Asianet News Hindi

कोरानावायरस महामारी में तनाव और डर से बचना है एक चुनौती, ये 5 तरीके आएंगे काम

कोरोनावायरस महामारी पर काबू पाने के लिए लंबे समय तक लॉकडाउन लगाया गया। लेकिन अब अनलॉक की घोषणा के बाद संक्रमण के मामलों में तेजी आई है। भारत में कोरोना संक्रमण के मामले करीब 5 लाख, 28 हजार हो चुके हैं। इससे मरने वालों की संख्या भी 16 हजार पार कर चुकी है। इससे लोग तनाव में हैं और उनके मन में डर समा गया है। 

Avoiding stress and fear is a challenge in coronavirus epidemic, these 5 ways will work MJA
Author
New Delhi, First Published Jun 28, 2020, 5:05 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोनावायरस महामारी पर काबू पाने के लिए लंबे समय तक लॉकडाउन लगाया गया। लेकिन अब अनलॉक की घोषणा के बाद संक्रमण के मामलों में तेजी आई है। भारत में कोरोना संक्रमण के मामले करीब 5 लाख, 28 हजार हो चुके हैं। इससे मरने वालों की संख्या भी 16 हजार पार कर चुकी है। इससे लोग तनाव में हैं और उनके मन में डर समा गया है। लोगों में चिंता और डर का होना स्वाभाविक है। हर कोई इस बात को लेकर परेशान है कि पता नहीं कब वह या उसकी फैमिली के लोग इस वायरस के संक्रमण के शिकार न हो जाएं। यह बीमारी दूसरी बीमारियों से इस मायने में अलग है कि जब लोगों को पता चलता है कि कोई कोरोनावायरस के संक्रमण का शिकार हो गया है, तो उसकी मदद करने की जगह लोग दूरी बनाने लगते हैं। यहां तक कि मरीज को सामाजिक बहिष्कार जैसी स्थिति का सामना करना पड़ता है। कहा गया है कि बीमारी से ज्यादा खतरनाक उसका डर होता है। इससे बचने के लिए जानें कुछ टिप्स।

1. मानसिक तौर पर मजबूत रहें
किसी भी महामारी या संकट के समय मानसिक तौर पर मजबूत बने रहना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए आपको खुद पर भरोसा करना होगा। आप यह मान कर चलें कि अगर आप जरूरी सावधानी बरत रहे हैं, तो कोरोनावायरस का संक्रमण नहीं होगा। इसके वायरस हवा में नहीं उड़ते जो किसी को कभी भी अपना शिकार बना लेंगे।

2. सुरक्षा के नियमों को जरूर अपनाएं
कोविड संक्रमण से सुरक्षा के जो उपाय बतलाए गए हैं, उनका पालन जरूर करें। कोरोनावायरस संक्रमण से बाचव के लिए जारी की गई गाइडलाइन को फॉलो करना जरूरी है। लॉकडाउन में छूट मिलने का मतलब यह नहीं है कि आप महामारी से बचाव के तरीके नहीं अपनाएं। 

3. पर्सनल हाइजीन का रखें ख्याल
कोरोनावायरस संक्रमण से बचाव के लिए पर्सनल हाइजीन का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। हाथ-मुंह साफ रखना, कपड़े-चादरें धोना, घर को डिसइन्फेक्ट करना, बाथरूम को साफ रखना, बाहर से आने के बाद जूते-चप्पल घर के अंदर नहीं लाना, इस्तेमाल किए गए मास्क को धो-सुखा कर रखना और जब भी जरूरत हो सेनिटाइजर का इस्तेमाल करना अभी सबके लिए जरूरी है। इसे आदत में ढालना होगा।

4. इम्यून सिस्टम को रखें मजबूत
इस महामारी से बचाव के लिए इम्यून सिस्टम को मजबूत रखना बेहद जरूरी है। इसके लिए तुलसी का काढ़ा पिएं। लहसुन, अदरक, दालचीनी, काली मिर्च वगैरह का मसाले में जरूर इस्तेमाल करें। खाना ताजा ही खाएं। बाहर के खाने से पूरी तरह परहेज करें। विटमिन सी से भरपूर फल ज्यादा से ज्यादा खाएं। योग और एक्सरसाइज समय से करते रहें। नींद भरपूर लें। तनाव बढ़ाने वाली चर्चा से बचें। 

5. डरें मत, सलाह लें
आजकल ऐसा मौसम चल रहा है, जिसमें ज्यादातर लोगों को सर्दी-जुकाम की समस्या हो जाती है। बरसात का मौसम शुरू होने जा रहा है। इसमें यह समस्या आम है। अगर आपको सर्दी-जुकाम या खांसी की समस्या होती है तो जरूरी नहीं कि यह कोविड ही हो। इसलिए डरें मत और ना ही घबरा कर किसी अस्पताल का रुख करें। मामूली सर्दी-जुकाम अपने आप ठीक हो जाता है। जरूरी परहेज और घरेलू उपाय करें। अगर ज्यादा ही समस्या हो तो पहले फैमिली डॉक्टर से संपर्क करें। इस बात को कभी नहीं भूलें कि डर के आगे जीत है।   

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios