Asianet News HindiAsianet News Hindi

दिवाली की सफाई के लिए हो रहा है टेंशन, तो बस इस तरह से करें घर की साफ-सफाई

दीपावली के त्योहार में भले ही 1 महीने से ज्यादा का समय बचा है। लेकिन इसकी साफ-सफाई को लेकर अभी से टेंशन होने लगी है। तो चलिए आज आपकी इस टेंशन को दूर करते हैं और आपको बताते हैं कि कैसे आप घर की साफ सफाई को मैनेज कर सकते हैं।

Diwali cleaning tips how to clean house without hustle dva
Author
First Published Sep 17, 2022, 11:44 AM IST

लाइफस्टाइल डेस्क : दीपावली (Diwali 2022) के त्योहार से पहले घर की साफ-सफाई जरूर की जाती है। कई लोग इस दौरान अपने घरों की पुताई करवाते हैं या फिर ऐसे ही घर की साफ सफाई करते हैं, ताकि जब लक्ष्मी मां का आगमन हो तो वह एक स्वच्छ वातावरण में प्रवेश करें। ऐसे में दिवाली की तैयारियां महीनों पहले से शुरू हो जाती है, क्योंकि अब दिवाली को लगभग 1 महीने का समय बचा है, तो आपको भी टेंशन होने लगी होगी कि दिवाली की सफाई कैसे शुरू की जाए? तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि कैसे आप अपनी सफाई को मैनेज कर सकते हैं और काम के साथ-साथ घर की साफ सफाई भी कर सकते हैं...

- दीपावली की सफाई करने के लिए कभी भी इकट्ठा काम नहीं निकालें। आप एक-एक कमरे को साफ करने की कोशिश करें। उसके बाद घर के पर्दे, बेडशीट्स, सोफे के कवर निकाले इन्हें एक-एक करके धोएं।

- सफाई करने के लिए पुराने गंदे कपड़ों की जगह आप घर की दीवारों फर्नीचर को माइक्रोफाइबर कपड़े से साफ करें। पुराने गंदे कपड़े से समान और ज्यादा गंदा हो सकता है। जबकि माइक्रोफाइबर कपड़े से आप मिनटों में घर के कोने-कोने को चमका सकते हैं और आपके हाथ दर्द भी नहीं होंगे। 

- सोफे की सफाई करना बेहद ही झंझट भरा काम होता है और अगर सोफा ड्राई क्लीन करवा लिया जाए तो बाप रे बाप काफी पैसे खर्च करने पड़ते हैं। ऐसे में आप रबिंग अल्कोहल की मदद से सोफे को साफ कर सकते हैं। इसके लिए एक स्प्रे बोतल में रबिंग अल्कोहल और पानी डालें और इससे आप अपने सोफे की सफाई करें।

- पर्दे, चादर, टेबल कवर इन सारी चीजों में बहुत ज्यादा धूल जम जाती है। ऐसे में इसे साफ करने के लिए लिंट रोलर का प्रयोग करें। इससे धूल मिट्टी आसानी से साफ हो जाती है। 

- बारिश के बाद घर में अजीब सी सीलन की बदबू आने लगती है। इसे दूर करने के लिए आधा कप पानी लें। इसमें अपनी पसंद के एसेंशियल ऑयल और दो चम्मच रबिंग अल्कोहल मिलाकर स्प्रे तैयार कर लीजिए। इसे घर के कोनों में छिड़कने से बदबू चली जाती है।

- दिवाली के समय किचन की सफाई करना बहुत हेक्टिक काम लगता है क्योंकि छोटी-छोटी चीजें साफ करना और किचन की ज़िद्दी ग्रीस को साफ करना बहुत मुश्किल काम होता है। ऐसे में विनेगर और बेकिंग सोडा को मिलाकर कुछ देर के लिए ग्रीस पर छोड़ दें और फिर इसे साफ करें। इससे आसानी से ग्रीस और चिकनाई दूर हो जाएगी।

- स्टील के बर्तनों को साफ करने के लिए आप बेकिंग सोडा, विनेगर और डिश वॉश का लिक्विड बनाकर इस्तेमाल करें। इससे यह नए जैसे चमक जाएंगे। आप इस लिक्विड से बर्तन जमाने की अलमारी और चिमनी के ऊपरी हिस्से को भी साफ कर सकते हैं।

और पढ़ें: क्लासमेट बुलाते थे दरियाई घोड़ा, लड़की ने 40 KG वेट लॉस करके किया शॉकिंग ट्रांसफॉर्मेशन

पहले दोस्ती... फिर SEX, नाबालिग बेटी के बिस्तर पर टेबलेट देख मां रह गई दंग

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios