Asianet News Hindi

कोरोना महामारी: सेफ रहने के लिए घर से बाहर निकलने पर बरतें ये 5 सावधानियां

कोरोना महामारी का कहर कम होने का नाम नहीं ले रहा है। पूरी दुनिया के साथ भारत में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। वहीं, लॉकडाउन में अब लोगों को कई तरह की छूट दी गई है।

Corona Epidemic, Keep these 5 thing in mind when you go out from house to take something MJA
Author
New Delhi, First Published May 26, 2020, 2:38 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोना महामारी का कहर कम होने का नाम नहीं ले रहा है। पूरी दुनिया के साथ भारत में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। देश में कोरोना के अब तक कुल 1 लाख, 45 हजार, 390 मामले सामने आ चुके हैं। इससे मरने वालों की संख्या भी 4 हजार पार कर चुकी है। वहीं, लॉकडाउन में अब लोगों को कई तरह की छूट दी गई है। ऐसे में, जो लोग किसी काम से बाहर निकल रहे हैं, सुरक्षित रहने के लिए उन्हें कुछ खास बातों पर ध्यान देना जरूरी है।

1. मास्क जरूर पहनें
जब भी घर से बाहर निकलें, तो मास्क जरूर पहनें। मास्क अच्छी क्वालिटी वाला रखें। ऐसे भी किसी दुकान में आपको बिना मास्क पहने जाने की इजाजत नहीं दी जाएगी। जिन जगहों पर ज्यादा संक्रमण हो, वहां जाने से परहेज करें। जब बहुत जरूरी हो, तभी बाहर निकलें। 

2. सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें
आप सैनेटाइजर की एक छोटी बोतल साथ रखें। जब आप दुकान में जाते हैं तो किसी चीज को छूने के पहले हाथ को सैनिटाइजर से साफ कर लें। खास कर जब आप ग्रॉसरी कार्ट पकड़ते हैं तो उसके पहले सैनिटाइजर लगा लें। कई दुकानों में दास्ताने दिए जाते हैं। उन्हें पहनने के बाद ही किसी चीज को छुएं।

3. कैश का इस्तेमाल कम से कम करें
कैश के लेन-देन से कोरोना वायरस का संक्रमण होने का खतरा बताया जा रहा है। इसलिए इसकी कोशिश करें कि कैश में ट्रांजैक्शन कम से कम हो। क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ट या मोबाइल ऐप के जरिए ही पेमेंट करें।

4. सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें
बाहर निकलने पर सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन करें। लोगों से दो मीटर की दूरी बना कर रखें। दुकान में जाने पर भी इस नियम का पालन करना जरूरी है। बाहर निकलने पर किसी भी चीज को हाथ मत लगाएं। कोई जान-पहचान का व्यक्ति मिले तो उसके बहुत करीब मत जाएं। दूरी बनाए रख कर अभिवादन और बातचीत करें।

5. स्वच्छता का रखें ध्यान
बाहर और घर में स्वच्छता का पूरा ध्यान रखें। सब्जियों और फलों को ठीक से धोकर रखें। जूते-चप्पल को घर के अंदर मत लाएं। उन्हें बाहर ही रखें। बाहर से आने पर हाथ-मुंह ठीक से साबुन से धोएं। कोरोना महामारी का मुकाबला करने के लिए हमेशा सतर्क और सावधान रहना जरूरी है।   


 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios