्रॉम होम का मतलब यह नहीं है कि आप कहीं भी लैपटॉप लिए लेटे-बैठे काम करने लगें। वर्क फ्रॉम होम में भी ऑफिस के अनुशासन का पालन करना जरूरी है। आप काम करने के लिए टेबल और चेयर लगाएं। यह आपके बैठने के लिहाज से सुविधाजनक होना चाहिए, क्योंकि आपको घंटों काम करना है।

3. किसी टेक्नीशियन के संपर्क में रहें
वर्क फ्रॉम होम के तहत अगर आप काम कर रहे हैं, तो किसी ऐसे टेक्नीशियन के संपर्क में जरूर रहें, जो आपके सिस्टम में कोई गड़बड़ी आने पर उसे ठीक कर सके। वाई-फाई और इंटरनेट कनेक्शन ठीक से काम करता रहे, इसे सुनिश्चित करें। इसके बिना आपका काम रुक जाएगा और परेशानी बढ़ जाएगी। अगर संभव हो तो एक एक्स्ट्रा लैपटॉप रखें।

4. समय-समय पर ब्रेक लेते रहें
वर्क फ्रॉम होम के दौरान लगातार काम करने से बचें। इससे आप तनाव के शिकार हो जाएंगे। बीच-बीच में टी-ब्रेक लें। कभी-कभी 10-20 कदम टहल लें। समय पर ब्रेकफास्ट और लंच करें। अपने काम को इस तरह व्यवस्थित करें कि वह समय पर पूरा हो जाए।

5. ऑफिस के सहयोगियों से संपर्क में रहें
वर्क फ्रॉम होम के दौरान ऑफिस के सहयोगियों से हमेशा संपर्क में बने रहें। जरूरत पड़ने पर उनसे फोन पर बात करें। इससे कम्युनिुकेशन गैप नहीं होगा। घर से काम करने के दौरान ड्रेसअप होकर रहें। घरेलू कपड़ों में काम करने नहीं बैठ जाएं। हो सकता है, कभी आपको वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में शामिल होना पड़े या कोई वीडियो कॉल रिसीव करनी पड़े।  
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios