Asianet News HindiAsianet News Hindi

क्या आप भी वैक्सिंग के लिए करते है रेजर का यूज, तो ऐसे पाएं सॉफ्ट स्किन और बेहतर शेव

अक्सर लोग शरीर के बाल हटाने के लिए शेविंग करते हैं। लेकिन शेव करने के बाद स्किन रूखी हो जाती है और कड़क बाल भी आने लगते हैं। ऐसे में हम आपको बताते शेविंग करने का सही तरीका।

do You shave your body with razor, try these easy hacks to get soft and better skin dva
Author
First Published Sep 23, 2022, 8:14 AM IST

लाइफस्टाइल डेस्क: शरीर के बाल हटाने के कई तरीके हैं, जिसमें लेजर ट्रीटमेंट, वैक्सिंग, शेविंग इत्यादि शामिल है। सबसे ज्यादा महिलाएं और पुरुष शेविंग करते हैं, क्योंकि यह इजी होता है और एक रेजर के इस्तेमाल से आप आसानी से अपने हाथ, पैरे, अंडर आर्म्स, इंटिमेट एरिया के बाहर को हटा सकते हैं। लेकिन अक्सर ऐसा होता है कि जब आप शेव करते हैं तो शरीर के हिस्से में बिंदीदार थक्के बनने लगते हैं, जिसे स्ट्रॉबेरी स्किन कहा जाता है। खासकर पैरों में स्ट्रॉबेरी लेग्स अच्छे नहीं लगते हैं। ऐसे में आइए आज हम आपको बताते हैं रेजर बम्प्स से बचने के उपाय...

गिली त्वचा पर ही शेव करें 
जब आप शरीर के किसी भी हिस्से को सेव करने जा रहे हैं, तो उससे पहले उसे पानी से अच्छी तरह से धो लें। जब आपके शरीर का हिस्सा पूरी तरह से गिला हो जाए उसके बाद ही आप रेजर का इस्तेमाल करें। आप शेव करने से पहले कोई शॉवर जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं शेव करने के बाद अपनी स्किन को मॉइस्चराइज करना ना भूलें।

एक ताजा ब्लेड का प्रयोग करें
अपने हाथ-पैरों, अंडरआर्म या बिकनी एरिया को वैक्स करने के लिए हमेशा रेजर में एक ताजा ब्लेड का प्रयोग करें, जो तेज हो और आसानी से बालों को जड़ से हटाएं। पुराने ब्लेड से शेविंग करने से रेजर बम्प्स हो सकते हैं।

मल्टी-ब्लेड रेजर का इस्तेमाल करें
सिंगल ब्लेड रेजर की जगह हमेशा मल्टी ब्लेड रेजर तेज और अधिक प्रभावी होता है, क्योंकि ये एक स्ट्रोक में ही बालों को बारीकी से हटाता है।

स्क्रब करें
शेविंग से 24 घंटे पहले अपनी त्वचा को ग्लाइकोलिक एसिड या लैक्टिक एसिड से एक्सफोलिएट करें। ऐसा करने से सतह पर त्वचा को नरम करने में मदद मिलेगी और रेजर के हार्ड स्ट्रोक को रोका जा सकेगा।

शेविंग क्रीम चुनें
एक मॉइस्चराइजिंग शेविंग क्रीम चुनें और साबुन और पानी से अपना शरीर धोने के बाद इसका इस्तेमाल करें। यह आपकी त्वचा पर कोमल होगा और स्किन को शेव के बाद ड्राई नहीं होने देगा।

एपिलेटर के इस्तेमाल करें
रेजर की जगह आप एपिलेटर का उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि यह बालों को जड़ों से शेव करता है। यह एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जिसका उपयोग बिजली की मदद से कई बालों को एक साथ हटाने के लिए किया जाता है। एपिलेटर बालों को बाहर निकालने का तरीका वैक्सिंग के समान है। ये आपकी स्किन के रोम छिद्रों को भी बंद नहीं करता है।

लेज़र है बेटर ऑप्शन 
अगर हो सके तो आप परमानेंट हेयर लेज़र ट्रीटमेंट भी करवा सकते हैं। यह आजकल बहुत चलन में है और इससे आपको बार-बार शेव और वैक्सिंग कराने की झंझट से छुटकारा भी मिल जाएगा।

और पढ़ें: ऐसे हुई थी ब्रा पहनने की शुरुआत, पहले हुआ जमकर विरोध फिर दुनिया ने माना महिलाओं के लिए है जरूरी

नवरात्रि से दिवाली तक हफ्ते में 2 दिन लगाएं ये होममेड फेस पैक और पहले ही इस्तेमाल से पाएं बेदाग निखरी त्वचा

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios