Asianet News Hindi

क्या महसूस करते हैं बेचैनी और घबराहट, इन 5 तरीकों से तत्काल होगा फायदा

कोरोना वायरस महामारी के इस दौर में ज्यादातर लोग तनाव, चिंता और घबराहट जैसी मानसिक समस्याओं से परेशान हैं। मनोवैज्ञानिकों का कहना है कि इस महामारी की वजह से लोगों में मानसिक बीमारियों के लक्षण बढ़े हैं। 

Do you feel restlessness and nervousness, follow these 5 methods for immediate relief MJA
Author
New Delhi, First Published Jun 23, 2020, 5:00 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोना वायरस महामारी के इस दौर में ज्यादातर लोग तनाव, चिंता और घबराहट जैसी मानसिक समस्याओं से परेशान हैं। मनोवैज्ञानिकों का कहना है कि इस महामारी की वजह से लोगों में मानसिक बीमारियों के लक्षण बढ़े हैं। ज्यादातर लोग चिंतित और उदास रहने लगे हैं। इसकी वजह का पता उन्हें भी नहीं चल पाता। बहुत से लोगों को ठीक से नींद नहीं आती, तो कुछ हमेशा कई तरह की आशंकाओं से घिरे रहते हैं। हर उम्र के लोग किसी न किसी तरह की मानसिक परेशानी से जूझ रहे हैं। जो लोग पहले से तनाव या डिप्रेशन जैसी समस्या के शिकार हैं, उनकी परेशानी ज्यादा बढ़ गई है। कुछ आसान तरीके अपना कर इन समस्याओं से राहत पाई जा सकती है। 

1. खुद को रखें व्यस्त
कई बार खाली बैठे रहने से भी तरह-तरह की चिंता मन में पैदा होने लगती है। कोरोना महामारी के दौरान ज्यादातर लोग घर में ही समय गुजार रहे हैं। उनका लोगों से मिलना-जुलना भी लगभग नहीं के बराबर रह गया है। इससे परेशानी होना स्वाभाविक है। ऐसे में, कोशिश यह करनी चाहिए कि किसी न किसी काम में व्यस्त रहें। आप अपनी मन-मर्जी का कोई काम कर सकते हैं। जब आप व्यस्त रहेंगे तो व्यर्थ की चिंता नही होगी।

2. घबराहट होने पर लंबी सांस लें
जब कभी भी बेचैनी और घहबराहट महसूस होने लगे, तो किसी शांत जगह पर बैठ जाएं और लंबी-लंबी सांस लें। फिर धीरे-धीरे सांस छोड़ें। कुछ देर तक ऐसा करने पर मन शांत होने लगेगा। यह प्रक्रिया दिन में दो-तीन बार दोहराएं।

3. किसी मंत्र या प्रार्थना का पाठ करें
मन की शांति के लिए यह तरीका बेहद कारगर पाया गया है। जब आप बेचैनी और घबराहट महसूस करें, उस समय कोई मंत्र या प्रार्थना का मन ही मन पाठ करें। जो भी प्रार्थना आपको अच्छी लगती हो, उसका पाठ कर सकते हैं। ऐसा नियमित तौर पर करें। इससे शांति तो मिलेगी ही, आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा।

4. शोर-शराबे से दूर रहें
जो लोग किसी मानसिक परेशानी के शिकार होते हैं, उनके लिए शांत माहौल की जरूरत होती है। इसलिए शोर-शराबे वाले माहौल से दूर रहें। ऐसे माहौल में घबराहट बढ़ती है। शांत जगह पर रहें। कोई मनपसंद किताब या मैगजीन पढ़ें। अगर टीवी पर कोई प्रोग्राम पसंद हो, तो वह भी देख सकते हैं। संगीत सुनने से भी मन को शांति मिलती है। अगर संगीत सुनना पसंद हो तो जरूर कुछ समय इसमें दें।

5. पूरी नींद लें
अगर कोई पूरी नींद नहीं ले पाता है तो इससे भी बेचैनी और घबराहट होती है। एक वयस्क व्यक्ति के लिए कम से कम 6-7 घंटे की नींद जरूरी है। समय पर सोने जाएं। बिस्तर साफ रखें। सोने के कमरे को व्यवस्थित रखें। सोने के 2 घंटे पहले मोबाइल फोन से दूरी बना लें। इससे नींद ठीक से आएगी। सोने और जागने का समय तय रखें। इसके अलावा, नियमित एक्सरसाइज और योग भी जरूर करें।   

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios